UNICEF Full Form in Hindi




UNICEF Full Form in Hindi, UNICEF Full Form, UNICEF Ka Full Form Kya Hai, यूनिसेफ फुल फॉर्म क्या है, UNICEF का Full Form क्या है, UNICEF Ka Poora Naam Kya Hai, यूनीसेफ क्या है, UNICEF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

UNICEF Full Form in Hindi - यूनिसेफ फुल फॉर्म क्या है

UNICEF की फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund होती है. इसको हिंदी में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बच्चों के आपातकालीन निधि कहते है. UNICEF संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बच्चों के आपातकालीन निधि के रूप में जाना जाता है . विभिन्न जगह पर यह संयुक्त राष्ट्र बाल निधि के रूप में भी जाना जाता है.

UNICEF एक Organization है. इस Organization की स्थापना 11 December 1946 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा की गई थी. 1 December 1939 को आरम्भ हुआ द्वितीय विश्व युद्ध लगातार 6 Years तक चला और 2 September 1945 को समाप्त हुआ. इस युद्ध में विश्व के कई देशो की आर्थिक स्थिति ख़राब हो गई थी जिसके कारण गरीबो एवं बच्चो को Proper खाना नहीं मिल पा रहा था. इन सभी बच्चो तक खाना एवं स्वास्थ्य देखभाल Provide करने हेतु लुडविक राजचमन द्वारा इस Organization को स्थापित किया गया था. UNICEF का Headquarters जिनेवा के न्यू यॉर्क शहर में बनाया गया है. UNICEF के इस कार्य के लिए 1965 में इसे Nobel शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

यूनिसेफ एक कार्यकारी बोर्ड द्वारा शासित होता है जिसमें 36 सदस्य होते हैं जो संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा तीन साल के लिए चुने जाते हैं. प्रत्येक क्षेत्र जो यूनिसेफ में कार्य करता है उसे कार्यकारी बोर्ड में कई सीटें आवंटित की जाती हैं, इसलिए सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया जाता है. यूनिसेफ का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेंरिका में न्यूयॉर्क शहर में है. दुनिया भर में 36 राष्ट्रीय समितियां भी हैं, जो गैर-सरकारी संगठन हैं जो बच्चों और धन के अधिकारों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

यूनिसेफ का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेंरिका में है, यह दुनिया भर के कम से कम 190 देशों में सक्रिय है। इसकी गतिविधियों को क्षेत्र से विभाजित किया गया है और इसमें मध्य और पूर्वी यूरोप और स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल, पूर्वी एशिया और प्रशांत, पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका, लैटिन अमेंरिका और कैरेबियन, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका, दक्षिण एशिया, पश्चिम और मध्य अफ्रीका शामिल हैं। प्रत्येक क्षेत्र के भीतर एक क्षेत्रीय कार्यालय स्थित है

UNICEF के कार्य

  • बुनियादी शिक्षा

  • बच्चों का विकास

  • एचआईवी एड्स

  • बाल-श्रम के विरोध में

  • बच्चों के अधिकार

  • बच्चों का हिंसा से बचाव

  • बच्चों पर शोषण के विरुद्ध

  • लिंग के आधार पर असमानता के विरुद्ध

इस समय UNICEF Organization के Worker पूरी दुनिया के लगभग 190 से अधिक देशों में बच्चों का कल्याण के लिए कड़ी मेंहनत के साथ काम कर रहे हैं. UNICEF हर साल पूरी दुनिया में नवजात बच्चों के टीकाकरण के लिए लगभग 3 बिलियन से अधिक टीके प्रदान करता है. UNICEF लगभग 49 से अधिक देशों में HIV और AIDS से बचाव की लड़ाई में लगातार कार्य कर रहा है.

यूनिसेफ का उद्देश्य

यूनिसेफ को अपने मिशन के बयान के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा की वकालत करने, उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने और अपने अवसरों को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचाने के लिए अनिवार्य किया गया है. हम यूनिसेफ की गतिविधियों को चार व्यापक क्षेत्रों में देख सकते हैं.

(1).यूनिसेफ का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा, पोषण, पानी और स्वच्छता कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों की रोकी जाने वाली मौतों और विकासात्मक समस्याओं को समाप्त करना है.

(2). यूनिसेफ का उद्देश्य हिंसा, शोषण और अपमानजनक स्थितियों से बच्चों का संरक्षण. बाल श्रम, बाल विवाह, बाल सेना में भर्ती, बाल तस्करी, महिला जननांग विकृति, बारूदी सुरंगों और यौन हिंसा सहित चिंताओं के मुद्दे समाप्त करना हैं.

(3). यूनिसेफ प्रारंभिक शिक्षा और लैंगिक समानता का समर्थन करता है जिसमें प्रारंभिक बचपन की शिक्षा, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना, और लड़कों और लड़कियों के लिए शिक्षा के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करना शामिल है

(4). यूनिसेफ संकटों और आपात स्थितियों के दौरान मानवीय सहायता प्रदान करता है जिसमें प्राकृतिक आपदाओं जैसे सुनामी और मानव निर्मित आपदाओं, दोनों के माध्यम से पीड़ित लोगों के जीवन को बचाने और उनके अधिकारों की रक्षा करना शामिल है.

यूनिसेफ का इतिहास

यूनिसेफ को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के बच्चों को भोजन, कपड़े और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए बनाया गया था. UNICEF सन 1953 में संयुक्त राष्ट्र का एक स्थायी हिस्सा बन गया था. हालांकि उस समय इसका नाम संयुक्त राष्ट्र के बाल कोष में छोटा कर दिया गया था लेकिन इसे अभी भी यूनिसेफ कहा जाता है.

यूनिसेफ ने सन 1960 के दशक में अपनी गतिविधियों के दायरे का विस्तार किया जिसमें बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण के अधिकारों की वकालत करना और शामिल करना शामिल था. UNICEF के कार्य के लिए सन 1965 में इसे Nobel शांति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. यूनिसेफ ने विकासशील देशों में महिलाओं, विशेषकर माताओं के संघर्ष में अपना दायरा बढ़ाया है.

यूनिसेफ ने सन 1980 में अपना वूमन इन डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया. यूनिसेफ ने सन 1982 में एक नए बच्चों के स्वास्थ्य कार्यक्रम की शुरुआत की जिसमें विकास, मौखिक पुनर्जलीकरण चिकित्सा, स्तनपान की वकालत करना और टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया. सन 1989 में यूएन महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया जिसे यूनिसेफ अपने कार्यक्रमों के लिए मार्गदर्शन के रूप में उपयोग करता है.


Related Full Form in Hindi