SWAT Full Form in Hindi




SWAT Full Form in Hindi, SWAT का Full Form क्या है, SWAT क्या होता है, एस.डब्ल्यू.ए.टी क्या है, SWAT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SWAT Full Form in Hindi - एस.डब्ल्यू.ए.टी क्या होता है

SWAT की फुल फॉर्म Special Weapons and Tactics होती है. इसको हिंदी मे विशेष हथियार और रणनीति कहते है. एसडब्ल्यूएटी संयुक्त राज्य अमेरिका मे कुलीन पुलिस अधिकारियो की एक टीम को संदर्भित करता है. यह टीम को उच्च जोखिम वाले संचालन को संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो नियमित पुलिस अधिकारियो के कौशल और क्षमताओ से परे है.

विशेष हथियार और रणनीति, जिसे आमतौर पर SWAT के रूप में जाना जाता है. यह एक विशेष कानून प्रवर्तन विभाग है जो गंभीर आपराधिक स्थितियों को संभालता है जो नियमित पुलिस बलों की क्षमता से परे जाते हैं. जब आम जनता और कानून प्रवर्तन कर्मियों दोनों के लिए जोखिम बढ़ जाता है तो SWAT टीमों को आमतौर पर बुलाया जाता है.

इन पुलिस नौकरियों में नियोजित व्यक्ति सैन्य-प्रकार के हथियारों और अन्य विशेष उपकरणों का उपयोग करते हैं. वे ऑपरेशन के दौरान विशेष पुलिस विधियों का उपयोग करते हैं, और वे आमतौर पर अपराधियों का सामना करते हैं जो बेहद सशस्त्र और खतरनाक होते हैं. सबसे बड़ा कानून प्रवर्तन संगठन जिसमें SWAT विभाग हैं, संघीय जांच ब्यूरो है, जिसके सभी 56 कार्यालयों में एक विभाजन है. अधिकांश बड़े राज्य पुलिस विभाग और काउंटी शेरिफ विभागों में SWAT विभाजन हैं. कई संघीय संगठन, जैसे कि सीक्रेट सर्विस, नेशनल पार्क्स सर्विस, बॉर्डर पेट्रोल और कोस्ट गार्ड में भी SWAT टीमें हैं.

एसडब्ल्यूएटी टीम के सामान्य कर्तव्यों मे बंधक बचाव, आतंकवाद विरोधी अभियान, भारी सशस्त्र अपराधियो को गिरफ्तार करना आदि शामिल होता है. अन्य देशों मे ऐसी स्थितियो को संभालने के लिए उनकी विशेष टीम भी है.

एसडब्ल्यूएटी को 1960 के दशक मे दंगों या हिंसक आतंकवादी हमले के दौरान शहरो की रक्षा के लिए बनाया गया था. एसडब्ल्यूएटी टीम के सदस्य उन्नत बंदूको आग्नेयास्त्रो और अन्य सैन्य उपकरणो से लैस होते है.

SWAT के लिए योग्यता

एसडब्ल्यूएटी अधिकारी बनने के लिए कुछ क्राइटेरिया पूरा किया जाना चाहिए. ऐसी विशेष टीमो के लिए आवेदन करने से पहले पुलिस अधिकारी को एक विशिष्ट कार्यकाल के लिए कार्य किया होना अनिवार्य होता है. एसडब्ल्यूएटी का हिस्सा बनने के लिए अपनी उपयुक्तता साबित करने के लिए शारीरिक चपलता, मौखिक, लिखित, मनोवैज्ञानिक और अन्य परीक्षणो को पार करना पड़ता है.

SWAT अधिकारियों में बहुत खतरनाक और यहां तक कि जानलेवा घटनाओं का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए. उन्हें ऐसे व्यक्तियों को संभालने में सक्षम होना चाहिए जो खतरनाक, आक्रामक, धमकी देने वाले या मानसिक रूप से बीमार हैं. SWAT अधिकारियों को लंबी दूरी तक दौड़ने, भारी वस्तुओं को उठाने और उठाने और विभिन्न प्रकार के मौसमों को संभालने की क्षमता के साथ, शारीरिक रूप से बेहद फिट होना चाहिए.

SWAT टीम के संचालन के प्रकार

स्वाट टीमों को विभिन्न आपराधिक गतिविधियों के लिए बुलाया जाता है, जिसमें उच्च जोखिम वाले गिरफ्तारी, आतंकवाद विरोधी कार्रवाई, बंधक स्थितियों, दंगों और विशेष आयोजनों में सुरक्षा शामिल है. SWAT टीमें आमतौर पर स्निपर्स और अन्य आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ सुरक्षा के लिए हाई प्रोफाइल सरकारी अधिकारियों को शामिल करती हैं. वे जीवन के नुकसान और संपत्ति को नुकसान को कम करने के लिए सभी संभव प्रयासों का उपयोग करके गंभीर स्थितियों का समाधान करते हैं. वे उन स्थितियों को हल करने के लिए भी काम करते हैं जो नागरिकों को खतरे में डालते हैं और खोज और गिरफ्तारी वारंट के साथ मदद करते हैं.

SWAT टीम के उपकरण

SWAT को विभिन्न प्रकार के विशेष उपकरणों के साथ तैयार किया जाता है, जैसे कि राइफल, सबमशीन गन, स्नाइपर राइफल, स्टन ग्रेनेड और दंगे को नियंत्रित करने के लिए उपकरण. SWAT टीम के पास भारी शरीर कवच, बख्तरबंद वाहन, गति डिटेक्टर, ढाल और रात दृष्टि उपकरण भी होते हैं

SWAT अधिकारी का कर्तव्य

SWAT अधिकारियों के लिए विशिष्ट कर्तव्य उनकी विशेषज्ञता और प्रशिक्षण पर भिन्न होते हैं. SWAT अधिकारी अपराधियों से बात करने की कोशिश करने के लिए वार्ताकार के रूप में कार्य करते हैं, और अन्य चोट की स्थिति में चिकित्सा पेशेवरों के रूप में कार्य करते हैं. SWAT टीमों में विभिन्न सामरिक अधिकारी शामिल होते हैं जो आवश्यकतानुसार गतिविधियों का आयोजन और संचालन करते हैं. जब घटनाओं पर प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो SWAT अधिकारी ट्रैफ़िक गश्त और जांच मामलों जैसे नियमित कार्यों को पूरा करते हैं.


Related Full Form in Hindi