PWD Full Form in Hindi




PWD Full Form in Hindi, PWD Ka Full Form Kya Hai, PWD का Full Form क्या है, PWD Ka Poora Naam Kya Hai, पीडब्लूडी क्या होता है, PWD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PWD Full Form in Hindi पीडब्लूडी क्या होता है

PWD की फुल फॉर्म Public Works Department होती है. इसको हिंदी में लोक निर्माण विभाग कहते है. PWD एक Government Organization है यानि ये कहये PWD विभाग पूरी तरह से Government Department होता है जिसका काम शहरों में सड़कें बनाना, बिल्डिंग बनाना, ब्रिज निर्माण कार्य करना जैसे संसाधनों को उपलब्ध करकर काम करना होता है. PWD राज्य स्तर पर होता है पर इसको हम City Level पर भी जानते है. PWD Department कुछ Big Projects पर भी काम करता है जैसे Flyover, Road, Public Utility का Construction कार्य पूरा करने का भी काम करता है.

PWD का काम पुरे शहर में जगह जगह पानी उपलब्ध करवाना भी होता है और इसके साथ-साथ ही रास्तों में कही आपूर्ति पाइप कटी हो तो उसकी भी Repairs करवाना भी PWD का ही काम होता है. लोक निर्माण विभाग का काम होता है की शहर को अच्छी तरह से साफ करके रखे ताकि शहर में बढ़या सड़के हो. अगर सड़क, राजमार्ग या फिर किसी सरकारी बिल्डिंग जैसे स्कूल, अस्पताल को किसी तरह का नुक्सान होता है तो उसे भी मरम्मत करवाने का काम PWD को ही करना होता है. PWD पूरी तरह से Government कामों को करता है.

PWD के मुख्य कार्य

PWD के बहुत से कार्य बहुत से होते है जैसे कि Roads, Drinking Water, Building जो Government के अंतर्गत आते है इन सबका काम भी PWD के अंतर्गत में ही आता है. यहाँ पर आप कुछ प्रमुख कामो के बारे में नीचे विस्तार से देख सकते है जैसे कि -

  • पेयजल व्यवस्था

  • सरकारी बिल्डिंग

  • रोड निर्माण

  • पुलों का निर्माण

पेयजल व्यवस्था

पेयजल व्यवस्था का काम पीडब्लूडी के अंदर आता है. पीडब्लूडी शहर या गांव और महानगरो में पेयजल व्यवस्था को स्वच्छ बनाये रखते है क्योंकि अगर कही पर भी Pipe Line फटती तो उसकी मरम्मत और अगर कही नई Pipe Line बिछानी है तो भी इसका काम भी पीडब्लूडी के अंदर आता है.

सरकारी बिल्डिंग

सरकारी बिल्डिंग का काम पीडब्लूडी के अंदर आता है. पीडब्लूडी शहर या गांव और महानगरो में सरकारी बिल्डिंग को बनाना अगर कही पर भी सरकारी बिल्डिंग टूटती है तो उसकी मरम्मत और अगर कही नई सरकारी बिल्डिंग बनाना है तो भी इसका काम भी पीडब्लूडी के अंदर आता है.

रोड निर्माण

रोड निर्माण का काम पीडब्लूडी के अंदर आता है. पीडब्लूडी शहर या गांव और महानगरो में रोड निर्माण को स्वच्छ बनाये रखते है क्योंकि अगर कही पर भी रोड निर्माण और उसकी मरम्मत और अगर कही नया रोड बनाना है तो भी इसका काम भी पीडब्लूडी के अंदर आता है.

पुलों का निर्माण

पुलों के निर्माण का काम पीडब्लूडी के अंदर आता है. अगर कही पुल की आवस्यकता है और सरकर ने पुल निर्माण की घोषणा कर दी है तो उसके काम को भी ये विभाग ही करता है.


Related Full Form in Hindi