SSB Full Form in Hindi




SSB Full Form in Hindi, SSB का Full Form क्या है, SSB क्या होता है, आईईएलटीएस क्या है, SSB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SSB Full Form in Hindi - एस.एस.बी क्या होता है

SSB की फुल फॉर्म Services Selection Board होती है. इसको हिंदी में सेवा चयन बोर्ड कहते है. यह भारतीय सशस्त्र बलो में भर्ती अधिकारियो के लिए इंटरव्यू आयोजित करने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है. इसे Candidates में Qualities जैसे Officer का परीक्षण करने के लिए Design किया गया है.

SSB Interview में Assessed किए गए Candidates में प्रमुख Personality, Intelligence, Compatibility और Potential होता है. यह इंटरव्यू शारीरिक फिटनेस की तुलना में मानसिक फिटनेस पर अधिक जोर देता है. लेकिन इंटरव्यू को Clear करने के लिए निश्चित रूप से शारीरिक फिटनेस का एक निश्चित स्तर निश्चित रूप से आवश्यक होता है. इसलिए यदि आप सेना नौसेना या वायु सेना में अधिकारी बनना चाहते है तो आपको लिखित परीक्षा को समाशोधन के बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा.

इस प्रक्रिया को भारत सरकार ने सन 1941 में ब्रिटिश सरकार से लिया था और भारत में इस प्रक्रिया की स्थापना जुलाई सन 1943 में की गयी थी. हालांकि उस समय पूरे भारत में SSB के इंटरव्यू लेने के लिए 6 SSB केंद्र बनाये गए थे. आज के समय में यह केंद्र सफ़लता पूर्वक Army में भर्ती करने के लिए उम्मीदवार का इंटरव्यू लेते हैं.

SSB के द्वारा Army के जवानों की जो चयन प्रक्रिया है वो अन्य Army Exam से बहुत अलग़ होती है. इस प्रक्रिया में उम्मीदवार को सिर्फ़ इंटरव्यू के आधार पर भर्ती किया जाता है. Army Forces के चयन की इस प्रक्रिया की शुरुवात सबसे पहले अमेरिका ने की थी. सन 1917 में ब्रिटिश सरकार ने अमेरिका द्वारा शुरू की गई इस प्रक्रिया को ख़ुद भी शुरू किया और कुछ समय बाद भारत सरकार ने ब्रिटिश सरकार की इस चयन प्रक्रिया को शुरू कर दिया था

SSB के लिए योग्यता

SSB इंटरव्यू देने के लिए उम्मीदवार की क्या योग्यता होनी चाहिए आइये जानते है. दोस्तों इसके लिए उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए है. SB उम्मीदवार का विवाह नही होना चाहिए शादीशुदा व्यक्ति इस इंटरव्यू को नहीं दे सकते. SSB इंटरव्यू देने के लिए उम्मीदवार को पहले UPSC द्वारा ली जाने वाली Joint Defense Service की परीक्षा उत्तीर्ण चाहिए. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार को ही SSB के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है.

SSB इंटरव्यू किसी भी उम्मीदवार की 12th Class की Merit के आधार पर होता है. SSB हर साल अपने इंटरव्यू के लिए 12th Class के Marks की Merit निकालती है. इसके इच्छुक उम्मीदवार 12th Class में इस Merit के अनुसार Marks होने पर ही SSB इंटरव्यू में शामिल हो सकता है. लेकिन इसके लिए उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से कम होनी चाहिए और उम्मीदवार का अविवाहित होना जरूरी है.

SSB की अवधि और प्रक्रिया

SSB इंटरव्यू पांच दिवसीय व्यक्तित्व और बुद्धि परीक्षण है. इसमें विभिन्न परीक्षण शामिल हैं जो अलग-अलग दिनों में आयोजित किए जाते हैं. इस इंटरव्यू को Clear करने के बाद आपको मेडिकल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. सभी Tests का कार्यक्रम इस प्रकार है -

  • Day 1 - Basic Intelligence and Tests Screening Tests

  • Day 2 - Psychology Tests

  • Day 3 & 4 - Group Testing Officers Tasks

  • Day 5 - Conference


Related Full Form in Hindi