PHP Full Form in Hindi




PHP Full Form in Hindi, PHP Full Form क्या है, PHP क्या होता है, PHP का उपयोग कहां करते है, PHP का उपयोग क्यो करते है, PHP का उपयोग कैसे करते है, PHP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PHP Full Form in Hindi - पीएचपी क्या होता है

PHP की फुल फॉर्म Hypertext Preprocessor होती है. PHP को पहले Personal Home Page भी कहा जाता था. PHP के के माध्यम से बनी Website को Dynamic Website कहते है तथा PHP एक Server Side Script Language है जिसे Web Development के लिए बनाया गया है.

PHP को सन 1994 मे Rasmus Lerdorf ने Create किया था पर इसे बाजार मे 1995 मे लाया गया. PHP के काफी सारे Syntax C,C++ और Java से लिए गये है. PHP को HTML Language के साथ आसानी से मिलाकर Web Development के लिए उपयोग किया जाता है.

PHP एक Open Source Server Side Scripting Language है जो विशेष रूप से Server Side Web Development के लिए उपयोग की जाती है. PHP का उपयोग ज्यादातर Web Applications मे Server Side Programming के लिए किया जाता है. आपके द्वारा देखी जाने वाली अधिकांश Websites शायद PHP का उपयोग करती है. आज के समय मे Dynamic Web Page को Developed करने के लिए PHP का उपयोग किया जा रहा है.

PHP Dynamic Websites या Web Applications के निर्माण के लिए काफी Popular है. यदि आपके पास HTML और CSS का अच्छा ज्ञान है तो आपको PHP सीखने मे अधिक कठिनाई महसूस नहीं होगी. यदि आपको PHP पर काम करना है तो आपको Database Management System के बारे मे भी पता होना चाहिए.

PHP विभिन्न प्रकार के Database को Support करता है जैसे MySQL, Oracle, Sybase, SQLite, MS-Access, Informix आदि. जैसा की हम जानते है की PHP Object Oriented Programming को Support करता है.

Object Oriented Programming बहुत सारी सुविधाएं Provide करता है जैसे Class, Object, Inheritance, Polymorphism, Overloading, Data Abstraction, Encapsulation आदि. PHP एक Open Source Programming Language है इसलिए कोई भी इसे Download कर सकता है और इसका उपयोग कर सकता है.

PHP एक Server Side Language है. इसलिए PHP का उपयोग करने के लिए आपको अपने Computer पर WAMPServer और XAMPP Software Installs करना होगा. PHP के साथ आप Dynamic Website, Static Website, Web Application, Login System, Form, ERP System और भी बहुत कुछ बना सकते है.


Related Full Form in Hindi