RSS Full Form in Hindi




RSS Full Form in Hindi, RSS Ka Full Form Kya Hai, RSS का Full Form क्या है, RSS Ka Poora Naam Kya Hai, आर.एस.एस क्या है, RSS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RSS Full Form in Hindi आर.एस.एस क्या है

RSS की फुल फॉर्म Rashtriya Swayamsevak Sangh होती है इसको हिंदी में राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ कहते है. RSS भारत का दक्षिणपंथी, हिन्दू राष्ट्रवादी, अर्धसैनिक, स्वयंसेवक संगठन है. जिसे आज हर कोई RSS के नाम से जानते है. BBC के आकड़े के अनुसार RSS World का सबसे वृहद स्वयंसेवी संघ है. RSS के निर्माण का मुख्या उद्देश्य चरित्र प्रशिक्षण प्रदान करना था और हिंदू समुदाय को एकजुट करना था. इसके अलावा RSS का Target लोगो के बीच लुप्त हो रही हिन्दू संस्कार को बनाए रखना एवं आने वाले पीढ़ी या अपने बच्चो को पूर्ण हिन्दू संस्कार देना है. इसके अतिरिक्त यह प्राकर्तिक Disasters मे सबसे आगे आकर सभी धर्म के लोगों के लिए सहायता पहुचता है . सेवानिवृत न्यायधीश श्री केटी थॉमस ने 2018 में RSS के बारे में यह कहा था की संविधान एवं सेना के बाद अगर कोई भारतीयों की रक्षा कर सकता है तो वो तो अब आप समझ गये होंगे की RSS क्या है और इसका क्या उद्देश्य है.

RSS का इतिहास

RSS की स्थापना 27 September सन 1925 को की गई थी. इस दिन हमारे देश में बड़े ही हर्षोल्लास का त्योहार विजयादशमी मनाया जा रहा था. विजयादशमी के इस पवित्र पर्व के दिन K. B. Hedgewar के द्वारा इस संघ की शुरुआत हुई जो आज फ़ैल कर पूरी दुनिया का सबसे बड़ा संघ के रूप में जाना जाता है. स्थापना के उपरांत हेडगेवार ने महात्मा गाँधी का प्रस्ताव मुसलमानों के साथ मिलकर लड़ने को ठुकरा दिया और संगठन का संबंध राजनितिक संगठनो के साथ बनाकर British शासन के साथ अपनी जंग जारी रखी.

British शासन से लड़ाई के वक़्त किसी भी राजनैतिक पार्टियों से कोई भी संबंध नही रखा गया था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान खुले तौर पर RSS ने Adolf Hitler और Benito Mussolini की रणनीति की प्रसंसा की. बांग्लादेश से युद्ध के दौरान भी भारत सरकार को राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ (RSS) द्वारा समर्थन दिया गया था.


Related Full Form in Hindi