PDF Full Form in Hindi




PDF Full Form in Hindi, PDF Full Form क्या है, PDF क्या होता है, PDF File कैसे Create करते है, PDF का उपयोग क्यो करते है, PDF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

PDF Full Form in Hindi – पीडीएफ क्या होता है

PDF की फुल फॉर्म Portabel Document Format होती है. PDF एक तरह का File Type है जो किसी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर या ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र रूप से Documents को प्रस्तुत करने और Exchange करने के लिए उपयोग किया जाता है. PDF Printable Document के सभी तत्वो को एक Electronic Image के रूप मे दिखा सकता है. जिसे आप देख सकते है Navigate कर सकते है Print कर सकते है या किसी और को Send कर सकते है. PDF Files Adobe Acrobat, Acrobat Capture या अन्य कई तरह के Tools Applications मे बनाई जाती है.

PDF Documents को देखने और उपयोग करने के लिए आपको Free Acrobat Reader की आवश्यकता होती है जिसे आप आसानी से Download कर सकते है. एक बार जब आप Reader Download कर लेंगे. फिर जब भी आप PDF File देखना चाहते है तो आपको सिर्फ File Icon पर दो बार Click करना होगा और फिर यह अपने आप Acrobat Reader मे Open हो जायेगा.

PDF Interesting Fact

  • 1990 के दशक मे Documents को Electronic Image के रूप मे देखने के लिए PDF Adobe Systems द्वारा Develop और Manage किया गया है.

  • PDF अब मानकीकरण अंतर्राष्ट्रीय संगठन ISO द्वारा बनाए रखा एक Open Standard है.

  • PDF मे Links और Button, Form Field, Audio, Video और Business Logic शामिल हो सकते है.

  • इनको आसानी से Free Acrobat Reader Dc Software का उपयोग करके देखा जा सकता है.

PDF Advantage

  • Independent & Portable - PDF इसी के लिए विकसित किया गया है क्योकि यह गतिशीलता और Portability की सुविधा प्रदान करता है. आप Adobe Acrobat Reader जैसे निःशुल्क सॉफ्टवेर के उपयोग से कही भी PDF File को Read कर सकते है.

  • Embeds Font in PDF - अगर किसी PDF File मे कोई खास Font उपयोग किया गया है लेकिन आप जहाँ Send कर रहे है वहां पर उसे वैसा ही प्रदशि॔त करना चाहते है तो PDF File मे Font Embed कर सकते है जिससे वहां पर भी वही Font दिखेगा. और वो उसे उस Font के साथ Print भी कर सकते है.

  • More Secure - यह Data Transmission और E-mail के माध्यम से Share करने के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है. आप उपयोगकर्ता पहुंच के स्तर को भी व्यवस्थित कर सकते है उदाहरण जैसे आपके Credit Cards या Bank के Account Statements Password Protected होते है.

  • Interactivity in PDF - किसी भी PDF File मे Interactive Form को भी Integrate कर सकता है जो Request के अनुसार Data Input करके उसे Data Base मे Export या Save कर सकता है.

  • Can Reduce File Size - आप PDF File मे कोई भी Data Loss और Quality Loss किये बिना उसका Size घटा या Compress कर सकते है. जब File का Size कम हो जाता है तो Data या File को Share करना Fast हो जाता है.


Related Full Form in Hindi