RTGS Full Form in Hindi




RTGS Full Form in Hindi, RTGS Ka Full Form Kya Hai, RTGS का Full Form क्या है, RTGS Ka Poora Naam Kya Hai, एच.पी क्या है, RTGS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RTGS Full Form in Hindi - RTGS कैसे काम करता है

RTGS की फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement होती है. RTGS एक सिस्टम है जो की एक Individuals और कंपनी को एक देश के भीतर दो बैंकों के बीच Fund Transfer करने की सुविधा Provide कराती है. यह आदेश के आधार पर Individual रूप से Funds की Settlement करता है और यह सामान्य रूप से बड़े Amount या उच्च Value को Transfer करने के लिए प्रयोग किया जाता है. RTGS को बैंकिंग के द्वारा सीधा Transaction किया जाता है.

RTGS पैसे Transfer का एक बहुत ही सबसे तेज़ संभव तरिका है Gross Settlement अनुदेश के आधार पर अलग अलग Fund के निपटारे के लिए होता है. यहाँ लेनदेन में अन्य किसी दुसरे Instructions के साथ बंडल नही किया जाता है और इसके Receiving के द्वारा ही इसका भुगतान किया जाता है. Bank सामान्य रूप से 30 मिनट के भीतर ही संबंधित बैंक खाते मे भुगतान कर देता है.

RTGS Charges क्या है -

अगर RTGS मे 2 से 5 लाख तक का Amount Transfer होता है तो उसमे Rs 25 का Service Charge लगता है और 5 लाख से ऊपर के Transaction मे Rs 50 के दर से Charge किया जाता है. RTGS को Specially बड़े Amount के लेन देन के लिए इस व्यवस्था को invent किया गया है.

RTGS के द्वारा Transaction करने के लिए Minimum Amount Rs 2 लाख का होता है. उससे कम का Amount इसमे Transaction नहीं होता है. RTGS के द्वारा Transaction के लिए कोई Maximum Amount नही है.

RTGS के लिए उसके Transaction का समयसुबह 08:00 Am से ले कर शाम को 04:30 Pm के बीच किया जाता है. वह भी सोमवार शनिवार और हर महीना मे 2nd और 4th शनिवार को बैंक छुट्टी के कारण इस दिन कोई Transaction नहीं करता है.


Related Full Form in Hindi