RAC Full Form in Hindi




RAC Full Form in Hindi, RAC Ka Full Form Kya Hai, RAC का Full Form क्या है, RAC Ka Poora Naam Kya Hai, आर.ए.सी क्या है, RAC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RAC Full Form in Hindi आर.ए.सी की फुल फॉर्म क्या है

RAC की फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होती है . RAC शब्द अक्सर भारतीय रेल के द्वारा जारी Reservation Ticket मे Use किया जाता है. जब आप किसी यात्रा के लिए Ticket Book कराते है तो आपके Reserve Ticket पर Ticket की स्थिति लिखी होती है की Ticket Confirm है या Watting है या RAC है. अगर आपके Ticket का Status RAC बतलाता है तो यह समझे की आपके यात्रा के समय अगर कोई अपना Ticket Cancel कराता है तो उस Seat पर यात्रा के लिए दो व्यक्ति को इजाजत दी जाती है जो RAC कहलाती है.

जब आप Ticket Book करते है तो Confirm Seat नहीं मिलने पर Ticket मे RAC/WL लिखा हुआ दीखता है जो Ticket का RAC में Book हुआ संकेत मिलता है. जब आप Ticket में दिए गये PNR से अपने Seat की स्थिति पता करना चाहते है तो यह आपको RAC6/RAC4 या RAC8/RAC4 जैसे लिखा हुआ दिखेगा, इसका मतलब यह होता है की जब आप Reservation करा रहे होते है तो आपके Ticket की स्थिति RAC6 या 8 होती है वर्तमान स्थिति में RAC4 या 6 तक पहुच गई है. Slash (/) से पहले वाले अंक Ticket बनाते समय की स्थिति को दर्शाती है एवं बाद वाले अंक वर्तमान स्थिति को दर्शाती है.

RAC वालो के लिए Confirm Seat की जानकारी Train चलने के 1 घंटे पहले तैयार Chart के माध्यम से दी जाती है या अगर आप Reservation Online किये है तो Seat की जानकारी सन्देश या Email के माध्यम से देती है. अगर आप Reservation Window से Ticket कराए है तो आप इसके Conformation की जानकारी Seat या Reservation Train के बाहर लगे chart के माध्यम से ले सकते है.

IRCTC के RAC Ticket से जुड़े नियम

IRCTC के RAC Ticket से जुड़े नियम होते है जो आपको मालूम होने चाहिए जैसे कि -

  • IRCTC के नियम अनुसार अगर Train चलने से पहले कोई Confirm Ticket यात्री Train में नहीं चढ़ता है या अपनी Ticket Cancel करा देता है तो वो Seat RAC Ticket वाले यात्री को दे दी जाती है.

  • IRCTC के नियम अनुसार अगर आपके पास RAC Ticket है तो आप उसे Train चलने से आधा घंटे पहले तक Cancel करा सकते हैं इसके बाद Cancel कराने पर कोई Refund नहीं मिलेगा.

  • IRCTC के नियम अनुसार अगर आपके पास Online RAC Ticket है और Reservation Chart बन चुका है तो आपको Refund के लिए Online TDR भरना होगा

  • IRCTC के नियम अनुसार अगर एक से ज्यादा समुदाय या परिवार की E Ticket जारी की जाती है जिसमें से कुछ लोगों की Ticket Confirm है जबकि कुछ की RAC है तो ऐसी सूरत नियम और शर्तों के मुताबिक Confirm Ticket पर फुल रिफंड तक दिया जाता है. लेकिन यह सब Train की यात्रा शुरू होने से आधा घंटा पहले होना चाहिए

RAC से जुड़े कुछ और नियम

  • RAC का का मतलब होता है Reservation Against Cancellation इसमें यात्री को बैठने के लिए Seat दी जाती है.

  • RAC के बदले यात्री सोने के लिए पूरी Berth Seat की मांग नहीं कर सकता है.


Related Full Form in Hindi