TT Full Form in Hindi




TT Full Form in Hindi, TT का Full Form क्या है, TT क्या होता है, टी. टी. क्या है, TT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TT Full Form in Hindi - टी. टी. क्या होता है

TT की फुल फॉर्म Tetanus Toxoid होती है. इसको हिंदी मे धनुस्तंभ जीव विषाभ कहते है. यह एक टीका होता है जो टेटनस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. Tetanus Clostridium Tetani नामक बैक्टीरिया के कारण Nervous System की गंभीर बीमारी होती है.

यह बीमारी जीवाणु कट, घाव, काटने, जला, आदि के माध्यम से शरीर मे प्रवेश करती है. यह Nervous System को प्रभावित करता है और अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह गंभीर जटिलताओं का परिणाम हो सकता है. इस बीमारी के सामान्य लक्षणों मे आवेग, लॉकजॉ, मांसपेशी स्पैम, कठोरता और निगलने मे समस्या शामिल होती है.

Tetanus का टीका 1920 के दशक मे विकसित हुआ था और द्वितीय विश्व युद्ध मे टेटनस से अमेरिकी सेना की रक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली सफलता बन गई थी. सभी शिशुओं, बच्चों और वयस्कों के लिए टेटनस टीकाकरण की सिफारिश की जाती है.

TT टीका डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा प्रशासित लेना चाहिए. इस टीका के कुछ दुष्प्रभाव लाली, बुखार, सूजन, दर्द, कोमलता आदि है. नवजात शिशु को रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं को भी इंजेक्शन दिया जाता है. यह मां के शरीर मे एंटीबॉडी बनाता है जो बच्चे को गुजरता है. यह मां और बच्चे दोनो को टेटनस से बचाता है.

(II) - TT Full Form in Hindi - टी. टी. क्या होता है

TT की फुल फॉर्म Travelling Ticket Examiner होती है. इसको हिंदी मे यात्रा टिकट परीक्षक कहते है. TT भारतीय रेलवे में एक कर्मचारी होता है जो ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्री टिकटों की जांच करता है. ट्रैवलिंग टिकट एक्जामिनर का कैडर भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा कैडर के अधिकारियों के नियंत्रण में आता है. टीटीई को आमतौर पर काली वर्दी काले रंग की पैंट और ब्लेज़र पहनाया जाता है और उसके नाम के साथ एक बैज लगाया जाता है.

आमतौर पर एक ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक छोटी दूरी के मामले में पूरी यात्रा के लिए लगभग 5-6 कोचों का प्रभारी होता है और लंबी दूरी के लिए, एक नया टीटीई विभिन्न स्टेशनों पर पदभार संभालता है. TT की जिम्मेदारियों में कोच में मौजूद सभी यात्रियों के टिकटों को सत्यापित करना शामिल होता है जिससे यह मालूम किया जा सके कि कोई यात्री ट्रेन में उपलब्ध है या नहीं, रात के दौरान कोच को अंदर से लॉक करने के लिए, यात्री के मामले में प्राथमिक उपचार देने के लिए मेडिकल इमरजेंसी, वेटिंग लिस्ट में शामिल यात्रियों को सीटों का आवंटन, ऐसे यात्रियों को ठीक पर्ची दें जिनके पास टिकट नहीं है.


Related Full Form in Hindi