Hashtag (#) क्या है - What is Hashtag in Hindi




अगर हम दस साल पहले की Digital दुनिया देखें तो Hash (#) Symbol का उपयोग मोबाइल मे सिर्फ *123# दबाकर Balance जानने के लिए होता था. आज वही Hashtag Social Media पर इतना ज्यादा Common हो चुका है कि हर कोई अपनी Post या Photo पर इसे लगाना नहीं भूलता है. लेकिन हममें से ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होगी कि आखिर ये Hashtag क्यों लगाया जाता है और इसका मतलब क्या है तो आइए जानते हैं आखिर क्या है ये Hashtag...

Hashtag (#) क्या होता है

Hashtag एक तरह का Meta Tag होता है जो किसी Content को Specification या Denote करता है. Hashtag लगाने से अलग अलग Category के Content को उसके Hashtag से आसानी से खोजा जा सकता है. Hash Symbol को पौंड साइन के नाम से भी जाना जाता है. इसे पौंड साइन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह Symbol भार की यूनिट lb से लिया गया है. जिसका मतलब होता लिब्रा पौंड. इसका उपयोग 1988 में Internet Relay Chat नाम के Platform पर किया गया था.

Hashtag (#) कहा से आया

Stowe Boyd नाम के एक Blogger ने अपने एक Blog मे इसे पहली बार Hashtag (#) का नाम दिया था. जिसके बाद इसे Google पर Search किया जाना शुरू हुआ. Hashtag शब्द के आने के दो साल बाद Twitter ने इस शब्द को Officially उपयोग करना शुरू किया. जुलाई 2009 में Twitter ने पहली बार Hashtag को औपचारिक रूप से अपनाया. जिसके बाद किसी भी Word के आगे Hashtag लगाने से वो Hyperlink हो जाता था और उससे जुड़ी दूसरी Post को आसानी से देखा जा सकता था.

Negative # Hashtags

Hashtags का उपयोग विशेष मुद्दे पर एक Common Tag के रूप में अपनी राय रखने के लिए किया जाता है. साथ ही कई Organization और Company अपने Products और Service Launch करने के लिए इसका उपयोग करते है. इस Digital World में Hashtag को लेकर फ़िलहाल कोई Guidelines या Rule नहीं बनाए गए है. इस वजह से कई बार इसका उपयोग गलत तरीके से भी होता है. किसी Celebrity का बयान या उससे जुड़ी किसी बात को किसी निश्चित Hashtag के साथ Social Media पर Troll किया जाता है जिससे उसकी Image खराब हो.

इसी तरह का मामला Junk Food बनाने वाली Company McDonald के साथ हुआ था. Company ने #McDstories नाम का एक Hashtag शुरू किया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग McDonald से जुड़ी यादें या यादगार पल शेयर करेंगे. लेकिन बाद में यह उस समय Negative Campaign मे बदल गया. जब 1500 से अधिक लोगों ने Company की खराब सर्विस, कर्मचारी के खराब व्यवहार को लेकर #McDstories Hashtag का उपयोग करना शुरू कर दिया.

Hashtag (#) सोशल मीडिया पर कैसे काम करता है

अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो आपको हैशटैग की अहमियत पता ही होगी. यहाँ पर हम आपको बताएँगे की सोशल मीडिया पर हैशटैग कैसे काम करता है.

Instagram

खाने से लेकर सड़क पर घूमते कुत्ते की फोटो क्लिक करके ज्यादातर लोग उसे तुरंत Instagram पर Post तो कर देते है लेकिन उसकी पहुंच सिर्फ हमारे Follower तक रहती है. Instagram पर किसी भी Post की Reach बढ़ाने के लिए सही Hashtag का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है. Instagram पर Hashtag जोड़ने के लिए अलग से Column नहीं होता है इसलिए ज्यादातर User अपने Caption के साथ ही Hashtag का उपयोग करते हैं. Caption के साथ Hashtag उपयोग करने से कई बार आपको Post बहुत Confusing लग सकती है. इसलिए Caption में Hashtag उपयोग करने से बेहतर है कि एक बार Video या Image Post करने के बाद Comment में जाकर सारे Hashtag Add किए जाएं इससे Viewer का ध्यान ज्यादा Hashtag को देखकर भ्रमित भी नहीं होगा और ज़्यादा से ज़्यादा User आपकी Post को देख सकेंगे.

Facebook

Hashtag का सही उपयोग करने के लिए सबसे जरूरी है कि User का Profile Public हो क्योंकि बिना Public Profile के Hashtag का उपयोग प्रभावशाली नहीं होता है. Facebook पर किसी निश्चित Hashtag या उससे जुड़ी Post को Search करने के लिए User Facebook के Search Bar में जाकर Search कर सकते है. इसके अलावा, www.facebook.com/hashtag/ के बाद शब्द जोड़कर इससे जुड़ी सारी Post देखी जा सकती है.

Instagram और Twitter की तुलना मे Hashtag Facebook पर कम प्रभावशाली है. आज Facebook पर Hashtag का उपयोग कम किया जाता है. सही Hashtag का उपयोग करना एक तरह की Marketing Strategy का हिस्सा है. विशेषज्ञों का मानना है कि Facebook पर एक या दो Hashtag उपयोग करने से उस Post का Interaction Rate 593 फीसदी तक बढ़ सकता है. वहीं एक Post में 3-5 Hashtag उपयोग करने पर Post की Interaction 416 तक रहता है. इस तरह से देखा जाए तो Facebook पर ज्यादा Hashtag के उपयोग से Interaction घटता है.

Twitter

किस भी तरह के Hashtag का उपयोग करने के लिए Twitter सबसे बढ़िया Platform है. जहां Hashtag का सही उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यहां ज्यादातर Convertion Real Time पर होती है. 140 Character की Limit के कारण Twitter पर गैर जरूरी Hashtag को अपनी Post में उपयोग करना आसान नहीं होता है. इसलिए बेहतर है Twitter पर सिर्फ Trending Hashtag कर उपयोग किया जाए.

Twitter पर Hashtag उपयोग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें की वह Post से Related हो. किसी Tweets में अगर आप Charminar शब्द का उपयोग कर रहें है, तो उस Tweets में #Charminar Hashtag उपयोग करने की जरूरत नहीं हैं. बेहतर उसे Content की Main Body में Charminar आगे # Symbol जोड़ दिया जाए.

Twitter के App और Website पर Real Time में Location के हिसाब Trending Topic और Hashtag दिए रहते है. User Maximum Reach के लिए इन Trending Topic और Trending Hashtag का उपयोग कर अपनी Post की Reach बढ़ा सकता है.

Hashtag कैसे चुने

अपनी Post को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और अधिक Like पाने के लिए Instagram के कुछ Popular Hashtag का उपयोग कर सकते है. साथ ही कई Websites हैं जहां Realty में चल रहे Popular Hashtag आसानी से मिल सकते है. इसके अलावा Tags for Lyrics जैसे कुछ Apps आपको App Store पर आसानी से मिल जाएंगे. ये App Instagram मे मौजूद Popular Hashtag को कई Category में बांट देते है. ये वही Tags होते हैं जो ज्यादातर User द्वारा सबसे अधिक बार उपयोग किए जाते हैं. जिसे उपयोग करने बाद आपकी Post आसानी से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेंगे.

Internet Article in Hindi