WIPRO Full Form in Hindi




WIPRO Full Form in Hindi, WIPRO का Full Form क्या है, WIPRO क्या होता है, वीपरो क्या है, WIPRO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

WIPRO Full Form in Hindi - वीपरो क्या है

WIPRO की फुल फॉर्म Western India Products होती है. वीपरो भारत मे सबसे प्रशिद्ध और प्रतिष्ठित आईटी कंपनी मे से एक है. वीपरो कंपनी जिसकी शुरुवात 29 दिसम्बर 1945 को मुंबई मे हुई थी. यह भारत की बड़ी आईटी कंपनियो मे तीसरे नंबर पर आता है और इसका मुख्यालय बंगलुरु है. शुरू मे यह कंपनी वनस्पति और ताड़ के परिष्कृत तेल का उत्पादन करती थी. वर्तमान समय मे इस कंपनी की Income 7 अरब डॉलर है. वीपरो के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी है. इस कंपनी ने डिजिटल बदलाव और साइबर सुरक्षा की ताकत को डेनिम के Application Security Consulting Assessments और Implementation सेवाओ के साथ बढ़ाएगा.

सन 1970 से सन 1980 के बीच मे कंपनी ने अपना ध्यान आईटी और कंप्यूटिंग हिस्ट्री मे केन्द्रित किया. सन 1980 तक वीपरो ने आईटी के क्षेत्र मे उन्नति करनी शुरू करी और कंपनी का नाम Wipro Products Limited से बदलकर Wipro Limited रख दिया. आज के समय मे वीपरो कंपनी आईटी समाधान और सेवाओ की एक वैश्विक कंपनी प्रदाता है. जून 2017 के अंत मे इसकी कर्मचारी शक्ति 166,790 थी जोकि अब घट चुकी है.

Service Area

  • Wipro Technology Services Limited

  • Wipro Infrastructure Engineering

  • Wipro Consumer Care & Lighting

  • Wipro GE Medical Systems Limited


Related Full Form in Hindi