SKU Full Form in Hindi




SKU Full Form in Hindi, SKU का Full Form क्या है, SKU क्या होता है, एसकेयू क्या है, SKU का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SKU Full Form in Hindi - एसकेयू क्या होता है

SKU की फुल फॉर्म Stock Keeping Unit होती है. इसको हिंदी में स्टॉक रखने कि इकाइयाँ कहते है. यह एक उत्पाद पहचान कोड है जो विशिष्ट रूप से किसी उत्पाद की पहचान करता है. यह सूची उद्देश्य के लिए एक उत्पाद को ट्रैक करने मे मदद करता है. कोड को उत्पाद पहचानकर्ता या उत्पाद संख्या के रूप मे भी जाना जा सकता है लेकिन आम तौर पर इसे एसकेयू संख्या के रूप मे जाना जाता है.

एसकेयू कोड मे अक्षरों, संख्याओं या अक्षरों और संख्या दोनो शामिल हो सकते है. उदाहरण के लिए, जीन्स के गारमेंट शोरूम एसकेयू मे 1260-GN -30 है कोड का पहला भाग जीन्स की शैली को दर्शाता है और दूसरा भाग जींस के रंग को दर्शाता है तीसरा हिस्सा जीन्स के आकार को दर्शाता है.

एसकेयू कोड न केवल उत्पाद के लिए बल्कि उत्पाद की प्रत्येक भिन्नता के लिए अद्वितीय होना चाहिए. उदाहरण के लिए समान कंप्यूटरों का मॉडल नंबर समान होना चाहिए लेकिन उनके एसकेयू उनके रंग, वितरण चैनल और उत्पादन इकाई के आधार पर भिन्न होंगे. इसलिए एसकेयू एक ऐसे उत्पाद के बारे मे विशिष्ट विवरण प्रदान करता है जो इसे अपने अन्य समान रूपो से अलग करता है. Retail Store व्यापार के उत्पाद मूल्य और निर्माता की पहचान करने के लिए एसकेयू पर भी निर्भर है.

SKU का उपयोग कैसे किया जाता है?

जब आप SKU का उपयोग करके खरीदारी कर रहे होते हैं तो Amazon.com सुझावों के रूप में प्रदर्शित करने के लिए आइटम लेने में सक्षम होता है. कंपनी ने प्रत्येक उत्पाद में अपने सभी पहचान लक्षणों के साथ एक अद्वितीय SKU संलग्न किया है. इसलिए जब आप एक ब्लेंडर को देखते हैं तो यह आपके द्वारा पसंद किए जा सकने वाले अन्य मिश्रणों को प्रदर्शित कर सकता है. लेकिन आप किसी भी ब्लेंडर को नहीं देखेंगे आप वही देखेंगे जो SKU सूचना के आधार पर समान सुविधाएँ रखते हैं.

अधिकांश पीओएस सिस्टम आपको अपना SKU पदानुक्रम या वास्तुकला बनाने की अनुमति देगा. अपनी सूची के लिए एक विस्तृत प्रणाली बनाने से पहले, विचार करें कि आप वास्तव में क्या ट्रैक करेंगे.

उदाहरण के लिए एक जूते की दुकान ग्राहक प्रकार के पुरुषों, महिलाओं, बच्चों के स्टाइल शैली या आकस्मिक, रंग और शायद सामग्री के आधार पर जूते का वर्गीकरण कर सकती है. ऊँची एड़ी के जूते या स्टोर आगे भी एड़ी प्रकार या मौसम में श्रेणियों को तोड़ सकते हैं. एक आइटम के SKU के साथ एक खुदरा विक्रेता विस्तृत रिपोर्ट के माध्यम से अपनी इन्वेंट्री और बिक्री को ट्रैक करने में सक्षम है. इस रिपोर्टिंग को बेहतर शर्तों और डेटिंग पर बातचीत करने के लिए विक्रेताओं के साथ साझा किया जा सकता है.

SKU का एक और बड़ा लाभ विज्ञापन में है. आज रिटेल के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य और सभी के मिलान मूल्य के साथ एक अद्वितीय SKU होने से आपके मार्जिन की सुरक्षा हो सकती है. उदाहरण के लिए कई खुदरा विक्रेता SKU को समाचार पत्र ROP बनाम निर्माता के मॉडल नंबर में डाल देंगे. दुकानदार यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि जिस मशीन को वे देख रहे हैं वह अन्य स्टोर के समान है. इसका मतलब है कि अन्य खुदरा विक्रेताओं को प्रतिद्वंद्वियों की कीमतों से मेल नहीं खाना चाहिए. यह आपके स्टोर में शोरूमिंग के अभ्यास को कम करने में भी मदद करता है जहां उपभोक्ता उन वस्तुओं की कीमतों की तुलना करने के लिए दुकानों का दौरा करते हैं जिनके बजाय वे ऑनलाइन खरीदने का इरादा रखते है.


Related Full Form in Hindi