RTI Full Form in Hindi




RTI Full Form in Hindi, RTI Ka Full Form Kya Hai, RTI का Full Form क्या है, RTI Ka Poora Naam Kya Hai, आर.टी.आई क्या है, RTI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RTI Full Form in Hindi आर.टी.आई क्या है

RTI की फुल फॉर्म Right to Information होती है इसको हिंदी में सूचना का अधिकार कहते है. RTI भारत की संसद का एक अधिनियम है जो नागरिकों के लिए Information के अधिकार के व्यावहारिक शासन को स्थापित करने और पहले की स्वतंत्रता Information Act 2002 को बदल कर किया गया है. यह संविधान के अनुच्छेद 1 9 (1) के तहत एक Fundamental Rights है.

यह भारत के नागरिकों को सार्वजनिक Information के लिए अनुरोध करने का Rights देता है जो Government Officials के Control मे होता है. यह भारतीय नागरिकों को सरकारी कार्यों का निरीक्षण करने उनकी Files की जांच करने और सरकारी Documents की Copies लेने का अधिकार देता है .

RTI संसद का एक Act है जिसे 2005 में स्वतंत्रता सूचना Act 2002 को बदलने के लिए पारित किया गया था. यह कानून संसद द्वारा 15 June 2005 को पारित किया गया था और 12 October 2005 को प्रभावी रूप से लागू हुआ. RTI अधिनियम 2005 Jammu और Kashmir राज्य को छोड़कर भारत के सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों पर लागू होता है. क्योंकि Jammu और Kashmir का एक अलग अधिनियम है जम्मू और कश्मीर सूचना का अधिकार अधिनियम 2009. RTI का पहला आवेदन पुणे पुलिस स्टेशन को दिया गया था. भारत में सूचना का Disclosure आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम 1923 और कई अन्य विशेष कानूनों द्वारा प्रतिबंधित किया गया था जो कि नए RTI Act में Decantation करता है. यह नागरिकों के Fundamental Rights को संहिता देता है. इसी तरह ऐसे और कई नियम हैं जैसे National Highway अधिनियम 1956, Gratuity नियम इत्यादि


Related Full Form in Hindi