TNT Full Form in Hindi




TNT Full Form in Hindi, TNT Ka Full Form Kya Hai, TNT का Full Form क्या है, TNT Ka Poora Naam Kya Hai, टी. एन. टी. क्या है, TNT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TNT Full Form in Hindi टी. एन. टी. क्या है

TNT की फुल फॉर्म Trinitrotoluene होती है इसको हिंदी में ट्राईनाइट्रोटोल्यूइन कहते है. TNT एक पीला ठोस कार्बनिक यौगिक है. यह व्यापक रूप से एक विस्फोटक के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह एक Solid राज्य से तेजी से बढ़ते गैसों में बदल जाता है. TNT के दो मोल कुछ पाउडर कार्बन के साथ गर्म गैसों के पंद्रह मोल में तुरंत बदल सकते हैं. इसकी आईयूपीएसी आईडी या नाम 2-मेथिल -13,5-ट्रिनिटोबेंजेन है और आण्विक सूत्र C7H5N3O6 है.

1863 में TNT को जर्मन केमिस्ट जूलियस विल्ब्रैंड द्वारा पहली बार तैयार किया गया था. प्रारंभ मे इसे कई वर्षों तक Yellow Dye के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. इसकी विस्फोटक प्रकृति की खोज 18 9 1 में जर्मन केमिस्ट, कार्ल हाउसमैनन ने की थी.

जर्मनी सेना ने इसे 1 9 02 में तोपखाने के गोले भरने के रूप में अपनाया था. ब्रिटिश सेना लाइडसाइट-दायर गोले का उपयोग कर रही थी, बाद में 1 9 07 में, उसने टीएनटी के साथ लाइडसाइट को बदल दिया गया था.

यह व्यापक रूप से सैन्य और औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए विस्फोटक के रूप में प्रयोग किया जाता है. TNT विध्वंस के लिए एक आदर्श रासायनिक विस्फोटक है. इसका उपयोग चार्ज ट्रांसफर नमक बनाने के लिए भी किया जाता है.


Related Full Form in Hindi