SBI Full Form in Hindi




SBI Full Form in Hindi, SBI Ka Full Form Kya Hai, SBI का Full Form क्या है, SBIक्या है, SBI Bank क्या होता है, SBI Bank की स्थापना कब और कैसे हुई, SBI Bank की Services क्या है. अगर आप SBI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SBI Full Form in Hindi एसबीआई की फुल फॉर्म क्या है

SBI की फुल फॉर्म State Bank of India होती है. SBI को हिंदी में भारत राजकीय बैंक कहते है. SBI Bank मे लगभग 2,09,570 कर्मचारी काम करते है जबकि यह आंकड़ा 31 मार्च 2017 के अनुसार है जिसमें से 23% महिलाएं काम करती हैं जबकि 1.5% ऐसे कर्मचारी हैं जो असमर्थता (PWD) श्रेणी से संबंधित है. इनका आंकड़ा 3,180 है इतना ही नहीं इसमे SC के लोग 37,880 के लगभग है और ऐसे लोग जो ST से संबंधित है उनकी Population 8% मतलब 17,070 होता है जबकि 40 हजार कर्मचारी OBC जाति के लोग हैं जिनकी Population 19% है.

SBI Bank 3 Bank से मिलकर बना हुआ है. जिनमे सबसे पहला बैंक Bank of kolkata था जिसका गठन 1806 मे हुआ था. जिसका नाम बदलकर 1809 मे Bank of Bengal कर दिया गया था. जबकि दूसरे Bank का नाम है Bank of Bombay पहले Mumbai To Bombay के नाम से जाना जाता था.

इसलिए इस Bank का नाम Bank Of Bombay था जिसका गठन 15 April 1840 को हुआ था और इन तीनो बैंक मे तीसरे बैंक का नाम Bank of Madras था जिसका गठन 1 July 1843 को हुआ था. इन्ही तीनो से मिलकर भारत के शाही बैंक बना जो कि 27 January 1921 को गठित हुआ. परन्तु बाद में 1955 में एक Act पास हुआ जिसका नाम SBI Act के तहत Reserve Bank of India ने जो पहले इंडिया का Central Bank माना जाता था. imperial Bank of india का 1 July 1955 में 60% हिस्सा खरीदकर इसे एक government body के रूप बदल दिया.

हालांकि यह Bank अभी भी पूरी तरीके से Government body में तब्दील नहीं हुआ था इसलिए इसे संचालित करने में बहुत समस्या आ रही थी इसलिए 1959 मे एक और Act पास किया गया जिसका नाम था SBI Associate Act फिर इसी समय इसे SBI Bank के नाम से जाना जाने लगा जो कि भारत का सबसे ज्यादा भरोसे वाला बैंक भी माना जाता है.

SBI Bank के Chairman रजनीश कुमार है जबकि इसके पहले अरुंधति राय SBI Bank के Chairman थे रजनीश कुमार ने अपना करियर SBI Bank मे एक प्रमाणीकृत अधिकारी के रुप में प्रारंभ किया था लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत से वह SBI Bank के आज Chairman के पद तक पहुंच गए है.


Related Full Form in Hindi