RAW Full Form in Hindi




RAW Full Form in Hindi, RAW Ka Full Form Kya Hai, RAW का Full Form क्या है, RAW Ka Poora Naam Kya Hai, एच.पी क्या है, RAW का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RAW Full Form in Hindi - RAW क्या है और RAW कैसे बना

RAW की फुल फॉर्म Research and Analysis Wing होती है. RAW को हिंदी मे अनुसंधान और विश्लेषण विंग कहते है. Raw India की एक Intelligence Agency है. खुफिया एजेंसियां किसी भी देश की सुरक्षा में अपना एक अलग महत्व रखती है और भारतीय खुफिया एजेंसी RAW है. RAW का कानूनी दर्जा अभी भी अस्पष्ट ही है आखिर क्यो RAW एक Agency नही बल्कि Wing है.

RAW का गठन 1962 के भारत-चीन युद्ध और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद तब किया गया था जब इंदिरा गांधी सरकार ने भारत की सुरक्षा की जरूरत को महसूस किया. इस Agency के बारे मे आपने News मे या कही और ज़्यादा कुछ नहीं सुना होगा तो आप इससे अंदाज़ा लगा सकते है कि RAW वास्तव में कितनी गोपनीय Agency है.

RAW पर RTI नही डाल सकते क्योंकि कि यह देश की सुरक्षा का मामला है. RAW मे शामिल होने के लिए आपके माता-पिता का भारतीय होने जरूरी है. RAW का सिद्धांत धर्मो रक्षति रक्षित है जिसका मतलब है कि जो शख्स धर्म की रक्षा करता है वह हमेशा सुरक्षित रहता है.

RAW सीधी अपनी Report प्रधानमंत्री को भेजती है. इसके डायरेक्टर का चुनाव सेक्रेटरी Research द्वारा होता है. ऐसे Candidate जिनका चुनाव रक्षा बलों से हुआ हो उन्हें इसमें शामिल होने से पहले अपने मूल विभाग से इस्तीफा देना आवश्यक होता है और फिर वो इसमें शामिल हो सकते है. Mission पूरा होने के बाद अधिकारी को Permission होती है कि वह अपने मूल विभाग मं वापस शामिल हो सकते है अगर आपके पास इतना साहस नहीं बचा है तो आप बेशक वापस जा सकते हैं.

Sikkim को भारत में शामिल करने का श्रेय भी बहुत हद तक RAW को जाता है. RAW ने वहा के नागरिकों को भारत समर्थक प्रो Indian बनाने मे अहम भूमिका निभाई है. अगर आपको RAW मे शामिल होना है तो आपका RAW मे शामिल होने के सपना एक राज होना चाहिए और ये राज किसी को न बताएं.

RAW का गठन अमेरिकी के सीआईए की तर्ज पर ही किया गया है. इसके ऑफिशल्स को अमेरिका, यूके और इजरायल मे Training ली जाती है. RAW मे शामिल होने का सबसे अच्छा तरीका है UPSC Pass करो और IPS या IFS पद पर कार्यरत हो जाओ.


Related Full Form in Hindi