RADAR Full Form in Hindi




RADAR Full Form in Hindi, RADAR का Full Form क्या है, RADAR क्या होता है, रेडार क्या है, RADAR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RADAR Full Form in Hindi - रेडार क्या होता है

RADAR की फुल फॉर्म Radio Detection And Ranging होती है. इसको हिंदी मे रेडियो खोज और सीमाओंके बीच कहते है. RADAR एक यंत्र है जिसकी सहायता से Radio Waves का उपयोग दूर की वस्तुओं का पता लगाने मे तथा उनकी स्थिति अर्थात्‌ दिशा और दूरी ज्ञात करने के लिए किया जाता है. आँखों से जितनी दूर दिखाई पड़ सकता है रेडार द्वारा उससे कहीं अधिक दूरी की चीजों की स्थिति का सही पता लगाया जा सकता है. Fog, Mist, Rain, Snow, Smoke अथवा Dark इनमे से कोई भी इसमे बाधक नहीं होते.

RADAR आँख की पूरी बराबरी नही कर सकता क्योंकि इससे वस्तु के रंग तथा बनावट का सूक्ष्म ब्योरा नही जाना जा सकता केवल आकृति का आभास होता है. RADAR से पृष्ठभूमि विषम तथा बड़ी वस्तुओ का जैसे समुद्र पर तैरते जहाज, ऊँचे उड़ते वायुयान, द्वीप, सागरतट इत्यादि का बड़ी अच्छी तरह से पता लगाया जा सकता है.

सन्‌ 1886 मे Radio Waves के आविष्कर्ता Heinrich Herts ने ठोस वस्तुओ से इन तरंगों का परावर्तन होना सिद्ध किया था. Radio Pulse के परावर्तन द्वारा परासन अर्थात्‌ दूरी का पता लगाने का कार्य सन्‌ 1925 मे किया जा चुका था और सन्‌ 1930 तक RADAR के सिद्धांत का प्रयोग करने वाले कई सफल उपकरणो का निर्माण हो चुका था किंतु द्वितीय विश्वयुद्ध मे ही RADAR का प्रमुख रूप से उपयोग आरंभ हुआ.

RADAR तकनीक का प्रयोग

Radar तकनीक आजकल अत्याधुनिक हो चुकी है. अब सैन्य जरूरतो के अलावा एयरपोर्ट से लेकर अंतरिक्ष पर नजर रखने मे भी रेडार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है. रेडार जहाजो को धरती पर सुरक्षित भूमि कराने मौसम की जानकारी देने, बर्फ, धुंध बादल या वर्षा के बारे मे सूचित करते है.

रेडार अलग अलग कार्यों जैसे मौसम, अंतरिक्ष आदि के लिए अब कई अलग तरह के रूप मे उपयोग मे लाया जाता है. पुलिस के द्वारा उपयोग किये जाना वाले रेडार गन रडार का ही एक छोटा रूप है जिसके द्वारा पुलिस आपकी स्पीड की जानकारी लेता है. और साथ मे यह भी पता लगा लेता है की वस्तु पास आ रही है या दूर जा रही है और उसका साइज़ क्या है.


Related Full Form in Hindi