PNR Full Form in Hindi




PNR Full Form in Hindi, PNR Ka Full Form Kya Hai, PNR का Full Form क्या है, PNR Ka Poora Naam Kya Hai, पीएनआर की फुल फॉर्म क्या है, PNR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PNR Full Form in Hindi पीएनआर की फुल फॉर्म क्या है

PNR की फुल फॉर्म Passenger Name Record होती है. PNR जिसे Passenger Name Record भी कहा जाता है PNR 10 अंकों का एक Unique Code होता है जो की Ticket के ऊपर बाएं कोने पर लिखा होता है जैसा की यह नाम से ही मालूम होता है Passenger Name Record जिसका मतलब है की वह यात्री की यात्रा सम्बंधित जानकारी रखता है जो की रेलवे की Central Reservation System मे Database के रूप में मौजूद होता है PNR Number के द्वारा ही आप अपनी आरक्षित सीट के बारे में जानकारी ले सकते हैं जैसे की सीट नंबर,वेटिंग सीट की स्थिति आदि.

Passenger Name Record यात्री की Age, Gender, Date of Birth यात्रा का प्रारंभ बिंदु स्थान और यात्रा की तारीख के नाम की सूची रखता है. PNR Detailed Data हवाई यात्रा के लिए और ट्रेन यात्रा के लिए व्यक्ति की पहचान करने में मदद करता है. Ticket की बुकिंग करते वक्त यह अनिवार्य होता है कि यात्री बुकिंग के दौरान बताए गए विवरणों को सत्यापित करने के लिए कुछ पहचान प्रमाण प्रस्तुत करता है.

How to Check PNR

  • ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से आप PNR स्थिति की जाँच की जा सकती है.
  • एसएमएस के माध्यम से भी इसकी जाँच की जा सकती है.
  • पीएनआर स्थिति की जांच करने करने के लिएमोबाइल एप्लीकेशन भी एक विकप्ल्प है.
  • पीएनआर स्थिति रेलवे स्टेशन पर रेलवे जांच काउंटर से भी इसकी जाँच की जा सकती है.
  • आरक्षण चार्ट से भी पीएनआर स्थिति के बारे में मालूम किया जा सकता है.

Related Full Form in Hindi