USA Full Form in Hindi




USA Full Form in Hindi, USA Ka Full Form Kya Hai, USA का Full Form क्या है, USA Ka Poora Naam Kya Hai, संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास क्या है, USA का इतिहास, USA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

USA Full Form in Hindi - संयुक्त राज्य अमेरिका का इतिहास क्या है

USA की फुल फॉर्म United States of America होती है. USA को हिंदी में संयुक्त राज्य अमेरिका कहते है. इसे कई लोग आम भाषा मे केवल United States भी कहते है. USA के निवासीयों को Americans कहते है. इसकी राजधानी Washington है.

America को नई दुनिया के नाम से भी जाना जाता है. 38 लाख वर्ग मील 98 लाख किमी 2 और 32.4 करोड़ से अधिक जनसंख्या के साथ संयुक्त राज्य कुल क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का तीसरा सबसे बड़ा और भूमि क्षेत्रफल के अनुसार यह चौथा सबसे बड़ा देश है और जनसंख्या के अनुसार यह तीसरा सबसे बड़ा देश है. यह विश्व के सबसे संजातीय आधार पर विविध और बहुसांस्कृतिक राष्ट्रों में से एक है.

USA का सबसे बड़ा शहर New York City है. यह 50 राज्यो का एक संघीय जिला पाँच मुख्य आत्म शासी प्रदेश और बहुत से अधिकारों वाला देश है. पचास मे से 48 राज्य और एक संघीय जिला मिला हुआ है और उत्तरी America मे Canada और Mexico मे स्थित है.

America के बहुत से अधिनस्थ क्षेत्र हैं जो ओशिनिया और अन्य स्थानों पर भी फैले है. यह एक President Republic है. 30.5 करोड़ की जनसंख्या के साथ यह चीन और भारत के बाद विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है हलांकि तीसरे स्थान पर होने के पश्चात भी इसकी जनसंख्या प्रथम दो की तुलना में बहुत कम है.  2010 तक America में तक़रीबन 80% शहरीकरण हो चूका है और दिन ब दिन विकसित हो ही रहा है.

संयुक्त राज्य अमेरिका यह नाम Thomas Pen द्वारा सुझाया गया था और 4 July 1776 के स्वतंत्रता के घोषणापत्र में आधिकारिक रूप से प्रयुक्त किया गया. पैलियो भारतीय ने एशिया से North America की ओर तक़रीबन 15,000 साल पहले ही पलायन कर लिया था.  यूरोपियन लोगो का बसना यहाँ 16 वी शताब्दी में शुरू हुआ था. America भी और देशो की भांति अंग्रेजो का गुलाम रहा है.


Related Full Form in Hindi