PING Full Form in Hindi




PING Full Form in Hindi, PING का Full Form क्या है, PING क्या होता है, पिंग क्या है, PING का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PING Full Form in Hindi - पिंग क्या होता है

PING की फुल फॉर्म Packet Internet Groper होती है. हालाँकि, पिंग शब्द का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से एक संदेश को स्वीकार करने के लिए किया जाता है. यह एक Computer Network Administration Software उपयोगिता है जिसका उपयोग दो प्रणालियों के बीच नेटवर्क कनेक्टिविटी का परीक्षण करने के लिए किया जाता है. ये System किसी भी प्रकार का सामान्य व्यक्तिगत Computer, Server, Switch, Router या Gateway हो सकते है. इसको यह सत्यापित करने के लिए बनाया गया था कि Network पर Specific Computer मौजूद है या नही. यह कमांड इंटरनेट कंट्रोल मैसेज प्रोटोकॉल की सेवाओं का उपयोग करता है, और OSI मॉडल की नेटवर्क लेयर पर काम करता है.

PING विंडोज 10, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज एक्सपी, विंडोज विस्टा, विंडोज 98, विंडोज 95 और लिनक्स पर उपलब्ध है. यह सिस्टम रिकवरी विकल्प और उन्नत स्टार्टअप विकल्पों पर भी उपलब्ध हो सकता है. PING हर आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रीइंस्टॉल्ड है. पिंग कमांड अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर अलग हो सकती है.

यह कैसे काम करता है

जब आप अपने माउस पर क्लिक करते हैं, तो आप कमांड को Execute करने की अपेक्षा करते हैं, और फिर आप अपने डिवाइस पर परिणाम देखते है. परिणाम को देखने में लगने वाले समय को विलंबता या पिंग के रूप में जाना जाता है. पिंग को मिलीसेकंड में मापा जाता है. उच्च या धीमी विलंबता का अर्थ है अधिक समय, और कनेक्शन समस्या दिखाता है. एक कम, या तेज, विलंबता का मतलब कम समय होता है, कनेक्शन के साथ कोई समस्या नहीं होती है.

IP Address या Target कंप्यूटर के डोमेन नाम का उपयोग करके आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के कमांड प्रॉम्प्ट से एक पिंग भेजा जाता है. Information के चार पैकेट आपके कंप्यूटर से एक-एक सेकंड के अंतराल पर भेजे जाते हैं. यह एक डेटा पैकेट भेजता है और जब यह बदले में एक डेटा पैकेट प्राप्त करता है, तो Echo के माध्यम से, आप जुड़े हुए हैं.

पिंग प्रतिक्रिया के परिणाम आपके कंप्यूटर पर चार अलग-अलग लाइनों में वापस आ रहे हैं, दिखा देता हैं -

  • Order को भेजने और प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बीच मिलीसेकंड में समय को दिखता हैं.

  • यह खोए हुए पैकेट का सारांश, और नेटवर्क हॉप्स की संख्या को दिखता हैं.

  • यह सबसे तेज़ और सबसे धीमा पैकेट, और औसत समय को दिखता है. यह आपके द्वारा पिंग किए गए होस्ट से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में न्यूनतम, अधिकतम और औसत समय कितना लगेगा यह दिखता है.

  • यह त्रुटि संदेश और कंप्यूटर के आईपी पते का जवाब देना दिखता हैं.

अगर Target नेटवर्क या कंप्यूटर पहुंच से बाहर है और Request का जवाब नहीं देता है, तो पिंग प्रतिक्रिया की प्रत्येक पंक्ति रिक्वेस्ट टाइम आउट को पड़ता है. यह जवाब न देने का Target incorrect IP / TCP Settings सेटिंग्स के कारण हो सकता है, जिसके कारण प्रतिक्रियाएँ हो सकती हैं जैसे की लक्ष्य मेजबान पहुंच से बाहर, पिंग ट्रांसमिशन विफल या पिंग ट्रांसमिशन विफल, त्रुटि कोड 3456 कुछ भी हो सकता है.

Types Of Ping

पिंग कई प्रकार के होते है जैसे कि -

  • Heavy Ping

  • Eternal Ping

  • Target Hostname Resolution

  • Vanilla Ping

  • Timed Pings

Heavy Ping

इस प्रकार की कमांड का उपयोग नेटवर्क प्रदर्शन पर बड़े पैकेट के उपयोग के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए किया जाता है. बड़े पैकेटों के परीक्षण के लिए इसका उपयोग किया जाता है, और पिंग पथ के साथ उपकरणों की पहचान की जाती है जिनके पास कॉन्फ़िगरेशन विसंगतियां हैं. अगर आप उनका उपयोग करना चाहते हैं तो आपको बड़े पैकेट निर्दिष्ट करने होंगे.

Eternal Ping

Eternal Ping का उपयोग लगातार पिंग कमांड भेजने के लिए किया जाता है जब तक कि इसे रोका या मैन्युअल रूप से रोका नहीं जाता है.

Target Hostname Resolution

इसका उपयोग निर्दिष्ट IP Address के होस्टनाम को खोजने के लिए किया जाता है. यह A कुंजी का उपयोग करके सेट किया गया है. यह बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि यह आपको यह जानने में भी मदद करता है कि क्या आपका IP Address सही है और यदि आपका DNS अच्छी तरह से काम कर रहा है तो उसे दिखाएं.

Vanilla Ping

इस कमांड में केवल दो शब्द होते हैं. शब्द अपने आप को, और या तो लक्ष्य डिवाइस या उसके होस्टनाम का IP Address होता है.

Timed Ping

इस कमांड का उपयोग किसी डिवाइस को मिलीसेकंड में अधिक समय देने से पहले करने के लिए किया जाता है. यह W कुंजी का उपयोग करके सेट किया गया है. इसमें लक्ष्य डिवाइस से प्रतिक्रिया केवल निर्दिष्ट समय सीमा के बाद आती है.

PING का महत्व

  • Ping विलंबता के बारे में बताता है, जो आपके डिवाइस से सर्वर पर और आपके डिवाइस पर वापस जाने के लिए डेटा के पैकेट के लिए लिया गया समय है. जब यह तेजी से होता है, इसलिए समय की बचत होती है.

  • Ping यह बता सकता है कि कनेक्शन समस्या कहां पर है. क्या अन्य डिवाइस पहुंच के बाहर है, या यदि समस्या आपके डिवाइस सेटिंग्स में है.

  • Ping नेटवर्क खराबी बता सकता है जैसे कि हार्डवेयर जो पैकेट को गिराता रहता है.

  • Ping का उपयोग वेबसाइट के मालिकों द्वारा विभिन्न खोज इंजनों को सूचित करने के लिए किया जाता है एक नई वेबसाइट है जिसे देखा जा सकता है. Ping एक इंटरनेट मार्केटिंग रणनीति है.

  • Ping का उपयोग गेमिंग में महत्वपूर्ण होता है जहां एक खिलाड़ी को एक प्रतिद्वंद्वी पर जीत हासिल करने के लिए तेज होने की आवश्यकता होती है. Ping के कारण, एक खिलाड़ी धीमा लग सकता है क्योंकि उनका पीसी अब सर्वर से धीरे-धीरे संचार करता है, और गेम खोने के कारण हो सकता है.

PING का इतिहास

IP Network मे समस्याओ का निवारण करने के लिए दिसंबर 1983 मे माइक मुस द्वारा PING Utility विकसित की गई थी. PING Utility Software का विकास David Mills द्वारा प्रेरित था जो IP Network Diagnostic और मापन के लिए ICMP Echo Packets का उपयोग करता है.


Related Full Form in Hindi