TAN Full Form in Hindi




TAN Full Form in Hindi, TAN का Full Form क्या है, TAN क्या होता है, टैन क्या है, TAN का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TAN Full Form in Hindi - टैन क्या होता है

TAN की फुल फॉर्म Tax Deduction and Collection Account Number होती है. इसको हिंदी मे कर कटौती और संग्रह खाता संख्या कहते है. टैन को भी पैन कार्ड की ही जगह आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है. सभी लोग टीडीएस का रिटर्न टीडीएस भुगतान और किसी भी तरह के टीडीएस से संबंधित जानकारी को आयकर विभाग से हासिल कर सकते है.

आयकर विभाग के अधिनियम 1961 के अनुभाग 203 ए मे उल्‍लेखित है कि सभी व्‍यक्ति जो TDS का भुगतान कर रहे है उन्‍हें TAN Number रखना अनिवार्य है. TAN Number आयकर विभाग के माध्‍यम से 10 अंकों की Alphanumeric Number जैसे कि RXOY02811K दिया जाता है. अगर वो ऐसा नही करते है तो आयकर विभाग के द्वारा उन्‍हें 10000 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा और साथ ही उन‍को किसी भी Bank के द्वारा TDS का भुगतान नहीं करना होगा जोकि उनकी परेशानी का कारण बन जाएगा.

TAN Number का महत्‍व

TAN उन सभी के लिए आवश्‍यक बन जाता है जो अपनी आमदनी के स्‍त्रोत पर Tax का भुगतान करते है ये उन सभी के लिए जरुरी है जो कि Income Tax Return मे कटौती कर दावा करने के लिए भुगतान करते है. इसके लिए आवेदन करने के लिए किसी भी तरह के Document की आवश्‍यकता नही पड़ती है.

TAN के लिए आवेदन करने का तरीका

TAN Number को पाने के लिए Offline या Online दोनो तरीको को अपनाया जा सकता है. इसके आवेदन के लिए 62 रुपए का भुगतान Credit Card, Demand Draft या Cheque के साथ Net Banking के माध्‍यम से किया जा सकता है.

अगर इसका भुगतान Debit Card, Credit Card या Net Banking के माध्‍यम से किया गया है तो Cheque या Demand Draft के साथ अपने हस्‍ताक्षर सहित एनएसडीएल को नेशनल सिक्‍योरिटीज डिपोजिटोरिज लिमिटेड मे तीसरी मंजिल पुणे-411045 के पते पर भेज सकते है या जा कर जमा कर सकते है.


Related Full Form in Hindi