TA & DA Full Form in Hindi




TA & DA Full Form in Hindi, TA & DA का Full Form क्या है, TA & DA क्या होता है, टीए डीए क्या है, TA & DA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TA & DA Full Form in Hindi - टीए डीए क्या होता है

TA & DA की फुल फॉर्म Travelling Allowance & Dearness Allowance होती है. यह कर्मचारियों को उनके संगठन द्वारा भुगतान की गई राशि को दर्शाता है.

यह व्यापार दौरे के दौरान यात्रा और अन्य खर्चों के लिए कर्मचारी को भुगतान की गई राशि को दर्शाता है. इसमे आमतौर पर यात्रा टिकट, होटल बिल और भोजन व्यय आदि की कीमत शामिल होती है.

कुछ कंपनियां मासिक आधार पर एक निश्चित यात्रा भत्ता का भुगतान करती है और कुछ कंपनियों को आपको यात्रा के दौरे पर खर्च की गई राशि प्राप्त करने के लिए यात्रा टिकट, होटल बिल और अन्य बिल पेश करने की आवश्यकता होती है. यात्रा भत्ते तय किए गए है ताकि कर्मचारी को सीमा के भीतर खर्च करना पड़े. यदि वह अधिक खर्च करता है तो उसे अतिरिक्त यात्रा खर्च करना पड़ता है.

Dearness Allowance - यह पेंशन भोगियो और सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनो के कर्मचारियों को आवंटित धन की राशि को संदर्भित करता है. यह मूल रूप से जीवित भत्ता की लागत है जो लोगों को उनकी रहने की लागत को समायोजित करने मे मदद करता है. कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के रूप मे आवंटित मूल वेतन का एक विशिष्ट प्रतिशत आवंटित किया जाता है. महंगाई भत्ता शहर से शहर में भिन्न होता है क्योंकि जीवित लागत भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होती है मेट्रो शहरों मे रहने की लागत छोटे शहरो और ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक होती है.


Related Full Form in Hindi