HTML5 in Hindi Tutorial




Web Development के क्षेत्र मे HTML बहुत ही महत्वपूर्ण Language है. जब भी कोई Web Development के क्षेत्र मे कदम रखता है तो उसे सबसे पहले HTML सीखनी पड़ती है. HTML बहुत ही आसान Language है जिसे आसानी से सीखा जा सकता है. इसकी सरलता के कारण ही HTML शुरआत से एक लोकप्रिय Language रही है.

HTML5 HTML का Latest Version है. HTML एक Programming Language नही है यह एक Markup Language है. HTML5 Hypertext Markup Language के लिए version 5 है इसे World Wide Web Consortium (W3C) ने अक्टूबर 2014 मे इसे Published किया था.

HTML5 Web Pages को बताए जाने वाली Language और Code का सबसे Recent Version है. HTML5 Websites को Design किए जाने के तरीके में महत्वपूर्ण रूप से बदलाव करेगा. यह पहले से ही नई Technology के लिए एक पसंदीदा Platform है.

Apple iPhones, iPads और Google Android Phones पहले से ही HTML5 के Elements का उपयोग करते है.

HTML5 Features

HTML5 के ऐसे बहुत से Features है जो इसे पुराने Versions से ज्यादा बेहतर बनाते है. HTML5 के कुछ खास Features के बारे मे आप नीचे देख सकते है.

  • Video Elements − Designers अब तीसरी पार्टी के Proprietary Plug-in Software जैसे Flash की तरह बिना Web Pages को बना सकते है. HTML 5 का उपयोग YouTube Video को Display करने के लिये किया जाता है. यह Video Controls में निर्मित सुविधा को और अधिक आकर्षक और प्रयोग में आसान बना देता है.

  • Application Cache − Outlook की लाइनो पर लेकिन Email Client की आवश्यकता को Minus कर अब आप स्थानीय रूप से Email की तरह Web Apps को Store कर सकते है. Google ने पहले ही अपने Google Gears Mail Client को HTML5 के साथ इस सुविधा का इस्तेमाल कर लिया है Google Wave HTML5 का प्रयोग भी करता है.

  • Canvas for Images − Canvas Element जो HTML5 के साथ आता है यह आपको Graphics और Photos को हेरफेर करने देता है जिससे Images के आसान Rendering को सक्षम किया जा सकता है. Designers को अब Intermediate Technologies जैसे JQuery का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है.

  • Geolocation − HTML5 मे Geolocation Feature विभिन्न Geo Location Technologies GPS (Global Positioning system), IP Address, RFID (Radio frequency ID), Wi-Fi, Bluetooth MAC Address और GSM/CDMA cell IDs का उपयोग करके स्थान पहचान को सक्षम बनाता है. यह System Privacy Regulations से जुड़ा हुआ है और इसे उपयोग किए जाने से पहले व्यक्तियों द्वारा Authorized होने की आवश्यकता होती है.

  • Web Workers − यह Feature वास्तविक समय मे किसी Web Page के प्रदर्शन के बिना Interfering किए स्वतंत्र रूप से Complex Tasks को Execute करने के लिए Web Application को सक्षम करती है.