Google Firebase क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Google Firebase के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Google Firebase के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Google Firebase क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Google Firebase क्या है - What is Google Firebase in Hindi

Google Firebase

Google Firebase एक Google का Product है जिसका उपयोग मोबाइल और Web Application Development के लिए होता है. Google Firebase ऐसे Tools और Services देता है जिसकी सहायता से आप High Quality के Apps को बना सकते हैं और अपने Business को बढ़ा सकते हैं और बहुत अच्छी Money Earn कर सकते हैं. अगर आप ने एक App बनाया है और उसको Firebase के साथ Connect किया हुआ है तो अब आपको आपके बनाए हुए App की पूरी Information Firebase की सहायता से मिलती रहेगी. लेकिन अगर आपका App किसी के Mobile पर चल नहीं रहा है तो इसकी भी Information आपके पास Firebase Send कर देगा.

यह Google Analytics की तरह एक Analysis System है जो आपको Website App और Program को फुल Control और Real-Time User और लोगो को आपने Program Tool में कितना Interest है उसको आप आसानी से Track कर सकते है और जैसा आप चाहे वैसे Manage कर सकते है.

Firebase Google का Mobile Platform में Helpful Service Tool है जेसे Quickly Develop High-Quality Apps बनाकर आपने Business को Grow कर सकते है. App Login को कब Manage करना Real-Time Database की Information के लिए Bug Fixing और भी बहुत सरे Tools और Service आपको Google Firebase में मिल जायेगी.

Google Firebase का इतिहास

2011 में एक New Company आई जिसने सबसे पहले Firebase को बनाया था. उस समय Firebase का नाम Envelope रखा गया था Actually Envelope Developers और API यानी एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के बीच ऑनलाइन बातचीत का Function Enable करता था जो कि सिर्फ वेबसाइट पर उपलब्ध था. Envelope की Interesting बात यह थी कि लोग Envelope का उपयोग करके Application का Data Message की तरह Send करते थे लेकिन Slowly Envelope में और तरह के Features भी जुड़ने लगे.

2012 में Envelop से Real-Time Tracking Service को हटाकर एक New Company बनायी गयी जिसका नाम Baas रखा गया था और जिसका काम Real-Time Data Base का होता था और Envelope में Online Chatting Service दी जाती थी. 2014 में Google ने Baas को खरीद लिया और इसका नाम Firebase करके बहुत सरे Advance Features Add कर दिए गए.

Google Firebase Service

Firebase Multi-Service Provider Tool है जिससे आप App Management के सरे Features Access कर सकेंगे जैसे कि -

  • Cloud Firestore

  • Cloud Functions

  • Authentication

  • Real-Time User

  • Increase Speed

  • Crashlytics

  • Cloud Messaging

  • Remote Configuration

  • Drive Traffic

Cloud Firestore

Cloud Firestore Service में Firebase User का पूरा का पूरा Data Store करके रखता है चाहे यह Data Personal Data या फिर Regular Data भी हो सकता है.

Cloud Functions

Cloud Functions Service में Firebase App का Code Run करता है वह भी बिना किसी Server के Interruption के यानी जिस पर आप Click करोगे वही Open होगी.

Authentication

Authentication Service में Firebase Users के Personal Data को सुरक्षित करके रखता है.

Real-Time User

Real-Time Service में Firebase Users की पूरी Information देता है कि इस समय कितने Users इस App को चला रहे हैं.

Increase Speed

इस Service के द्वारा Firebase App की Speed को Increase करने में बहुत मदद करता है और Hosting भी Provide करता है.

Crashlytics

इस Service के द्वारा आपको यह मालूम होता है की आपके App मैं किसी भी तरह का कोई issue आया है तो यह तुरंत आपको को बता देगा है कि अभी यह issue आया है.

Cloud Messaging

Cloud Messaging Service के द्वारा आप किसी भी तरह का Message या फिर Notification users को दिखाना चाहते हैं तो आप आसानी से दिखा सकते हो.

Remote Configuration

अगर आप अपने App मैं कुछ Changes करना चाहते हो तो आप Firebase की सहायता से आसानी से कर सकते हो. इससे आपके Real-Time Users को भी कोई परेशानी नहीं होगी.

Drive Traffic

Drive Traffic Service के द्वारा Firebase आपको बताता है कि आपके App पर कहां-कहां से Traffic आ रहा है यानी के किस-किस Country में आपका App Use हो रहा है.