STD Full Form in Hindi




STD Full Form in Hindi, STD का Full Form क्या है, STD क्या होता है, एसटीडी क्या है, STD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

STD की दो Full Form होती (1) Sexually Transmitted Diseases (2) Subscriber Trunk Dialing

STD Full Form in Hindi - एसटीडी क्या होता है

STD की फुल फॉर्म Sexually Transmitted Diseases होती है. इसको हिंदी में यौन संचारित रोग कहते है. यह यौन संचरित रोग संक्रमण है जो आम तौर पर सेक्स विशेष रूप से योनि संभोग, गुदा और मौखिक सेक्स करके फैल रहे है.

STD को STI यौन संचारित संक्रमण के रूप में भी जाना जाता है. यह बहुत खतरनाक बीमारियां है क्योंकि अधिकांश STD शुरू में लक्षणों का कारण नही बनती है. इन बीमारियों को दूसरो के पास करने का अधिक जोखिम होता है.

एसटीडी संक्रमण हैं जो किसी भी प्रकार के यौन संपर्क के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे में स्थानांतरित किए जा सकते हैं. एसटीडी को कभी कभी एसटीआई के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि वे यौन गतिविधि के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बीमारी पैदा करने वाले जीव के संचरण को शामिल करते हैं. यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि यौन संपर्क में केवल संभोग योनि और गुदा से अधिक शामिल है. यौन संपर्क में चुंबन, मौखिक-जननांग संपर्क और यौन खिलौने जैसे वाइब्रेटर का उपयोग शामिल है. एसटीडी लगभग हजारों वर्षों से है लेकिन इन स्थितियों में से सबसे खतरनाक, अधिग्रहित इम्यूनोडिफीसिअन्सी सिंड्रोम एड्स या एचआईवी रोग है जिसे केवल 1984 के बाद से मान्यता दी गई है.

बहुत से एसटीडी उपचार योग्य हैं लेकिन प्रभावी इलाज दूसरों की कमी है जैसे कि एचआईवी, एचपीवी, और हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी. यहां तक कि सूजाक एक बार आसानी से ठीक हो जाने के बाद पुराने पारंपरिक एंटीबायोटिक दवाओं में से कई के लिए प्रतिरोधी बन गया है. कई एसटीडी मौजूद हो सकते हैं और इससे फैल सकते हैं ऐसे लोग जिनके पास स्थिति के कोई लक्षण नहीं हैं और अभी तक एसटीडी का निदान नहीं किया गया है. इसलिए इन संक्रमणों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता और शिक्षा और उन्हें रोकने के तरीके महत्वपूर्ण हैं.

एसटीडी के लक्षण और संकेत

एसटीडी में हर तरह के संक्रमण शामिल हैं. बैक्टीरियल एसटीडी में क्लैमाइडिया, गोनोरिया और सिफलिस शामिल हैं. वायरल एसटीडी में एचआईवी, जननांग दाद, जननांग मौसा (एचपीवी), और हेपेटाइटिस बी ट्राइकोमोनीसिस एक परजीवी के कारण होता है.

एसटीडी का कारण बनने वाले कीटाणु वीर्य, रक्त, योनि स्राव और कभी-कभी लार में छिप जाते हैं. अधिकांश जीव योनि, गुदा या मुख मैथुन द्वारा फैलते हैं, लेकिन कुछ, जैसे कि जननांग दाद और जननांग मौसा का कारण बनते हैं, त्वचा के संपर्क के माध्यम से फैल सकते हैं. आप व्यक्तिगत आइटम, जैसे टूथब्रश या रेज़र, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करके हेपेटाइटिस बी प्राप्त कर सकते हैं.

  • जननांगो या जननांगो के आसपास अल्सर

  • योनि निर्वहन

  • पनीले निर्वहन

  • श्रोणि दर्द

(II). STD Full Form in Hindi - एसटीडी क्या होता है

STD की फुल फॉर्म Subscriber Trunk Dialing होती है. इसको हिंदी में सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग कहते है. STD का उपयोग Customer को बिना Operator Assistance के किसी विशेष सीमा के बाहर लंबी दूरी के लिए ट्रंक कॉल को डायल करने की अनुमति देने के लिए किया जाता है.

इस STD शब्द का उपयोग Britain, India, Australia, Republic of Ireland and Southeast Asia में किया जाता है. United States में इसे Direct Distance Dialing कहा जाता है.

STD प्रणाली 1958 में शुरू हुई और 1979 में पूरा हुई थी. यह प्रणाली प्रत्येक क्षेत्र के लिए STD Code को Specified करती है और इसको औपचारिक रूप से क्षेत्र कोड कहा जाता है. इन कोड को फ़ोन करने से पहले कॉल करने के लिए ग्राहक द्वारा डायल किया जाता है.

STD की सहायता से आप को कॉल करने की सुविधा मिलती है. हालांकि आज के समय में इसका उपयोग बहुत कम किया जा रहा है. आज के समय में लोग अधिकतर Text करना पसंद करते है. लेकिन गाव और देहात के इलाकों में आज भी आपको इनका चलन देखने को मिला जायेगा.

STD का संबंध टेलीफोन से है और टेलीफोन हैं. इसका उपयोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर मौजूद व्यक्ति से बातचीत करने के लिए किया जाता है. STD की सर्विस शुरू होने के बाद सभी शहरों को एक तीन Digit का Code दिया गया और इस Code को केवल उसी शहर में फोन करने के लिए उपयोग किया जाता था. उस समय की कुछ चुनिंदा शहरों के Code कुछ इस प्रकार हैं −

  • London 01

  • Glasgow 041

  • Liverpool 051

  • Birmingham 021

  • Edinburgh 031

  • Manchester 061

इन सब Code का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति को फोन कॉल करने के लिए उस क्षेत्र का Code टेलीफोन नंबर के पहले Dial करना होता था.


Related Full Form in Hindi