SIM Full Form in Hindi




SIM Full Form in Hindi क्या होती है, SIM क्या है, SIM का क्या use है, SIM कितने प्रकार कि होती है, SIM Ka Poora Naam Kya Hai, सिम क्या है, SIM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SIM Full Form in Hindi - SIM का क्या मतलब होता है

SIM की फुल फॉर्म Subscriber Identity Module होती है. Sim Card दिखने मे Plastic के एक टुकड़े जैसा होता है लेकिन इस Plastic के टुकड़े मे Integrated Chip होता है जो सिर्फ Mobile पढ़ सकता है हर Sim Card मे अद्वितीय जानकारी फोन नंबर और Data इकट्ठा होता है जो हर Network के लिए निश्चित है यही आपको Communication Service Use करने मे सहायता करता है. अगर Sim Card नहीं होगा तो आप Message, Call और Internet का उपयोग अपने Phone मे नही कर सकते है.

हमारे देश मे भी बहुत से Telecom Operator है यह सभी अपने Customers को Sim Card उपलब्ध कराते है जैसे की Airtel, Vodafone, Idea, Jio, Reliance आदि. Sim Card में थोड़ी बहुत Memory भी होती है जो 250 Contact Save रख सकता है और Message भी Save रखता है साथ मे कुछ जरुरी जानकारी भी रखता है. सबसे पहला जो Sim Card बना था वो Credit Card जितने Size का था लेकिन धीरे धीरे इसका Size कम होता गया और आज Mini और Micro Sim Card बन गए है जो बहुत छोटे होते है.

GSM SIM और CDMA SIM के बीच क्या अंतर है -

CDMA फोन आम तौर पर सिम कार्ड का उपयोग नही करते है. इसके बजाए सभी जानकारी Handset मे ही Save की जाती है. यह उपयोगकर्ताओं के लिए कम सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि उपयोगकर्ता एक ही Handset के लिए सेवा प्रदाता को नही बदल सकता है.

GSM जो होता है उसे आप किसी भी मोबाइल मे इस्तेमाल कर सकते हो मान लीजिए आपके एक फ़ोन की Battery ख़तम हो जाती है तो आप उस सिम कार्ड को किसी दुसरे मोबाइल में लगाकर इस्तेमाल कर सकते हो.


Related Full Form in Hindi