RAM Full Form in Hindi




RAM Full Form in Hindi, RAM Ka Full Form Kya Hai, RAM का Full Form क्या है, RAM Ka Poora Naam Kya Hai, रैम क्या होता है, RAM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RAM Full Form in Hindi - रैम क्या होता है

RAM की फुल फॉर्म Random Access Memory होती है . RAM को Random-Access-Memory कहते है ये किसी भी कंप्यूटर या device का सबसे जरूरी हिस्‍सा है. आपको मालूम होगा है कि RAM रफ्तार बढ़ाने के काम आती है. RAM मे Data सिर्फ तब तक Save रहता है जब तक इसमे Power Supply रहती है जैसे ही Power Suppy बंद हुई आपका Data Delete हो जायेगा.

RAM एक Temporary Memory है जो हमारे Computer या मोबाइल Apps और Software को चलाने के काम आती है. जब आप कोई सॉफ्टवेर या Apps Start करते है तो वो आपकी RAM पर काम करता है लेकिन जब तक आप वो Start नहीं करते तब तक वो ROM मे Save रहता है.

Software जब Start होते है और काम करते है तब तक RAM की जरूरत होती है. क्योंकि Computer Software से Fastley काम करवाना चाहता है. और ROM की Speed बहुत कम होती है और RAM की Speed बहुत ज्यादा इसलिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या Apps को RAM पर Start करता है ताकि वो Software जल्दी काम करे. और जब तक Software काम करता है तब तक ही RAM का इस्तेमाल होता है जैसे ही आपने Program बंद किया आपकी RAM से वो Delete हो जायेगा लेकिन ROM मे Save रहेगा.

Types of RAM

RAM 2 प्रकार की होती है

  • DRAM – Dynamic Random Access Memory

  • SRAM – Static Random Access Memory

इन दोनो RAM की तकनीक अलाग अलाग है आज कल कंप्यूटर या मोबाइल मे सिर्फ DRAM का ही उपयोग होता है. लेकिन अगर Speed की बात करे तो SRAM सबसे Fast होती है क्योंकि DRAM 1 Second मे हजार बार Refresh होती है जबकि SRAM को Refresh करने की जरुरत नहीं होती इस्की वजह से वो बहत तेज़ होती है.


Related Full Form in Hindi