SEO Full Form in Hindi




SEO Full Form in Hindi, SEO Ka Full Form Kya Hai, SEO का Full Form क्या है, SEO Ka Poora Naam Kya Hai, एसईओ क्या है, SEO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SEO Full Form in Hindi - SEO क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

SEO की फुल फॉर्म Search Engine Optimization होती है. SEO को हिंदी भाषा में खोज इंजिन अनुकूलन कहते है. SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक Website को Search Engine के लिए Optimize करती है. इसका मतलब यह है कि यह प्रक्रिया आपकी Website या BLOG को Search Engine के पहले Page पर आने में Help करती है जिससे आपकी Website अच्छी रैंक करती है. क्योंकि जब कोई USER आपकी Website या BLOG आदि से Related Keywords को Search Engine में Search करता है तो Search Engine आपकी Website को शुरु के Pages में तभी दिखाएगा आपकी वेबसाइट का SEO अनुकूलित है. इस प्रकार यह आपकी Website की Ranking में सुधार लाने और उस पर Organic Traffic को Increase करने का एक प्रक्रिया की तरह काम करता है.

जब आप इंटरनेट पर कुछ Search करते है तो सबसे पहले आप एक Search Engine पर जाते है तब आपको एक से अधिक Pages पर कई विकल्पों के साथ Result मिलते हैं लेकिन Browser पर Displayed शीर्ष विकल्पों के लिए पसंद करते हैं क्योंकि वे आपके Search के लिए अधिक योग्य है. इस शीर्ष स्थिति को प्राप्त करने के लिए SEO का Use किया जाता है.

Search Engine कैसे काम करता है?

Search Engine पांच Steps में काम करता है. सबसे पहले Crawling, Indexing, Processing, Calculating Relevancy, Ranking & Retrieval आइये इन पांचों के बारे में विस्तार से जानते है.

Crawling

Crawling एक वेबसाइट से जुड़े सभी वेब पेजों को लाने की प्रक्रिया. यह कार्य एक सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे Google के मामले में क्रॉलर या स्पाइडर या Googlebot कहा जाता है. Crawling किसी भी वेब पेज को Search करने का सबसे पहला Step होता है. इसमें किसी भी Search Engine के Spiders, Bots या Crawlers Search Engine में Submit की गयी सभी Websites पर जाते है और वहाँ से वह उन Pages को इकट्ठा करते है जिनसे USER द्वारा Search किये गए Keywords मिलते जुलत हो. Crawling में Search Engine उसके पास मौजूद सारे Data को इकट्ठा कर लेता है जिनमें USER का Keywords आता हो.

Indexing

Indexing एक प्रक्रिया है जहाँ Crawl करते समय जो भी Data मिलता है उन सभी Data को Database में स्थिति करना होता है. सर्च इंजन सिर्फ एक वेबसाइट को Crawl नहीं करता है बल्कि दुनिया में जितने भी वेबसाइट है उन सभी वेबसाइट को Crawl और Indexing करता है. Google Search सम्मेलन के अनुसार Google Spider रोजाना 3 Trillion Pages Crawl करता है. इसका मतलब ये है की Google के पास दुनिया में जितनी भी Information है उन सब की एक Library है. अनिवार्य रूप से, अनुक्रमण की प्रक्रिया उन शब्दों और अभिव्यक्तियों की पहचान कर रही है जो पृष्ठ का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं और विशेष Keywords को पृष्ठ असाइन करते हैं.

Processing

जब कोई Search Request आती है तो Search Engine इसे संसाधित करता है, अर्थात यह डेटाबेस में अनुक्रमित पृष्ठों के साथ Search Request में Search String की तुलना करता है.

Calculating Relevancy

जैसा कि एक से अधिक पृष्ठ हो सकते हैं, समान Search String होती है Relevance Calculation प्रत्येक पृष्ठों की प्रासंगिकता की जांच करने में मदद करती है.

Ranking and Retrieval

Ranking and Retrieval किसी भी Search Engine का सबसे Last लेकिन सबसे Important Step होता है. क्योंकि यह किसी भी पेज को बहुत सारे कारण को ध्यान में रखकर रैंक करता है जिसमें वह वेब पेज को तो देखते ही है साथ में यह भी देखते हैं कि यह Website कितनी लोकप्रिय है कितनी पुरानी है और सामग्री कितनी अच्छी है.

Algorithm बहुत सारी होती है जो पेज को सही जगह पर रैंक करवाती है और फिर जब आप कोई भी Information को Search करते हैं तो आपको एक नहीं बल्कि हजारो Results मिल जाते है. Search Engine को जो Information सबसे अच्छी लगती है वह उस Result को सबसे Top पर दिखता है फिर दूसरा तीसरा चौथा और फिर नीचे तो और भी हजारो Result होते है. Ranking and Retrieval में हर Search Engine के अपनी अपनी अलग Algorithm होती है.

Type of SEO

Search Engine Optimization के दो Importent Factor होते है -

  • On Page SEO

  • Of Page SEO

On Page SEO kya hai - What is On Page SEO in Hindi

यह अच्छी सामग्री प्रदान करने, सही स्थानों पर कीवर्ड डालने, सटीक कीवर्ड चयन, प्रत्येक पृष्ठ पर उपयुक्त शीर्षक का उपयोग करने, आदि पर निर्भर करता है. On Page SEO Website पर Organic Traffic Increase करने का सबसे महत्वपूर्ण Factor होता है.

किसी भी Website को Search Engine Optimize के अनुसार Setup करने के लिए जो Work उस पर किया जाता है उसे On Page SEO कहते है. ऐसा करने से Website पर Organic Traffic बढ़ता है है. Google पर Keyword Search करके Direct Website पर आना Organic Traffic कहलाता है. On Page SEO के बहुत सारे Factor होते है जिनके उपयोग से आप Website को On Page के लिए अनुकूल कर सकते है. यहाँ पर आप कुछ Common Factor देख सकते है.

On-Page SEO Common Factor

  • Meta Tags

  • Heading Tags

  • Keyword Density

  • Content Create

  • Image Alt Tag

  • Google Sitemap

  • Internal Linking

  • External Linking

  • Engaging Content

  • Word Count Per Post

  • Blog Post Title

  • User Experience Improve

  • Post Permalink Structure

Of Page SEO kya hai - What is Of Page SEO in Hindi

Of Page SEO में लिंक बिल्डिंग, ओपन डायरेक्टरी, सर्च इंजन, लिंक एक्सचेंज इत्यादि सबमिट करके लिंक लोकप्रियता बढ़ाना शामिल होता है. Off Page SEO एक बहुत अच्छा तरीका है Website पर Traffic को बढ़ाने का इससे आप अपनी Post को Google के First Page पर लाने के लिए आपको अपने Blog पर SEO लिखना होता है जिसमें से Off Page SEO एक बहुत Important Part माना जाता है. आपके Blog में जब तक Complete SEO नहीं हो जाता तब तक आपका Blog Google के First Page पर नहीं आएगा क्योंकि जितने भी Search Engines है वो सबसे पहले Visitors के Keyword को Index करते है तो सबसे पहले वो Blog का SEO देखते है और जिस Post का SEO सबसे अच्छा होता है उसको Top पर Show करते है.

Post को Publish करने के बाद हम जो भी Work करते है जैसे की Social Media पर Share करना Backlinks बनाना आदि ये सभी चीज़े Off Page SEO में आती है. दोस्तों Off Page SEO एक ऐसी Technique है जिससे उसे Search Engine Result Page पर Website की Position और Rank को बेहतर करने के लिए Use किया जाता है. यहाँ आप आप Of Page SEO के कुछ Common Factor देख सकते है.

Of-Page SEO Common Factor

  • Submit Sitemap

  • Create Backlink

  • Blog Commenting

  • Document Sharing

  • Article Submission

  • Directory Submission

  • Promote on Social Media

  • Search Engine submission

  • Join Answer Question Forum

SEO Copywriting क्या है?

एसईओ कॉपी राइटिंग एक वेब पेज पर इस तरह से देखने योग्य Text लिखने की तकनीक है कि यह Surfer के लिए अच्छी तरह से पढ़ता है, और विशिष्ट Search Terms को भी Target करता है. इसका उद्देश्य Targeted Search Terms के लिए सर्च इंजन में उच्च रैंक करना है. देखने योग्य Text के साथ, एसईओ कॉपीराईट आमतौर पर Targeted Search Terms के लिए अन्य On Page Elements का अनुकूलन करता है. इनमें Title, Description, Keyword Tag, Title और Alternative Text शामिल हैं.

SEO कॉपी राइटिंग के पीछे विचार यह है कि सर्च इंजन वास्तविक सामग्री पृष्ठ चाहते हैं और अतिरिक्त पृष्ठ नहीं जिन्हें अक्सर Doorway Pages कहा जाता है जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं.

Search Engine Rank क्या है?

जब आप किसी सर्च इंजन का उपयोग करके कोई कीवर्ड खोजते हैं, तो यह उसके डेटाबेस में पाए गए हजारों परिणाम प्रदर्शित करता है. एक पेज रैंकिंग सर्च इंजन परिणामों में प्रदर्शित वेब पृष्ठों की स्थिति से मापा जाता है. यदि कोई सर्च इंजन आपके वेब पेज को पहले स्थान पर रख रहा है, तो आपका वेब पेज रैंक नंबर 1 होगा और इसे उच्चतम रैंक वाला पेज माना जाएगा. एसईओ सर्च इंजन परिणामों में एक उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट को डिजाइन और विकसित करने की प्रक्रिया है.


Related Full Form in Hindi