USSR Full Form in Hindi




USSR Full Form in Hindi, USSR का Full Form क्या है, USSR क्या होता है, यूएसएसआर क्या है, USSR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

USSR Full Form in Hindi - यूएसएसआर क्या है

USSR की फुल फॉर्म Union of Soviet Socialist Republics होती है. इसको हिंदी मे सोवियत संघ समाजवादी गणराज्य कहते है. यूएसएसआर उत्तरी यूरेशिया का एक पूर्व देश था जिसमे बाल्टिक और ब्लैक सागर और आर्कटिक और प्रशांत महासागरों पर तटीय रेखाएं थी. यह 15 Component Republics का एक संघीय संघ था और 22,402,200 वर्ग किलोमीटर 8,64 9, 500 वर्ग मील का क्षेत्रफल दुनिया का सबसे बड़ा देश था.

यूएसएसआर 1922 और 1991 के बीच यूरेशियन महाद्वीप पर एक मार्क्सवादी-लेनिनवादी राज्य था. यह कई उप-राष्ट्रीय सोवियत गणराज्य का संघ था और इसकी सरकार और अर्थव्यवस्था अत्यधिक केंद्रीकृत थी. यह एक पार्टी थी जो कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा शासित थी. यूएसएसआर की राजधानी मास्को मे थी.

यूएसएसआर का इतिहास

सोवियत संघ की स्थापना 1917 मे हुई थी जब बोल्शेविक ने व्लादिमीर लेनिन की अगुआई की अक्टूबर क्रांति का नेतृत्व किया जिसने त्सार की जगह वाली अस्थायी सरकार को खत्म कर दिया. 1991 मे अधिकांश निरंतर गणराज्यों ने अपनी आजादी की घोषणा की और सोवियत समाजवादी गणराज्य संघ को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया गया.


Related Full Form in Hindi