SSC Full Form in Hindi




SSC Full Form in Hindi, SSC Ka Full Form Kya Hai, SSC का Full Form क्या है, SSC Ka Poora Naam Kya Hai, एसएससी क्या है, SSC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SSC Full Form in Hindi एसएससी क्या है

SSC की फुल फॉर्म Staff Service Commission होती है. इसको हिंदी में कर्मचारी सेवा आयोग कहते है. SSC को आप एक Organization कह सकते हो जो भारत सरकार के अधीन काम करता है SSC का काम होता है की भारत सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए Employees की नियुक्ति करना. SSC के बारे में बात करे तो आपको मालूम होगा यह बहुत से Exams Operate करता है जैसे की SSC CGL, SSC CHSL, SSC MTS, SSC Junior Engineer Exam, SSC Sub Inspector आदि.

SSC CGL इनमे से काफी लोकप्रिय Exams है क्यूंकि यह बहुत से ऐसे पदों पर Employees को नियुक्ति करता है जहाँ तक जाना लोगो का Dream होता है जैसे की Officers, Assistants, Inspector, Sub Inspectors और Junior Statistical Officer, Auditor for CAG, Central Service Secretariat, Ministry of Railway, Ministry of External Affairs CBI, National Investigative Agency आदि. इस Exams को Graduation के बाद आप भी दे सकते हो SSC CGL के लिए 2017 में 30 लाख आवेदक थे अब आप सोच सकते हो यह कितना Popular Exams है .

SSC एक भारतीय संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है. यह अधीनस्थ कार्यालयों के लिए भी भर्ती करता है. इस आयोग का अध्यक्ष एक अध्यक्ष होता है और अध्यक्ष की सहायता के लिए दो सदस्य और एक परीक्षा-सचिव-परीक्षा नियंत्रक होते हैं. इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है. इसके अलावा सुचारू रूप से परीक्षा आयोजित करने के लिए SSC का एक क्षेत्रीय सेट अप है. आज के समय में इसके इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, बैंगलोर में सात क्षेत्रीय कार्यालय और रायपुर और चंडीगढ़ में दो उप क्षेत्रीय कार्यालय हैं.

SSC CHSL के लिए योग्यता

SSC विभिन्न सेवाओं और पदों की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है. SSC में 20 से अधिक प्रकार की नौकरियां Group B से Group C तक भिन्न होती हैं. SSC परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में योग्यता मानदंड में स्नातक होना चाहिए. लेकिन Sub Inspector और Narcotics विभाग जैसे कुछ पदों के लिए शारीरिक फिटनेस और माप की भी आवश्यकता होती है.

आयु पात्रता

01-27.2019 को 18-27 वर्ष अभ्यर्थी का जन्म 02-08-1992 से पहले और बाद में 01-08-2001 से पहले नहीं हुआ है.

आयु में छूट

Code No. Category Permissible Age Relaxation
01 SC/ ST 5 Years
02 OBC 3 Years
03 Persons with Disabilities (PwD) 10 Years
04 PwD + OBC 13 Years
05 PwD + SC/ ST 15 Years
09 Ex-Servicemen 03 Years

SSC CHSL Exam Pattern

SSC ने 2016 से विभिन्न पदों के लिए तीन स्तरों में CHSL लेना शुरू किया -

Tier Type Mode
Tier – I Objective Multiple Choice Computer Based (online)
Tier – II Descriptive Paper in English/Hindi Pen and Paper mod
Tier – III Skill Test/Computer Proficiency Test Wherever Applicable

SSC CHSL परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में किए गए संशोधनों पर ध्यान देना आवश्यक है. SSC CHSL परीक्षा पैटर्न 2019 में परिवर्तन जो 2016 से संबंधित हैं नीचे दिए गए हैं -

  • SSC CHSL 2019 Tier 1 परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी.

  • Tier 2 में पेन और पेपर मोड में 60 मिनट के भीतर 100 अंकों का डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा.

  • Tier I की परीक्षा की समय सीमा में 120 मिनट से 75 मिनट तक की कमी की गई है.

  • Tier III में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  • कोई सेक्शनल कट ऑफ नहीं होगा.


Related Full Form in Hindi