SEBI Full Form in Hindi




SEBI Full Form in Hindi, SEBI का Full Form क्या है, SEBI क्या होता है, सेबी क्या है, SEBI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SEBI Full Form in Hindi - सेबी क्या होता है

SEBI की फुल फॉर्म Securities and Exchange Board of India होती है. इसको हिंदी में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड कहते है. SEBI की स्थापना 12 अप्रैल 1988 मे एक गैर संवैधानिक निकाय के रूप मे हुआ था. SEBI की स्थापना के बाद 30 जनवरी 1992 को भारत सरकार ने संसद मे एक अध्यादेश के माध्यम से SEBI को एक Constitutional का दर्जा दिया. SEBI का मुख्यालय मुंबई मे स्थित है. और SEBI के कुछ क्षेत्रीय कार्यालय भी है जो दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद मे स्थित है. इस तरह से SEBI का मुख्यालय मुंबई के अलावा चार महानगर मे इसकी क्षेत्रीय कार्यालय स्थित है.

SEBI के संपूर्ण प्रबंधन मे 6 Member होते है. इसमे से एक Member अध्यक्ष होता हैऔर अन्य पांच Member के अलग कार्य के होते है. तो अब हम विस्तार से बताते है कि 6 Member कौन कौन होते हैऔर यह कहां से आते है.

अध्यक्ष

SEBI मे एक अध्यक्ष होता है जिसका नामांकन भारत सरकार के द्वारा किया जाता है. इनका कार्यकाल तीन साल के लिए होता है यह 65 वर्ष की उम्र तक होता है इसमे से जो भी पहले हो. बाकी चार सदस्यो को भी भारत सरकार ही चुनकर भेजती है. इनमे से 2 Member वित्त मंत्रालय के जानकार और 2 कानून के जानकार होते है. शेष 1 Member RBI के होते है उनका चयन RBI के अधिकारियो मे से किया जाता है.

SEBI की स्थापना 1988 ईस्वी मे हुई थी तो SEBI की प्रारंभिक पूंजी 7.5 करोड़ थी मतलब 7.5 करोड़ रुपए मे SEBI की स्थापना हुई थी. और यह जो पूंजी थी यह तीन प्रमुख कम्पनिओं ने दी थी IDBI ICICI और IRCI इन तीन कंपनियो के द्वारा उस समय 7.5 करोड़ रुपए की राशि SEBI को शुरू करने के लिए दिया था.


Related Full Form in Hindi