TRP Full Form in Hindi




TRP Full Form in Hindi, TRP Ka Full Form Kya Hai, TRP का Full Form क्या है, TRP Ka Poora Naam Kya Hai, टी. आर. पी. क्या है, TRP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TRP Full Form in Hindi - टी. आर. पी. क्या होता है

TRP की फुल फॉर्म Television Rating Point होती है. TRP यानि Television Rating Point एक ऐसा उपकरण प्रदान करता है. जिसके द्वारा ये पता लगाया जाता है की कौन सा TV Channel सबसे ज्यादा देखा जा रहा है या कौन सा सीरियल सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. TRP के द्वारा की देखा जाता है की कौन सा Television Show कितना लोकप्रिय है और लोग उसे दिन में कितने बार और कितने समय के लिए देखे रहे है.

TV सीरियल और चैनल का TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर People’s Meter लगाये जाते है. जो की एक विशिष्ट आवृत्ति के द्वारा ये पता लगाते है की कहा कौन सा सीरियल या चैनल देखा जा रहा है और कितने बार विज्ञापन दिख रहा है. People’s Meter के द्वारा Television एक-एक मिनट की खबर को Monitoring टीम Indian Television Audience Measurement तक पंहुचा दिया जाता है. Monitoring टीम Indian Television Audience Measurement People’s Meter से मिले खबर को एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस चैनल या किस सीरियल का TRP कितना है.

अगर किसी चैनल का TRP कम या ज्यादा है तो इसका प्रभाव सीधे चैनल की कमाई पर पड़ता है. जैसे कि Sony, Star, LifeOK, Discovery और जितने चैनल है सभी विज्ञापन के द्वारा ही पैसे कमाते है. ऐसे मे अगर किसी चैनल का TRP कम है तो उसको विज्ञापन के ज्यादे पैसे नहीं मिलेंगे या फिर बहुत कम विज्ञापनदाता मिलेंगे. और इसके ठीक उल्टा अगर किसी चैनल का TRP ज्यादा होगा तो उसे ज्यादा पैसा मिलेगा विज्ञापनदाता के द्वारा. TRP केवल चैनल ही नही किसी विशेष सीरियल या Show पर भी निर्भर करता है.


Related Full Form in Hindi