Google Se Paise Kaise Kamaye - गूगल से पैसे कैसे कमाए




Google kya hai, Google Se Paise Kaise Kamaye, गूगल क्या है, Google से पैसे कैसे कमाए, घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए, घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए (5 से 10 हजार रोजाना, गूगल से 100000 हजार रुपये कैसे कमाए, गूगल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए कम्पलीट गाइड, Google Par Account Kaise Banaye, google se paise kaise kamaye hindi me, google adsense se paise kaise kamaye in hindi, Google Company se Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, Google se paise kaise kamaye Hindi me पूरी जानकारी, Google Information In Hindi, How To Make Money With Google.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में गूगल से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको गूगल से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप गूगल से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की गूगल से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी गूगल से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की गूगल से पैसे कमाये जा सकते हैं. गूगल से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में गूगल से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Google Kya Hai - गूगल क्या है

Google की फुल फॉर्म Global Organization of Oriented Group Language of Earth होती है. Google एक Search Engine है. Google पर दुनिया भर से व्यक्ति सभी तरह की Information प्राप्त कर सकते है. Google बाकी Search Engine में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक Use होने वाला एक बहुत बड़ा Search Engine है जिसमे कोई भी अपने Questions के आधार पर Information को प्राप्त कर सकते है. Google Search Engine के साथ एक बहुत बढ़ी अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है जिसने Internet Search, Cloud Computing और Advertising System मे Stock लगाया है. यह Internet पर आधारित कई Services और Product को बनाता तथा Develop करता है.

what is google

गूगल के आने से पहले इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता था क्योंकि उस समय मौजूद Search Engine सिर्फ़ अपने लाभ के लिए काम करते थे और अधिक मात्रा में Advertisement दिखाते थे. सन 1996 में Stanford University के दो छात्रों ने गूगल की स्थापना की थी जिनका नाम Larry Page और Sergey Brin है. उस समय Larry और Brin दोनों PHD के छात्र थे जो Search Engine पर Research कर रहें थे और Search Engine के परिणाम को और बेहतर बने के लिए उन्होंने Googol को बनाया था और बाद में इसका नाम बदलकर Google रखा गया था.

Google के अन्य प्रोडक्ट

#1. Gmail - आप जो Gmail का Use करते है वो भी Google का ही Product है. आज हर किसी को E-mail Address की जरुरत है और आम तौर पर लोग E-mail के लिए Gmail का उपयोग करते है.

#2. Youtube - Youtube पर लाखो लोग हर रोज विडियो देखते है और साथ ही अपलोड भी करते है Youtube भी Google का ही Product है.

#3. Adsense - Website पर Google Adsense का Code लगाकर आज कई लोग अच्छे पैसे कमाने लगे है. Adsense भी Google का ही एक Popular Products है.

#4. Blogger - Blogger पर जाकर हम Free मे Blog बना सकते है. Blogger भी Google का ही Product है.

अब हम आपको बताएँगे कि गूगल से पैसे कैसे कमाये जाते है. गूगल ने कई ऐसे उपकरण लॉन्च किए हैं जो लोगों को कमाई करने की अनुमति देते हैं. तो आये फिर शुरू करते है और जानते है की आखिर गूगल से पैसे कैसे कमाये जाते है.

Google Se Paise Kaise Kamaye - गूगल से पैसे कैसे कमाएँ

Internet पर Time बिताने के साथ ही कमाई भी हो जाए तो किसे बुरा लगेगा. इसके लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं, बल्कि ये काम घर बैठे भी किया जा सकता है.

how to make money on google

उपरोक्त तथ्यों पर विचार करते हुए, यहां हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जो आपको गूगल से पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार गूगल से पैसे कमाने के लिए एक या कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि -

  • Google AdSense

  • YouTube Online Job

  • Google Opinion Rewards

  • Selling Apps On Google Play

Google AdSense

Google Adsense दुनिया का सबसे बड़ा व ज्यादा पैसे देने वाला Ads Network है. सबसे पहले आपको गूगल पर अपना ब्लॉग बनाना है. ब्लॉग बना लेने के बाद Google Adsense के लिए Apply करें. Google द्वारा मान्यता प्राप्त होने के बाद आप को अपने ब्लॉग में Google की Advertisement करनी है. यानि Google Adsense द्वारा बनाए गए Ad का Code अपने ब्लॉग में लगाना होगा. जैसे ही आपके ब्लॉग में ADS चलने शुरू होंगे आप पैसे कमाने लगेंगे. Google ये पैसे आप को हर महीने की तय तारीख को देता है जो कि सीधे आप के बैंक के खाते में आते हैं.

इस तरह पैसा कमाने को लेकर Google की एक शर्त होती है. Google से Payment लेने के लिए आपको अपने खाते में 100 डॉलर रखने होंगे तब ही Google आप को पैसे भेजेगा. अगर Google से हुई आपकी कमाई 100 डॉलर से कम होगी तो Google आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं करेगा जब तक 100 डॉलर न हो जाये. हर महीने आप जितने पैसे Google AdSense से कमाएंगे वो आपके Google खाते में जुड़ते रहेगा 100 डॉलर होने पर ही गूगल आपके Personal Account में ट्रांसफर करेगा. Google Adsense आपको कई तरह के ADS Provide करता है जैसे Video, Photo, Text, Banner इत्यादि. आप इनमें से अपने लिए बेस्ट ADS को Select करके अपने ब्लॉग पर लगा सकते हो.

YouTube Online Job

Google की यह ऑनलाइन नौकरी न केवल आपको आय प्रदान करती है बल्कि आपको तत्काल इंटरनेट सेलेब्रिटी बना सकती है. हजारों लोग प्रतिदिन एक YouTube चैनल खोल रहे हैं और वीडियो के माध्यम से YouTube पर अपना कौशल दिखा रहे हैं. एक बार जब उनका चैनल लोकप्रिय हो जाता है तो वे अपने वीडियो में विज्ञापनों के माध्यम से सैकड़ों या हजारों डॉलर कमाना शुरू कर देते हैं. एक चैनल खोलना उतना ही आसान है जितना कि ईमेल अकाउंट बनाना.

  • सबसे पहले अपना एक YouTube Channel बनाये.

  • अपने मोबाइल के माध्यम से एक वीडियो बनाएं कुछ भी जो एक दिलचस्प हास्य भी है.

  • YouTube पर अपने वीडियो अपलोड करें.

  • अब आप तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपके वीडियो पर बहुत अच्छे View आने शुरू हो जाये.

  • Google AdSense के लिए Apply करें.

  • AdSense मिलने के बाद YouTube से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी.

Google Opinion Rewards

आपके पास तीसरा विकल्प गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स है हालांकि यह पिछले दो की तरह कमाई का एक नियमित स्रोत नहीं है. अगर आप पार्ट टाइम के आधार पर गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं तो गूगल ओपिनियन रिवार्ड आपके लिए बेस्ट है. आप एंड्रॉइड प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर पर जा सकते हैं और अपने मोबाइल पर ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं. आप सर्वेक्षण प्रपत्र भर सकते हैं और Google Play क्रेडिट जीत सकते हैं. इन ऑनलाइन सर्वेक्षणों को कोई भी बहुत आसानी से पूरा कर सकता है. Google ओपिनियन रिवार्ड्स आपको Google Play क्रेडिट अर्जित करने की अनुमति देगा, बाद में आप उन्हें किसी भी प्रकार के भुगतान किए गए ऐप खरीदने के लिए उपयोग कर सकते हैं. अभी भारत में Google द्वारा भुगतान की जाने वाली न्यूनतम राशि 10 रु है.

Selling Apps On Google Play

यदि आप खुद को सिलिकॉन वैली के अगले टाइकून के रूप में देखते हैं तो आपको Google Play पर अपना ऐप प्राप्त करने की आवश्यकता है. ऐसा करने के लिए पहला कदम यहाँ एक Google वॉलेट व्यापारी खाता बनाना है. साइन इन करें अपनी वित्तीय रिपोर्ट खोलें, और अभी एक व्यापारी खाता सेटअप करें. आपके द्वारा खाता सेट किए जाने के बाद, आपको अपना App Monetized करने के लिए तैयार होना चाहिए. इसे एक भुगतान किए गए App के रूप में Published करें, और प्रत्येक डाउनलोड के लिए आपकी पसंद की राशि की पहचान करें - उदाहरण के लिए $ 1.99. आप अपने App में Google Advertisement भी शामिल कर सकते हैं ताकि हर बार जब कोई यूजर क्लिक करे तब आप एक छोटी राशि कमा सकें. एक बार आपका App लोकप्रिय होने के बाद आप Google Ads से बहुत अधिक राशि कमा सकते है.