SOS Full Form in Hindi




SOS Full Form in Hindi, SOS Ka Full Form Kya Hai, SOS का Full Form क्या है, SOS Ka Poora Naam Kya Hai, एसओएस क्या है, SOS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SOS Full Form in Hindi एसओएस क्या है

SOS की फुल फॉर्म Save Our Souls होती है इसको हिंदी में हमें बचाओ कहते है. एसओएस हमारी आत्माओं को बचाने के लिए खड़ा है. SOS हमारे जहाज को बचाने के रूप में भी जाना जाता है. यह एक मोर्स कोड है जिसे खतरे को Signal करने के लिए एक परेशानी कोड के रूप में उपयोग किया जाता है. Code Signal देता है कि एक व्यक्ति खतरे में है और उसे तुरंत मदद की ज़रूरत है.

SOS Crisis Code बिना किसी स्थान के तीन बिंदुओं, तीन डैश और तीन बिंदुओं का अनुक्रम है. International Morse Code मे तीन बिंदु पत्र एस का प्रतिनिधित्व करते हैं और तीन डैश अक्षर ओ का प्रतिनिधित्व करते है. कोड को ऐतिहासिक रूप से जहाज द्वारा खतरे को Signal करने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

इसे रेडियो नियमों में जर्मन सरकार द्वारा 1 अप्रैल, 1 9 05 को पेश किया गया था. यह दूसरे अंतर्राष्ट्रीय रेडियोटेग्राफिक कन्वेंशन में शामिल होने के बाद विश्वव्यापी मानक बन गया. यह 1 जुलाई, 1 9 08 को प्रभावी हो गया. 1 999 मे इसे समुद्री रेडियो संकट संकेत को वैश्विक समुद्री परेशानी और सुरक्षा प्रणाली द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था.


Related Full Form in Hindi