SMS Full Form in Hindi




SMS Full Form in Hindi, SMS Ka Full Form Kya Hai, SMS का Full Form क्या है, SMS Ka Poora Naam Kya Hai, एस.एम.एस का पूरा नाम क्या है, SMS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SMS Full Form in Hindi एस.एम.एस का पूरा नाम क्या है

SMS की फुल फॉर्म Short Messaging Service होती है . इसको हिंदी में संक्षिप्त संदेश सेवा कहते है SMS को इसलिए short messaging service कहा जाता है क्योंकि मोबाइल मे sms टेक्स्ट करने की कुछ सीमा होती है. इसका मतलब यह है हम अधिकतम 60 से 100 शब्द तक ही message भेज सकते है. कोई भी मोबाइल कैसा भी हो उसमे Message भेजना करने का Features जरूर होता है.

SMS का प्रयोग

आज कल के Time मे SMS का प्रयोग कई क्षेत्र में बहुत सारे कामों के लिए हो रहा है. सभी कंपनी मिसकॉल या कॉल सम्बन्धी सूचना देना देने के लिए SMS ही उपयोग करने लगी है. स्कूल या कॉलेज में छुट्टी, फीस आदि कि Information बच्चो के माता-पिता को देने के लिए भी SMS का ही प्रयोग हो रहा है.

SMS के फायदे

SMS से आपका Message तुरंत पहुंचा दिया जाता है. SMS एक सस्ता तरीका है अपना Message किसी दोस्त को या किसी को भी भेजने का. अगर आप अपनी कोई बात किसी के सामने जा कर नहीं कह पा रहे है आपको डर लग रहा है या कुछ और बात है तो आप उसे sms के माध्यम से अपनी बात कह सकते है.


Related Full Form in Hindi