SAARC Full Form in Hindi




SAARC Full Form in Hindi, SAARC का Full Form क्या है, SAARC क्या होता है, सार्क क्या है, SAARC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SAARC Full Form in Hindi - सार्क क्या होता है

SAARC की फुल फॉर्म South Asian Association for Regional Cooperation होती है. इसको हिंदी मे क्षेत्रीय सहयोग के लिए दक्षिण एशियाई संघ कहते है. सार्क दक्षिण एशिया मे स्थित आठ देशो का आर्थिक और भू-राजनीतिक संगठन है और वो देश निम्न है जैसे कि इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव, अफ़ग़ानिस्तान आदि. सार्क का मुख्यालय काठमांडू, नेपाल मे स्थित है.

यह संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद GDP PPP के मामले मे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और नाममात्र GDP के मामले मे 8 वी सबसे बड़ा अर्थव्यवस्था है. सार्क बनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य मानव संसाधन विकास, जनसंख्या और स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां, ग्रामीण और कृषि विकास, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और दूरसंचार, परिवहन.

1970 के दशक के अंत मे सात दक्षिण एशियाई देशो मे भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान, मालदीव और अफगानिस्तान शामिल थे जो दक्षिण एशिया के लोगो के लिए एक साथ मिलकर काम करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए व्यापार गुट के निर्माण पर सहमत हुए. दोस्ती, विश्वास और समझ. यह विचार पहली बार 2 मई 1980 को ज़िया उर रहमान द्वारा उठाया गया था और पहला शिखर सम्मेलन ढाका मे 8 दिसंबर 1985 को हुआ था.


Related Full Form in Hindi