PHP Full Form in Hindi




PHP Full Form in Hindi, PHP Full Form क्या है, PHP क्या होता है, PHP का उपयोग कहां करते है, PHP का उपयोग क्यो करते है, PHP का उपयोग कैसे करते है, PHP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PHP Full Form in Hindi - पीएचपी क्या होता है

PHP की फुल फॉर्म Hypertext Preprocessor होती है. PHP एक सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसे विशेष रूप से Web Development के लिए डिज़ाइन किया गया है. PHP को आसानी से HTML फ़ाइलों में एम्बेड किया जा सकता है और HTML कोड्स को PHP फ़ाइल में भी लिखा जा सकता है. HTML जैसी क्लाइंट-साइड भाषा के साथ PHP को अलग करने वाली चीज़, PHP कोड सर्वर पर Execute होती है जबकि HTML कोड सीधे ब्राउज़र पर प्रदान किए जाते हैं.

PHP पर www.facebook.com, www.yahoo.com जैसी वेबसाइट भी बनाई गई हैं. इसके पीछे एक मुख्य कारण यह है कि PHP को आसानी से HTML फ़ाइलों में एम्बेड किया जा सकता है और HTML कोड्स को PHP फ़ाइल में भी लिखा जा सकता है.

केवल वही जानकारी जो क्लाइंट या ब्राउज़र को पता है कि सर्वर पर PHP स्क्रिप्ट निष्पादित करने के बाद लौटाया गया परिणाम है, न कि PHP फ़ाइल में मौजूद वास्तविक PHP कोड। इसके अलावा, PHP फाइलें अन्य क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषाओं जैसे सीएसएस और जावास्क्रिप्ट का समर्थन कर सकती हैं

PHP को सन 1994 मे Rasmus Lerdorf ने Create किया था पर इसे बाजार मे 1995 मे लाया गया. PHP के काफी सारे Syntax C,C++ और Java से लिए गये है. PHP को HTML Language के साथ आसानी से मिलाकर Web Development के लिए उपयोग किया जाता है.

PHP एक Server Side Language है. इसलिए PHP का उपयोग करने के लिए आपको अपने Computer पर WAMPServer और XAMPP Software Installs करना होगा. PHP के साथ आप Dynamic Website, Static Website, Web Application, Login System, Form, ERP System और भी बहुत कुछ बना सकते है.

हमें PHP का उपयोग क्यों करना चाहिए

PHP वास्तव में सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग या किसी वेबसाइट के बैकएंड के रूप में अधिक Popular Language मानी जाती है. PHP के Forms से डेटा प्राप्त किया जा सकता है और इससे हम डायनेमिक पेज कंटेंट जेनरेट कर सकते है, यह डेटाबेस के साथ काम कर सकती है, सत्र बना सकती है, कुकीज़ भेज सकती है, ईमेल भेज सकती है आदि.

PHP के उपयोगकर्ता के डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए PHP में कई हैश फ़ंक्शन भी उपलब्ध होते हैं जो PHP को सुरक्षित बनाते है. PHP सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में उपयोग किए जाने के लिए विश्वसनीय है. PHP की कुछ क्षमताएं हैं जो इसे सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में उपयोग करने के लिए उपयुक्त बनाती हैं.

PHP सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, लिनक्स, यूनिक्स, मैक ओएस एक्स आदि पर चल सकता है. आज के समय में उपलब्ध लगभग सभी प्रमुख सर्वर जैसे PHP का समर्थन करते हैं. PHP डेटाबेस की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करने की अनुमति देता है. और सबसे महत्वपूर्ण कारक यह है कि यह उपयोग करने और डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है और कोई भी अपने आधिकारिक स्रोत: www.php.net से PHP डाउनलोड कर सकता है.

PHP Basic Syntax in Hindi

PHP या हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर एक व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला ओपन-सोर्स सामान्य प्रयोजन स्क्रिप्टिंग भाषा है और इसे HTML के साथ एम्बेड किया जा सकता है. PHP फ़ाइलों को .php एक्सटेंशन के साथ Save किया जाता है. PHP स्क्रिप्ट को सामान्य HTML के साथ PHP टैग के भीतर Document में कहीं भी लिखा जा सकता है.

<!DOCTYPE html>
<html>   
   <head>
      <title>PHP Hello World Example</title>
   </head>   
   <body>
   <?php
      echo "Hello World...! ";
      echo "This is basic example";
   ?>
   </body>
</html>

PHP का सामान्य उपयोग

  • PHP सिस्टम फ़ंक्शंस करता है, यानी किसी सिस्टम पर मौजूद फ़ाइलों से इसे बिना, खोल, पढ़, लिख और बंद कर सकते हैं.

  • PHP के माध्यम आप अपने डेटाबेस में Elements को Add कर सकते हैं, Delete कर सकते हैं, और Modify कर सकते हैं.

  • PHP का उपयोग करके, आप उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट के कुछ पृष्ठों तक पहुँचने के लिए प्रतिबंधित कर सकते हैं.

  • PHP प्रपत्रों को संभाल सकता है, फ़ाइलों से डेटा एकत्र कर सकता है, डेटा को फ़ाइल में Save कर सकता है. इससे ईमेल के माध्यम से आप डेटा भेज सकते हैं, उपयोगकर्ता को डेटा वापस कर सकते हैं.

Characteristics of PHP

PHP की पांच महत्वपूर्ण विशेषताएं जो इसके Practical Nature को संभव बनाती हैं -

  • Simplicity

  • Efficiency

  • Security

  • Flexibility

  • Familiarity

PHP Data Types in Hindi

PHP Variable के लिए दी गई Values अलग अलग Data Types की हो सकती हैं जिनमें Simple String और Numeric Types से अधिक Complex Data Types जैसे Arrays और Objects शामिल हैं.

Data Types उस Data के Types को परिभाषित करता है जिसे एक Variable स्टोर कर सकता है. PHP कुल आठ Primitive Data Types का समर्थन करता है जैसे की Integer, Floating Point Number or Float, String, Booleans, Array, Object, Resource और NULL. इन Data Types का उपयोग Data बनाने के लिए किया जाता है. अब आइए उनमें से प्रत्येक पर विस्तार से चर्चा करें -

  • String

  • Boolean

  • Array

  • Object

  • Float

  • Resource

String

String Characters के Sequences में होता है जहां हर Characters बाइट के समान होता है.

Boolean

Boolean एक Switch की तरह होते हैं, इसमें केवल दो संभावित Values True और False होती हैं

Array

एक Array एक Variable होता है जो एक समय में एक से अधिक Values रख सकता है. Array संबंधित वस्तुओं की एक श्रृंखला को एक साथ Collect करने के लिये उपयोगी होता है.

Object

एक Object एक Data Type होता है. Object Data को Processed करने के तरीके पर Data और Information को Stored करता है.

Float

Float Decimal Digits के साथ एक Number या Extension Form में एक Number होता है.

Resource

एक Resource एक विशेष Variable होता है, जो External Resource को Hold रखता है

PHP Variables in Hindi

जब हम अपने कंप्यूटर लैपटॉप पर किसी भी डेटा को स्टोर करना चाहते हैं, तो हम इसे कंप्यूटर की मेमोरी स्पेस में स्टोर करते हैं. उस मेमोरी स्पेस के पते को याद रखने के बजाय जहां हमने अपना डेटा स्टोर करना किया है, हमारा ऑपरेटिंग सिस्टम हमें फ़ोल्डर्स बनाने, उन्हें नाम देने का विकल्प प्रदान करता है, ताकि हमारे लिए इसे ढूंढना और इसे एक्सेस करना आसान हो जाए.

इसी तरह, किसी भी प्रोग्रामिंग स्क्रिप्टिंग भाषा में, जब हम अपने प्रोग्राम स्क्रिप्ट में कुछ डेटा वैल्यू का उपयोग करना चाहते हैं, तो हम इसे मेमोरी स्पेस में स्टोर कर सकते हैं और मेमोरी स्पेस को नाम दे सकते हैं ताकि इसे एक्सेस करना आसान हो जाए. मेमोरी स्पेस को दिया गया नाम Variable कहलाता है.

PHP में, एक Variable को $ चिह्न का उपयोग करके Declared किया जाता है, उसके बाद Variable नाम दिया जाता है.

For Example

<?php
    $variableName = value;
?>

PHP Variable Declaration Rules

PHP में Variable Declared करने से पहले निम्नलिखित नियम दिए गए हैं -

  • प्रत्येक PHP Variable का नाम एक नंबर से शुरू नहीं होना चाहिए.

  • प्रत्येक PHP Variable नाम को अक्षर या अंडरस्कोर वर्ण से शुरू करना चाहिए.

  • प्रत्येक PHP Variable के नाम में केवल अल्फ़ान्यूमेरिक वर्ण (A-Z, a-z, 0-9) और अंडरस्कोर (_) होते हैं.

  • प्रत्येक PHP Variable को डॉलर ($) के संकेत के साथ शुरू करना चाहिए, और उसके बाद Variable के नाम के साथ.

  • प्रत्येक PHP Variable का नाम Case Sensitiv होता है, इसलिए $ उम्र, $ आयु, $ AGE, PHP में तीन अलग-अलग Variable होते हैं

PHP Variables Example

<!DOCTYPE html>
<html>
   <body>
      <?php
         $txt = "Hello Friends!";
         $A = 7;
         $B = 30.3;
         echo $txt;
         echo "<br>";
         echo $A;
         echo "<br>";
         echo $B;
      ?>
   </body>
</html>

Output

Hello Friends!
7
30.3

PHP Arrays in Hindi

PHP में Arrays एक प्रकार की डेटा संरचना है जो हमें एक ही Variable के तहत समान डेटा प्रकार के कई तत्वों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है, जिससे हमें हर डेटा के लिए एक अलग Variable बनाने के प्रयास की बचत होती है. Arrays समान प्रकार के तत्वों की एक सूची बनाने में सहायक होते हैं, जिन्हें उनके सूचकांक या कुंजी का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है.

मान लीजिए कि हम पाँच नामों को संग्रहीत करना चाहते हैं और तदनुसार प्रिंट करना चाहते हैं. यह पांच विभिन्न String Variable के उपयोग द्वारा आसानी से किया जा सकता है. लेकिन अगर पांच के बजाय, संख्या सौ तक बढ़ जाती है, तो उपयोगकर्ता या डेवलपर के लिए वास्तव में इतना अलग Variable बनाना मुश्किल होगा. यहाँ Arrays खेलने में आता है और हमें एक एकल Variable के भीतर हर तत्व को संग्रहीत करने में मदद करता है और एक इंडेक्स या कुंजी का उपयोग करके आसानी से एक्सेस करने की भी अनुमति देता है. PHP में एक अरै () फ़ंक्शन का उपयोग करके एक Array बनाया जाता है.

PHP Array Types

PHP में मूल रूप से तीन प्रकार के Arrays हैं -

  • Indexed Array

  • Multidimensional Array

  • Associative Array

<!DOCTYPE html>
<html>
   <body>
      <?php
         $student = array("Anuu", "Raj", "Rahul", "Sharma");
         $arrlength = count($student);

         for($i = 0; $i < $arrlength; $i++) {
            echo $student[$i];
            echo "<br>";
         }
      ?>
   </body>
</html>

Output

Anuu
Raj
Rahul
Sharma

Related Full Form in Hindi