PING Full Form in Hindi




PING Full Form in Hindi, PING का Full Form क्या है, PING क्या होता है, पिंग क्या है, PING का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PING Full Form in Hindi - पिंग क्या होता है

PING की फुल फॉर्म Packet Internet Groper होती है. यह एक Computer Network Administration Software उपयोगिता है जो दो Systems के बीच Network Connectivity का परीक्षण करने के लिए प्रयोग की जाती है. यह System किसी भी प्रकार का सामान्य व्यक्तिगत Computer, Server, Switch, Router या Gateway हो सकते है. यह सत्यापित करने के लिए बनाया गया था कि Network पर Specific Computer मौजूद है या नही.

यदि Network से दो System जुड़े हुए है तो अन्य System से प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए Connectivity की जांच के लिए Network पर एक System से दूसरे System मे पैकेट की एक श्रृंखला भेजी जाती है. अन्य System यह Specified करने के लिए एक Receipt भेजती है कि दोनो System उस Network के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हुए है.

PING का इतिहास

IP Network मे समस्याओ का निवारण करने के लिए दिसंबर 1983 मे माइक मुस द्वारा PING Utility विकसित की गई थी. PING Utility Software का विकास David Mills द्वारा प्रेरित था जो IP Network Diagnostic और मापन के लिए ICMP Echo Packets का उपयोग करता है.


Related Full Form in Hindi