PPT Full Form in Hindi




PPT Full Form in Hindi, PPT Ka Full Form Kya Hai, PPT का Full Form क्या है, PPT Ka Poora Naam Kya Hai, पीपीटी क्या है, PPT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PPT Full Form in Hindi - पीपीटी की फुल फॉर्म क्या है

PPT की फुल फॉर्म PowerPoint Presentation होती है. PPT फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग Microsoft के PowerPoint द्वारा बनाई गई Presentation Files को इंगित करने के लिए किया जाता है, जो स्लाइड शो के उपयोग के साथ प्रस्तुतियाँ बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर है. Microsoft PowerPoint अलग-अलग मीडिया ऑब्जेक्ट जैसे छवियों, ऑडियो और वीडियो फ़ाइलों, हाइपरलिंक और अन्य मल्टीमीडिया ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करने का समर्थन करता है जिन्हें स्वतंत्र रूप से व्यवस्थित किया जा सकता है. PPT Files को PowerPoint, PowerPoint Viewer या ओपन ऑफिस सॉफ्टवेयर द्वारा देखा जा सकता है.

इसे कंप्यूटर पर लाइव भी प्रस्तुत किया जा सकता है, और प्रस्तुतकर्ता के आदेश पर नेविगेट किया जा सकता है. बनाई गई Presentation को हार्ड कॉपी के लिए भी प्रिंट किया जा सकता है. PPT प्रारूप वाली फाइलें प्रेजेंटेशन के रूप में सेव की जाती हैं न कि स्लाइड शो के रूप में, इसलिए इसे अपने संलेखन सॉफ्टवेयर के माध्यम से देखा और संपादित किया जा सकता है जो कि PowerPoint है. अन्य Presentation सॉफ़्टवेयर का उपयोग KIngsoft Presentation और Open Office जैसी PPT फ़ाइलों को देखने और प्रबंधित करने के लिए भी किया जा सकता है. अन्य Programs के माध्यम से देखने के लिए, उपयोगकर्ता को पीपीटी फाइल को दूसरे प्रारूप में बदलने की आवश्यकता हो सकती है

जब हम किसी बड़े समूह को किसी प्रोजेक्ट या किसी खास बात को समझाना होता है तो हम उस Topic को PPT बना कर Explain करते है. अगर हम Simple भाषा मे बात करे यदि हम किसी Business Meeting मे है और हमे किसी Topic या प्रोजेक्ट को Explain करना होता है तो हम PPT का उपयोग करते है. PPT का उपयोग स्कूल कॉलेज कोचिंग मे बच्चो को पढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. PPT विभिन्न प्रकार के Slide को एक साथ Collection कर के तैयार किया जाता है.

PPT फाइल को कैसे खोलें

पीपीटी फाइल को खोलना बहुत आसान होता है. आप अपने पीसी पर एक पीपीटी फ़ाइल, या किसी अन्य फ़ाइल को डबल क्लिक करके खोल सकते है. यदि आपकी फाइल सही ढंग से स्थापित की गई है, तो आपकी पीपीटी फाइल आसानी से खुल जाएगी. लेकिन यह संभव है कि आपको सही एप्लिकेशन डाउनलोड करने या खरीदने की आवश्यकता होती है. यह भी संभव है कि आपके पास अपने पीसी पर सही आवेदन हो, लेकिन पीपीटी फाइलें अभी तक इससे जुड़ी नहीं हैं. इस स्थिति में जब आप एक पीपीटी फाइल खोलने की कोशिश करते हैं, तो आप विंडोज को बता सकते हैं कि कौन सी एप्लीकेशन उस फाइल के लिए सही है.

यहाँ पर आप कुछ एप्लीकेशन के नाम देख सकते हो जिनमे आप पीपीटी फाइल को खोल सकते हो -

  • Ability Office

  • Microsoft Office

  • Microsoft PowerPoint

  • Microsoft Office PowerPoint

  • Microsoft PowerPoint Viewer

फ़ाइल एक्सटेंशन क्या है

फ़ाइल एक्सटेंशन फ़ाइल नाम के अंत में तीन या चार अक्षरों का सेट होता है. इसमें .ppt फ़ाइल एक्सटेंशन आपको बताते हैं कि यह किस प्रकार की फ़ाइल है, और विंडोज को बताता कि कौन से प्रोग्राम इसे खोल सकते हैं. विंडोज़ अक्सर प्रत्येक फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए एक डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम को जोड़ता है, ताकि जब आप फ़ाइल को डबल-क्लिक करें, तो प्रोग्राम स्वचालित रूप से लॉन्च हो. जब वह प्रोग्राम आपके पीसी पर नहीं होता है, तो संबंधित फाइल को खोलने का प्रयास करने पर आपको कभी-कभी एक त्रुटि मिल सकती है.

PPT की अन्य Full Forms

  • PPT - Parts Per Thousand

  • PPT - Pre Placement Talk

  • PPT - Post Production Test

  • PPT - Power Point Presentation

  • PPT - Program Performance Test

  • PPT - Production Prove Out Test

  • PPT - People Process Technology

  • PPT - Project Placement And Training


Related Full Form in Hindi