TVS Full Form in Hindi




TVS Full Form in Hindi, TVS Ka Full Form Kya Hai, TVS का Full Form क्या है, TVS Ka Poora Naam Kya Hai, टीवीएस क्या है, TVS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

TVS Full Form in Hindi टीवीएस क्या है

TVS की फुल फॉर्म Thirukkurungudi Vengaram Sundram होती है इसको हिंदी में थिरुक्कुरंगुडी वेंगाराम सुंदरम कहते है. TVS भारत मे मोटरसाइकिल, मोपेड और ऑटो रिक्शा के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है . TVS का मुख्यालय चेन्नई में है यह NSE और BSE में भी Listed है. TVS इयनगर ने मदुरै शहर में बस सेवा संचालित करने के लिए 1 9 11 में एक कंपनी टी.वी. सुंदरम इयनगर और संस लिमिटेड की शुरुआत की. उन्होंने Southern Roadways Limited के नाम पर बहुत सारी बसों और लॉरी का संचालन किया बाद मे TVS Motor Company Limited का नाम 1 9 78 मे भारत में मोटरसाइकिल, स्कूटर और तीन पहिया वाहनों के उत्पादन और बिक्री के लिए Registered किया गया था.

TVS का इतिहास

TVS को Mr. TV Sundaram Iyengar ने बनाया था. सन 1911 में दिल्ली में पहली बस सेवा शुरू की गई थी और दक्षिणी रोडवेज लिमिटेड के नाम पर ट्रक और बसों और बड़े बड़े परिवहन के साथ कारोबार में एक Company TV. Sundaram Iyenger और Sons Limited की स्थापना की गई थी . उन्होंने दक्षिणी रोडवेज लिमिटेड के नाम से बहुत सारी बसों और लोरियों का संचालन किया.

सन 1955 में Mr. T.V. Sundram का देहान्त हो गया. इनके देहांत के बाद इनके बेटों ने Company का संचालन किया और Company का रुख Automobile Sector की ओर किया. इस कंपनी के कुछ मुख्य कार्य में Finance, Insurance, Two Wheelers, Three Wheelers, Tires And Components, Housing, Aviation, Logistics आदि शामिल है. लेकिन बाद में TVS मोटर कंपनी लिमिटेड का नाम 1978 में भारत में मोटरसाइकिल, स्कूटर और तिपहिया वाहनों के उत्पादन और बिक्री के लिए पंजीकृत किया गया था.

TVS की मार्केट

TVS की मार्केट के बारे में तो आप बहुत अच्छे से जानते होंगे. TVS का आज के समय में बाजार में बहुत बोलबाला है. TVS मोटर कंपनी भारत में तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती है. TVS Group Automobile, Aviation, Education, Electronics, Energy, Finance, Housing, Insurance, Investment, Logistics, Services और बहुत से उद्योगों में कार्य करता है. TVS Group के अंदर 90 से ज्यादा Companies आती हैं जो अलग अलग क्षेत्रों में अपने आप में विशिष्टीकरण रखती हैं. TVS Motor Company की सालाना निर्माण क्षमता 4 Million Two Wheeler और 120,000 Three Wheeler की है.

TVS से सम्बंधित कुछ विशेष जानकारियाँ

  • TVS कंपनी की शुरुआत 1911 में Mr. T.V. Sundaram Iyengar ने की थी.

  • TVS कंपनी का मुख्यालय Chennai, Tamil Nadu, India में है.

  • TVS कंपनी की शुद्ध आय 3.28 Billion Rupees है - 2016 के अनुसार

  • TVS कंपनी की कुल संपत्ति 49.22 Billion Rupees है - 2016 के अनुसार

  • TVS कंपनी की कुल आय 133.63 Billion Rupees है - 2016 के अनुसार

  • TVS कंपनी की कुल परिचालन आय 4.44 Billion Rupees है - 2016 के अनुसार

  • TVS कंपनी के पुरे देश में 4 Two Wheeler और 1 Three Wheeler का कारख़ाना है.

  • TVS कंपनी में कार्य करनेवाले कर्मचारियों की संख्या 4560 के करीब है - 2016 के अनुसार

  • TVS कंपनी 60 से अधिक देशों में निर्यात करता है जिससे ये भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातकर्ता है.


Related Full Form in Hindi