SAP Full Form in Hindi




SAP Full Form in Hindi, SAP Ka Full Form Kya Hai, SAP का Full Form क्या है, SAP Ka Poora Naam Kya Hai, सेप क्या है, SAP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SAP Full Form in Hindi सेप क्या है

SAP की फुल फॉर्म Systems Applications and Products होती है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह ERP (Enterprise Resource Planning) जैसे डेटा प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन है.

SAP का उपयोग मुख्य रूप से व्यवसाय में किया जाता है जिसमें विभिन्न स्वतंत्र मॉड्यूल वित्तीय, प्रशासनिक, बिक्री और वितरण, उत्पादन योजना, ग्राहक संबंध प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन शामिल होते हैं जो व्यवसाय प्रबंधन के लिए एकीकृत होते हैं. SAP किसी संगठन के सभी संसाधनों को बहुत प्रभावी तरीके से प्रबंधित करता है और यह योजना बनाता है कि संसाधनों का अधिकतम उपयोग कैसे किया जाए जैसे की - सामग्री, जनशक्ति, धन और सेवाएं.

SAP ईआरपी सिस्टम डेटाबेस, मॉड्यूल को एक केंद्रीकृत अभिगम नियंत्रण प्रदान करता है जो ईआरपी के रूप में किसी भी संगठन में चलता है. SAP में एक मॉड्यूल व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है जैसे उत्पाद निर्माण उद्योग में मॉड्यूल सामग्री प्रबंधन, गुणवत्ता नियंत्रण प्रबंधन, इन्वेंटरी प्रबंधन आदि हैं. शैक्षिक संस्थान में, मॉड्यूल छात्र अकादमिक रिकॉर्ड प्रबंधन, छात्रों का व्यक्तिगत रिकॉर्ड, अंक और उपस्थिति हैं जैसे की - रिकॉर्ड, फीस प्रबंधन आदि.

SAP एक प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसका Headquarters Walldorf, Germany में इसको 1972 में स्थापित किया गया था. अगर आपने ERP सॉफ्टवेयर का नाम सुना है तो आप जानते होंगे की इसको SAP कंपनी द्वारा ही बनाया गया है. मुख्य रूप से यह एक सॉफ्टवेयर Supplier है.

SAP एक क्लाइंट-सर्वर-आधारित सॉफ्टवेयर है, जिसे R/3 भी कहा जाता है. जहां R वास्तविक समय डेटा प्रक्रिया पर स्थिर है और 3-tier के लिए 3 स्टैंड है.

  • Client

  • Database

  • Application Servers

SAP Advantages

  • SAP प्रशासनिक खर्चों को कम करता है.

  • SAP पूरे मंडल में स्थिरता प्रदान करता है.

  • SAP सिस्टम डुप्लिकेट डेटा को समाप्त करता है.

  • SAP ई-कॉमर्स के साथ एकीकरण को सक्षम करता है.

  • SAP दक्षता, उत्पादकता और संसाधनों के बेहतर प्रबंधन को बढ़ाता है.

  • SAP सिस्टम से योजना, ट्रैकिंग, शेड्यूलिंग और प्रबंधन आसान हो जाती है.

  • SAP परियोजनाओं की रिपोर्टिंग और निगरानी को स्वचालित करने में मदद करता है.

  • SAP बेहतर ग्राहक सहभागिता के माध्यम से ग्राहक सेवा को बढ़ाने में मदद करता है.

SAP का इतिहास

SAP Company की स्थापना IBM के पांच इंजीनियर्स डाइटमार होप, क्लॉस त्सिरा, हंस वर्नर हेक्टर, हासो प्लैटनर और क्लॉस वेलेनट्रूथर ने सन 1972 में की थी. इसका पहला ग्राहक इंपीरियल केमिकल इंडस्ट्रीज की जर्मन शाखा था जहां उन्होंने पेरोल और अकाउंटिंग के लिए मेनफ्रेम प्रोग्राम विकसित किया और इसे रियल-टाइम सिस्टम सॉफ्टवेयर कहा गया था. SAP का पहला वाणिज्यिक उत्पाद SAP R/98 था. पहले इस Company का नाम System Analysis and Program Development रखा गया था बाद में इसका नाम बदल कर SAP रख दिया गया. बिल मैकडरमोट SAP के वर्तमान सीईओ हैं.


Related Full Form in Hindi