SONAR Full Form in Hindi




SONAR Full Form in Hindi, SONAR का Full Form क्या है, SONAR क्या होता है, सोनार क्या है, SONAR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SONAR Full Form in Hindi - सोनार क्या होता है

SONAR की फुल फॉर्म Sound Navigation And Ranging होती है. इसको हिंदी मे ध्वनि नेविगेशन और रेंजिंग कहते है. इस तकनीक को हम समुद्र की गहराई मापने या समुद्र मे मौजूद किसी पदार्थ का पता लगाने के लिए उपयोग करते है. जैसे हम आसमान मे किसी हवाई जहाज या मिसाइल का पता लगाने के लिए रेडार का उपयोग करते है ठीक उसी तरह से हम समुद्र मे अपने आस पास के एक ऑब्जेक्ट से दुसरे ऑब्जेक्ट की दूरी पता लगाने के लिए किया जाता है. सोनार तकनीक का उपयोग किसी जहाज के मलवे को ढूंडने के लिए भी किया जाता है.

SONAR का उपयोग करके ही पानी मे रहने वाले जीव का पता लगाते है कि उनके आगे कोन सी चीज कितनी दूरी पर है और चमगादड़ भी सोनार ध्वनि लहर के जरिये ही अँधेरे मे आसानी से पता लगा लेता है कि उसके आगे कोई दीवार या कोई ऑब्जेक्ट है या नही और उसको कितना तेज उड़न है और दाहिने मुड़ना है या बाएं.

SONAR Technology कैसे काम करती है

SONAR Technology दो तरह से काम करती है.

  • Active Sonar

  • Passive Sonar

Active Sonar

Active Sonar Technology मे एक तरफ से ध्वनि की तरंग को भेजा जाता है. और जब वह तरंग सामने वाले किसी वस्तु से टकराकर वापस आती है तो तब हम ट्रांसमीटर से पता लगा सकते है कि सामने वाली वस्तु हमसे कितनी दूरी पर है.

Passive Sonar

Passive Sonar Technology मे हम बिना किसी ध्वनि की तरंग को भेजे ही सामने से आने वाली तरंग से पता लगा सकते है कि हमारे आस पास कोन सी वस्तु कितनी दूरी पर है. और उस तकनीक का उपयोग नौसेना मे भी किया जाता है. ताकि उनको पता लग सके कि कही कोई दुशमन का जहाज उनके इलाके मे तो नही घुस आया है.


Related Full Form in Hindi