WWW Full Form in Hindi




WWW Full Form in Hindi, WWW Full Form in Hindi क्या होता है, WWW क्या होता है, WWW का Use क्या होता है, WWW का इतिहास क्या है, WWW किसे कहते है, WWW Ka Poora Naam Kya Hai, डब्लूडब्लूडब्लू क्या होता है, WWW का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

WWW Full Form in Hindi - डब्लूडब्लूडब्लू क्या होता है

WWW की फुल फॉर्म World Wide Web होती है. WWW एक इंटरनेट सर्वर सिस्टम है जो की Documents के प्रारूप को विशेष रूप से Represent करता है. इन Documents को आम तौर पर HTML के द्वारा Format किया जाता है. डब्लूडब्लूडब्लू का उपयोग World मे Internet से Connected सभी Websites से होता है. एक Web browser मे Text, Images और दुसरे Multimedia होते है और इसे Hyperlink का उपयोग करके अन्य वेब पेज को Navigate कर के देख सकते है.

यहाँ पर आप कई लोकप्रिय Web Browsers की List आप नीचे देख सकते है जो WWW का उपयोग करने के लिए कर रहे है.

  • Google Chrome

  • Mozilla Firefox

  • Opera

  • Internet Explorer

  • Safari

  • Netscape Navigator etc

WWW का इतिहास -

WWW एक ऐसा स्थान है जहाँ सभी Documents आपस में URL और Hypertext Link से Connected रहते है. Tim Berners- Lee को WWW का Inventor कहा जाता है. Tim Berners- Lee ने सन 1989 में WWW का आविष्कारक किया था.

Tim Berners- Lee Switzerland की Company CERN मे काम करते थे तब उन्होंने सन 1990 मे पहले वेब ब्राउज़र का प्रोग्राम लिखा था. सबसे पहले इस वेब ब्राउज़र को January 1991 मे CERN से बाहर अन्य अनुसन्धान के लिए जारी किया गया फिर इसे August 1991 मे ही आम जनता के लिए जारी कर दिया गया.


Related Full Form in Hindi