WEF Full Form in Hindi




WEF Full Form in Hindi, WEF का Full Form क्या है, WEF क्या होता है, WEF क्या है, WEF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

WEF की दो Full Form होती है (1) World Economic Forum (2) With Effect From

WEF Full Form in Hindi - WEF क्या होता है

WEF की फुल फॉर्म World Economic Forum होती है. WEF एक Public-Private Cooperation के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. यह वैश्विक, क्षेत्रीय और उद्योग एजेंडा को आकार देने के लिए व्यवसाय, राजनीतिक, अकादमिक और समाज के अन्य नेताओ को शामिल करके दुनिया का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध एक स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. पूर्व मे इसे European Management Forum के रूप मे जाना जाता था जिसे 1971 मे स्थापित किया गया था बाद मे इसने 1987 मे अपना नाम World Economic Forum के रूप मे बदल दिया था.

WEF को 1971 में नॉट-फॉर-प्रॉफिट फाउंडेशन के रूप में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है. यह स्वतंत्र, निष्पक्ष और किसी विशेष हितों से बंधा नहीं है. फोरम अपने सभी प्रयासों में शासन के उच्चतम मानकों को कायम रखते हुए वैश्विक सार्वजनिक हित में उद्यमशीलता का प्रदर्शन करने का प्रयास करता है. WEF नैतिक और बौद्धिक अखंडता उसके द्वारा किए जाने वाले हर काम के दिल में है

हमारी गतिविधियाँ एक अद्वितीय संस्थागत संस्कृति द्वारा आकारित हैं जो स्टेकहोल्डर सिद्धांत पर स्थापित है जो यह दावा करता है कि एक संगठन समाज के सभी हिस्सों के प्रति जवाबदेह है. यह संस्था सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अकादमिक संस्थानों से कई प्रकार के संगठनों को सावधानीपूर्वक मिश्रित और संतुलित करती है.

हमारा मानना है कि प्रगति जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ लाने से होती है जिनके पास सकारात्मक बदलाव लाने के लिए ड्राइव और प्रभाव है

Leadership and Governance

फोरम विश्व स्तरीय कॉर्पोरेट प्रशासन के लिए प्रयास करता है, जहाँ नियम के रूप में मूल्य महत्वपूर्ण होता हैं. वैधता, जवाबदेही, पारदर्शिता और ठोस कार्रवाई फोरम के मार्गदर्शक सिद्धांत हैं.

फोरम की अध्यक्षता संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष प्रोफेसर Klaus Schwab ने की है. यह न्यासी मंडल द्वारा निर्देशित है असाधारण व्यक्ति जो इसके मिशन और मूल्यों के संरक्षक के रूप में कार्य करते हैं और वास्तविक वैश्विक नागरिकता को बढ़ावा देने में फोरम के काम की देखरेख करते है.

न्यासी बोर्ड में व्यापार, राजनीति, शिक्षा और नागरिक समाज के उत्कृष्ट नेता शामिल हैं. इस बोर्ड में अपने काम में, सदस्य किसी भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक हितों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. इस बोर्ड की बहुस्तरीय स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए, इसकी सदस्यता व्यवसाय समुदाय के प्रतिनिधियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों और नागरिक समाज के नेताओं के बीच समान रूप से विभाजित है.

फोरम के अध्यक्ष बोरगे ब्रेंडे की अध्यक्षता में Board of Management, WEF के कार्यकारी निकाय के रूप में कार्य करता है. यह सुनिश्चित करता है कि गतिविधियां फोरम के मिशन को पूरा करती हैं और बाहरी दलों के लिए इसके प्रतिनिधि के रूप में कार्य करती हैं. Managing Board के पास फोरम के लिए एक सामूहिक कार्यकारी जिम्मेदारी होता है जो न्यासी बोर्ड को रिपोर्ट करता है.

WEF Full Form in Hindi - WEF क्या होता है

WEF की फुल फॉर्म With Effect From होती है. इसका उपयोग किसी चीज की शुरुआती तारीख का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है. उदाहरण के लिए: यदि आप एक रेस्टोरेंट के मालिक है और आप सब्जियो और अनाज की बढ़ती दरो के कारण किसी विशिष्ट तारीख के बाद प्रत्येक आइटम की कीमतो मे वृद्धि करना चाहते है. तो आपको इसे इस तरह के नोटिस पर रखना होगा जैस की - सब्जियो और अन्य अनाज की बढ़ती दरो के कारण रेस्टोरेंट पूर्व दरों पर सेवा नहीं कर पाएगा. इसलिए प्रबंधन ने 01/01/2016 को अपने मेनू और दर कार्ड W.E.F को संशोधित करने का निर्णय लिया है.


Related Full Form in Hindi