RIP Full Form in Hindi




RIP Full Form in Hindi, RIP Ka Full Form Kya Hai, RIP का Full Form क्या है, RIP Ka Poora Naam Kya Hai, रिप क्या होता है, रिप क्या है, RIP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RIP Full Form in Hindi - रिप क्या होता है

RIP की फुल फॉर्म Rest In Peace होती है. आपने RIP को ज़्यादतर फेसबुक या किसी और सोशल मीडिया पर सुना होगा. RIP Word का Meaning अलग-अलग जगह पर अलग अलग होता है जैसे कि Requiescat in Pace के Latin Word से RIP बना है इसे इंग्लिश मे Rest In Peace कहा जाता है. RIP शब्द का उपयोग ईसाई धर्म में दिंवगत आत्मा की शांति के लिए उपयोग किया जाता है. लेकिन समय के अनुसार RIP शब्द का प्रचलन अब पूरी दुनिया मे होने लगा है.

इस शब्द को बोलने से व्यक्ति इश्वर से प्रार्थना करता है जो भी मृत हुआ है उसे आप शांति प्रदान करे ईसाई धर्म में मृत्यु के बाद मृत शव को जमीन में दफ़नाने के बाद उसके ऊपर Rest In Peace (RIP) लिख देते है.

RIP शब्द का उपयोग मृत व्यक्ति को श्रद्धांजली देने के लिए किया जाता है. आज के समय में सामाजिक मीडिया पर RIP शब्द का उपयोग बहुत ज्यादा होने लगा है. जब भी कोई ऐसी Post देखता है जिसमे कोई मृत्यु हुआ है. तो उसकी फुल फॉर्म ना लिखकर Short में उसके लिए RIP लिख देते है जिसका हिंदी मे अर्थ होता है की भगवान् मृत की आत्मा को शांति दे.


Related Full Form in Hindi