TGT Full Form in Hindi




TGT Full Form in Hindi, TGT Ka Full Form Kya Hai, TGT का Full Form क्या है, TGT Ka Poora Naam Kya Hai, टी.जी.टी क्या है, TGT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TGT Full Form in Hindi – टी.जी.टी क्या है

TGT की फुल फॉर्म Trained Graduate Teacher होती है इसको हिंदी में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक कहते है और जैसा की आप TGT की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की TGT क्या है. तो चलिए अब इसकी अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है.

TGT कोई कोर्स नहीं है. TGT एक Graduate को दिया गया एक शीर्षक है जिसने शिक्षण में प्रशिक्षण पूरा कर लिया है इसलिए, टीजीटी एक स्नातक है जो शिक्षण में प्रशिक्षित है. यदि आप स्नातक हैं और आपने B.Ed पूरा कर लिया है, तो आप पहले से ही एक TGT हैं और आपको TGT बनने के लिए किसी भी शिक्षक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है. TGT शिक्षक Class 10 के तहत छात्रों को सिखाने के लिए योग्य है Class 10 छात्रों सहित अध्ययन के किसी भी क्षेत्र में स्नातक TGT प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य है.

TGT द्वारा सिखाया गये कुछ विषय के नाम कुछ इस प्रकार है - अंग्रेज़ी, गणित, विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र, भूगोल, क्षेत्रीय भाषा.

Teacher करने के लिए TGT की जरुरत होती है ये योग्यता होने पर ही Teacher बना जा सकता है वो भी High School तक केवल उसके ऊपर के लिए PGT की जरुरत होती है. अगर किसी को Junior High School में Teacher की नौकरी करना है तो TGT Exam निकलना होता है उसके बाद ही Job मिलती है. TGT के लिए एक Exam होता है और Exam को पास करने के बाद Interview होता है उसके बाद ही अंतिम चयन होता है.

Final selection के बाद स्कूल का चयन करना होता है फिर जाकर अंतिम चयन मिलता है. TGT Teacher की इस समय नयी भर्ती वाले लोगों को लगभग 45000 से 47000 रूपये महीने का वेतन मिल रहा है. TGT Junior High School की मास्टरी होती है जिसको Exam देकर भर्ती हुआ जाता है.


Related Full Form in Hindi