VFX Full Form in Hindi




VFX Full Form in Hindi, VFX Ka Full Form Kya Hai, VFX का Full Form क्या है, VFX Ka Poora Naam Kya Hai, वीएफएक्स क्या है, VFX का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

VFX Full Form in Hindi वीएफएक्स क्या है

VFX की फुल फॉर्म Visual Effects होती है. इसको हिंदी में दृश्य प्रभाव कहते है. आज के समय में Visual Effects का उपयोग Movie बनाने के लिए बहुत ही ज्यादा किया जा रहा है. Video Production में जब कोई Scene Shoot करने में महंगा हो या खतरनाक हो तो उस Scene को Shoot करने के लिए कुछ Special Effetcs का उपयोग किया जाता है यह Effects Video बनाने के साथ में उपयोग किया जा सकता है या Video Edit करते समय उपयोग किया जा सकता है तो इन सभी Effects को ही Visual Effects (VFX) कहा जाता है.

Video Editing में आज के समय में बहुत ज्यादा Visual Effects का उपयोग हो रहा है और इसे उपयोग करने का बहुत बड़ा फायदा भी होता है. VFX से समय और पैसे दोनों की बचत होती है और जैसा कि मैंने बताया जिस Scene को शूट करने में ज्यादा खतरा हो तो वह Scene Visual Effects की मदद से बहुत ही सस्ते में Shoot किया जा सकता है वह किसी तरह का कोई खतरा भी नहीं होता है.

Visual Effects के लिए उपकरण के रूप में डिजिटल और कंप्यूटर ग्राफिक्स के आगमन के साथ, कलाकार अब अपनी छवियों पर नियंत्रण करने में सक्षम हैं जो पहले संभव नहीं था. ये वांछित होने पर मॉडल और लघु सहित पिछले तकनीकों के अपने टूलबॉक्स के अतिरिक्त हैं.

हॉलीवुड से निकलने वाली लगभग सभी फिल्में कुछ हद तक Visual Effects का उपयोग करती हैं और कई स्वतंत्र फिल्मों में Visual Effects शामिल होते हैं. Visual Effects केवल विज्ञान कथा और फंतासी फिल्मों के लिए नहीं हैं. VFX फिल्मों में और यहां तक कि आजकल की कॉमेडी में भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा सकता है. फिल्मों के कुछ उदाहरण जहां वीएफएक्स का काफी इस्तेमाल किया गया है.

VFX कैसे बनाया जाता है

विजुअल इफेक्ट्स को Add करना एक आदमी का काम नहीं है. इसके लिए काफी छोटे मील के पत्थर की आवश्यकता होती है जिसे पहले हासिल करने की आवश्यकता होती है. >विजुअल इफेक्ट्स को उपयोग करने की एक प्रक्रिया होती है. सभी अलग-अलग कंपनियों के पास आकार और शॉट की संख्या के आधार पर विभिन्न प्रक्रियाएं होती हैं और इसमें शामिल लोगों की संख्या भी होती है.

मैचफॉव, रोटोस्कोपिंग, मॉडलिंग, एनिमेशन, लाइटिंग रेंडरिंग, कंपोजिटिंग वीएफएक्स को जोड़ते समय कुछ कदम हैं. हालांकि सभी को हर चरण को पूरी तरह से जानने की जरूरत नहीं है, बल्कि इनमें से एक या दो के लिए विशेषज्ञता काफी हो सकती है.

VFX में कैरियर की संभावनाएं क्या हैं

वीएफएक्स उद्योग में कैरियर की संभावनाएं बहुत अधिक हैं, विशेष रूप से भारत जैसे देश में जो न केवल अपने बड़े पैमाने पर मीडिया मनोरंजन कार्यक्रमों में वीएफएक्स समृद्ध सामग्री के लिए एक बड़ा घरेलू बाजार है बल्कि वीएफएक्स नौकरी के काम के लिए भी एक बड़ा आधार है.

Right Soil

भारत में सस्ती लागत और बड़े पैमाने पर उच्च गुणवत्ता वाला वीएफएक्स उत्पादन प्रदान करने के लिए सही ईको-सिस्टम है. वीएफएक्स को एनिमेटरों को रचनात्मक, कल्पनाशील, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में कुशल और लंबे समय तक काम करने के लिए तैयार रहना पड़ता है और ऐसे मजदूरी की आवश्यकता होती है जो बहुत कम अन्य देशों से मेल खा सके. भारत में वीएफएक्स के अवसर बहुत ज्यादा मौजूद हैं.

आईटी बिजलीघर के रूप में भारत में आईटी शिक्षा क्षेत्र के व्यापक आकार के कारण भारतीयों को स्वाभाविक रूप से प्रौद्योगिकियों के अनुकूल होने की इच्छा है. आज के समय में लगभग पूरी आईटी शिक्षा का क्षेत्र निजी क्षेत्र में है जो सरकार द्वारा संचालित संस्थानों की तुलना में बहुत अधिक स्वतंत्र रूप से संचालित होता है.

Key Institutes

कई अन्य लोगों के बीच एनआईआईटी और एप्टेक ने हजारों की तादाद में आईटी-सक्षम समाधान प्रदाताओं का उत्पादन किया है और उनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या वीएफएक्स एनीमेशन डोमेन में है. VFX Animation के लिए पहले का नाम वीडियो एडिटिंग था जो अभी भी एक वैध और उपयुक्त शब्द है. लेकिन एक अवधि में चीजें अपनी पहचान बनाती हैं. VFX निश्चित रूप से वीडियो एडिटिंग का एक विशेष क्षेत्र है.

Enormous Scope

आज के समय में गेमिंग मनोरंजन उद्योग का एक प्रमुख हिस्सा है और अधिकांश सुपर हिट फिल्में गेमिंग के साथ एकीकरण के लिए डिज़ाइन की गई लगती हैं. एक तरफ, मुख्य रूप से बच्चों के लिए टीवी कार्यक्रमों के स्कोर और स्कोर हैं जो पूरी तरह से या अधिकतर वीएफएक्स एनीमेशन पर आधारित हैं. हालांकि आंखों की समस्याओं वाले लोगों को अधिक सावधानी से फैसला करना होगा क्योंकि काम ज़ोरदार है जिसमें कई बार 9 से 12 घंटे या उससे अधिक की लंबी शिफ्ट होती है.

हालांकि, सीखने और अनुकूलन करने के लिए सही दृष्टिकोण वाले लोग इस विशेषज्ञता का सबसे अधिक लाभ उठा सकते हैं क्योंकि अवसर बहुत अधिक हैं खासकर भारत जैसे देश में.

VFX सॉफ्टवेयर मूवी बनाने के लिए उपयोग होने वाले

  • Maya

  • Nuke

  • Celtx

  • Avid

  • Protools

  • Audacity

  • Blender

  • Cinema 4D

  • Final Draft

  • Final Cut Pro

  • Adobe Premiere

  • 3D Studio Max

  • Adobe Photoshop

  • Adobe Soundbooth

  • Adobe After Effects


Related Full Form in Hindi