TDR Full Form in Hindi




TDR Full Form in Hindi, TDR का Full Form क्या है, TDR क्या होता है, टीडीआर क्या है, TDR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TDR Full Form in Hindi - टीडीआर क्या होता है

TDR की फुल फॉर्म Ticket Deposit Receipt होती है. TDR का मतलब होता है टिकट डिपोजिट रीसिप्ट. इसका उपयोग Ticket Cancellation के लिए कि‍या जाता है. Ticket Cancel करा कर रकम का Refund लेने के लिए TDR File किया जाता है.

टिकट कैंसिलेशन मे क्या है TDR

जैसा की हमने शुरू मे बताया TDR का मतलब टिकट डिपोजिट रीसिप्ट होता है. Refund के लिए रेलवे द्वारा इसे जारी किया जाता है. वही I-ticket के मामले मे इसे रेलवे Authority जारी करती है. I-ticket की Booking आप ऑनलाइन करा सकते है. लेकिन यह टिकट आपको कागज Hardcopy के रूप मे मिलेगा. I-ticket आपको Courier या Post के जरिए मिलता है और इसकी कैंसिलिंग के लिए आपको Counter पर जाने की जरूरत होती है. दूसरी तरफ E-ticket के Cancellation के मामले मे औपको TDR Fileing का ऑनलाइन Process Follow करना होगा. इसके लिए ग्राहक को IRCTC की सुविधाओ का सहारा लेना पड़ेगा.

TDR कब फाइल किया जाता है

TDR आप अपनी यात्रा से पहले या फिर यात्रा शुरू होने के एक घंटे के भीतर फाइल कर सकते है. वही Refund Process को लगभग 60 दिन या फिर उससे ज्यादा भी लग सकते है. वही Chart बन जाने के बाद E-ticket की Refund Application Online डाली जा सकती है.

तत्काल ट्रेन टिकट को कैंसल कराया जा सकता है

तत्काल टिकट को Cancel कराया जा सकता है लेकिन इससे जुड़े नियम अलग है. E-ticket के जरिए बुक किेए गए तत्काल Confirm टिकट की Cancellation पर कोई Refund नहीं मिलता. वही Waiting List तत्काल टिकट की Cancellation पर Refund कुछ Charges के काटने के बाद किया जाएगा. यह Charges रेलवे नियमो के मुताबिक काटे जाएंगे.

IRCTC से रिफंड में कितना समय लगता है

IRCTC से Refund मिलने में 2 से 4 दिन का समय लगता है. वही कई बार इस Process मे 6 से 8 दिन तक भी लग जाते है. Refund की रकम आपके बैंक खाते मे पहुंचने मे इतना समय लग जाता है. हालांकि कई बार यह समय सीमा 10 दिन तक की भी हो सकती है.


Related Full Form in Hindi