Input Device क्या है - What is Input Device in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Input Device के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Input Device के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Input Device क्या है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

अगर आप Computer का उपयोग करते है और आपको पता नही की Input Device क्या है तो हम आपको बताते है की Input Device एक Hardware Device है जो Computer को Data भेजता है जिससे आप Computer से संपर्क कर सकते हैं और उसे नियंत्रित कर सकते हैं. एक Input Device Computer पर Data भेजने के लिए उपयोग किया जाने वाला Hardware या External उपकरण है. Computer मैं दो प्रकार के Hardware Device होते है एक Input Device और दूसरा Output Device. तो चलिए आगे जानते है की Input Device क्या है.

Input Device क्या है - What is Input Device in Hindi

Input Device वह Device है जिनके द्वारा आप Computer में कोई भी Data Enter कर सकते है. Input Device के लिये आप Keyboard, Mouse, Scanner, Joystick, Light Pen, Microphone इत्‍यादि Input Device का प्रयोग करते हैं साथ ही Computer को Software के माध्‍यम से Command या Instructions देते हैं और फिर Computer का CPU Input प्राप्त करता है और Output Produce करने के लिए प्रक्रिया करता है.

कुछ लोकप्रिय Input Device के बारे में आप नीचे विस्तार से देख सकते है जैसे कि -

  • Keyboard

  • Mouse

  • Scanner

  • Joystick

  • Light Pen

  • Track ball

  • Digitizer

  • Microphone

  • Bar Code Reader

  • Optical Mark Reader(OMR)

  • Optical Character Reader (OCR)

  • Magnetic Ink Character Recognition (MICR)

Keyboard

Keyboard एक Input Device है. इसको हिंदी में कुंजीपटल कहते है. Keyboard से आप Computer को Instructions देते है. इसका का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है. Keyboard एक Multifunction Device है जो न सिर्फ लिख सकता है बल्कि Keyboard का उपयोग Computer को Control करने में भी किया जा सकता है. Computer में Mouse के बाद Keyboard का प्रयोग होता है. इन दोनों का प्रयोग अलग अलग स्थान पर थोड़ा ज्यादा कम होता रहता है जैसे की Tally में Mouse का उपयोग 100% में 10% ही मान सकते है वही अगर इंटरनेट की बात करे तो इसमें में Mouse उपयोग बहुत जायदा होता है Keyboard का उपयोग ना के बराबर ही होता है.

Keyboard दिखने में एक Rectangular के जैसे होता है. इसमें छोटे-छीटे Square Button उपर कि ओर उभरे हुए होते है और इन Buttons के ऊपर कुछ A B C D, सभी Alpha Letter लिखे होते है और अन्य Button पर और बहुत सारे Letter लिखे हुए होते है. इन Buttons की संख्या 100 से अधिक हो सकती है. Keyboard का उपयोग उस समय किया जाता है जब हमे कुछ Type करना होता है.

एक सामान्य Keyboard में keys के कार्य के आधार पर निम्न भागो में बाँटा गया है इनको आप विस्तार से नीचे देख सकते है.

  • MAIN KEY-BOARD OR TYPEWRITER KEY

  • Function Keys

  • Numeric Keypad

  • Cursor Movement Keys

  • Special Purpose Keys

MAIN KEY-BOARD OR TYPEWRITER KEY

यह Keyboard के बायें व् मध्य भाग में English Typewriter के समान स्थित रहता है. इसमें अंग्रेजी के सभी अक्षर (A से Z तक) अंक (0 से 9 तक) तथा कुछ विशेष चिन्ह रहते है.

Function Keys

Keyboard के सबसे ऊपर Function Button लगा रहता है क्रमश F1 से लेकर F12 तक. इनकी आवश्यकता बार बार पड़ती है इनसे समय की बचत होती है.

Numeric Keypad

यह Keyboard के दाहिने (Right) ओर Calculator के समान लगी रहती है. Numeric Keypad का उपयोग Numerical Data को तेजी से भरने के लिए किया जाता है. इसमें 0 से लेकर 9 तक , दशमलव (.) , जोड़ (+) , घटाव (-) , गुणा (×) , भाग (/) के Button लगे रहते है

Cursor Movement Keys

यह Keyboard के दाहिने (Right) और नीचे वाले भाग में लगी होती है. इसमें Arrow के निशान वाले चार भाग होते है जिससे Cursor को Right Left Up और Down ले जाया जा सकता है. इनको दायां (RIGHT) , बायां (LEFT) , ऊपर (UP) , नीचे (DOWN) Arrow Button कहते है. इन्हें एक बार Press करने से Cursor एक स्थान नीचे या ऊपर या दायें या बायें हो जाता है.

Special Purpose Keys

Special Purpose Button किसी खास Purpose के लिए बनाये जाते है. यहाँ पर आप कुछ Special Button विस्तार से नीचे देख सकते है

  • ESC Button

  • Numeric Lock Button

  • Caps Lock Button

  • Shift Button

  • TAB Button

  • Enter Button

  • DEL Button

  • Backspace Button

  • Scroll Lock Button

  • Pause Button

  • Print Screen Button

ESC Button

किसी भी Active Items से बाहर आने के ल‌िए ESC का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे अगर आप फेसबुक पर किसी फोटो देख रहे हैं और इससे बाहर आना चाहते हैं तो ESC Button दबाकर आप फौरन बाहर आ जायेंगे.

Numeric Lock Button

Numeric Lock Button का Use Numeric Buttons के साथ किया जाता है. Numeric Lock को ON करने पर Keyboard के ऊपर दायीं ओर एक हरी बत्ती जलती है. Numeric Lock ON होने पर ये बटन के नीचे लिखे कार्य करते है.

Caps Lock Button

Caps Lock Button का Use करके English Alphabet के Small Letters या Capital Letters को लिखने के लिए किया जाता है. Caps Lock Button जब ON होता है तो इसके ऊपर एक लाइट जलती है तब Alphabet को Capital Letters में लिखा जाता है. Caps Lock Button OF होने पर लाइट बुझ जाती है तब Alphabet को Small Letters में लिखा जाता है.

Shift Button

जब किसी Button पर दो Sign रहते है तो Shift Button के साथ उस Button को दबाने पर ऊपर वाला Sign Type होता है. Shift Button को न दबाकर केवल उस Button को अकेले ही दबाया जाय तो नीचे वाला Sign Type होता है. Caps Lock Button ON है तो Shift Button के साथ English Alphabet को दबाने पर Small Letter Type होते है और अगर Caps Lock OF है तो Shift Button के साथ English Alphabet के Button को दबाने पर Capital Letter Type होते है.

TAB KEY

TAB Button का Use करके Cursor को एक निश्चित Distance जो Rural द्वारा तय की जा सकती है तक कुदाते हुए ले जाया जा सकता है. किसी Chart Table, Excel Program में एक खाने से दूसरे खाने तक जाने के लिए भी TAB Button का Use किया जाता है.

Enter Button

Enter Button का Use Computer को दिए गए Instructions को Execute करने के लिए और Screen पर Type Data को Computer में Send करने के लिए किया जाता है.

DEL Button

Delete Button का Use Cursor के दाहिने ओर स्थित Character या Space को एक एक कर के Delete करने में किया जाता है. Delete Button के द्वारा Selected Word Line, Paragraph, Lile को Delete किया जा सकता है.

Backspace Button

Backspace Button का Use करके Cursor के ठीक बायीं ओर स्थित Character या Space को एक एक कर के Delete किया जा सकता है. इसका Use Typing के समय गलतिया ठीक करने के लिए किया जाता है.

Scroll Lock Button

Scroll Lock Button का Use करने पर Computer पर आ रही सूचना एक ही स्थान पर रुक जाती है. सूचना को फिर सुरु करने के लिए Scroll Lock Button को दुबारा दबाना पड़ता है.

Pause Button

Pause Button का उपयोग Video को रोकने के लिए किया जाता है.

Print Screen Button

Print Screen Button को दबाने पर Screen पर जो कुछ दिख रहा है उसे Print किया जाता है. Print Screen Button को दबाकर (CTRL+C) Button को दबाया जाय तो वह Screen की फ़ोटो ले लेती है जिसे Paint में Paste करके देखा जा सकता है.

Mouse

Mouse का उपयोग Computer Screen पर Items को Select करने और उनकी तरफ जाने तथा उन्हे Open करने और Close करने में किया जाता है. Mouse के द्वारा User Computer को Instructions देता है. Mouse से आप Computer Screen पर कहीं भी पहुँच सकते है.

Mouse में तीन Button लगे होते है. पहला Button और दूसरा Button क्रमश Primary Button (Left Button) तथा Secondary Button (Right Button) के नाम से जाने जाते है. इन दोनों Button को Right Click एवं Left Click कहते है और तीसरे Button को Scroll Wheel कहते है. Mouse Keyboard के उपयोग को कम करता है इसलिए इसका आविष्कार कंप्यूटर में सबसे महत्वपूर्ण सफलता माना जाता है.

Mouse के प्रकार - Types of Mouse in Hindi

आज के समय में Mouse के बिना कंप्यूटर पर काम करना बहुत मुश्किल हो गया है. Mouse Computer का बहुत Important Part गया है. क्योकि इससे हम बहुत जल्दी काम कर लेते है या यह किए इसकी अब हमे आदत सी हो गई है. वैसे तो आज के समय में आपको बाज़ार में बहुत से प्रकार के Mouse मिल जयेंगे लेकिन यहाँ पर आप कुछ खास प्रकार के Mouse के नाम देख सकते है जैसे कि - Mechanical Mouse, Optomechanical Mouse, Optical Mouse, Trackball Mouse, Wireless Mouse

Scanner

Scanner एक Input Device है जो एक फोटोकॉपी मशीन की तरह काम करता है. इसका उपयोग तब किया जाता है जब कुछ जानकारी कागज पर उपलब्ध होती है और इसे आगे की हेरफेर के लिए कंप्यूटर की Hard Disk में स्थानांतरित किया जाना होता है.

Scanner Captures से Images को Captures करता है जिसे तब Digital रूप में परिवर्तित किया जाता है जिसे Disk पर Stored किया जा सकता है. Printed होने से पहले इन Images को संपादित किया जा सकता है

Joystick

Joystick एक Pointing Device है इसका उपयोग Monitor Screen पर Cursor की स्थिति को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है. यह एक Stick है जिसमें Spherical Ball दोनों निचले और ऊपरी छोर पर होती है. इसमें निचली गोलाकार गेंद एक Socket में चलती है. Joystick को चारों दिशाओं में स्थानांतरित किया जा सकता है.

Joystick का कार्य Mouse के समान होता है. यह मुख्य रूप से Computer Aided Designing (CAD) और Computer Games खेलने में उपयोग किया जाता है.

Light Pen

Light Pen एक Pen के समान एक Pointing Device है. इसका उपयोग एक Display Menu Item को Select करने या Monitor Screen पर Pictures को Draw करने के लिए किया जाता है.

इसमें एक छोटी Tube में एक Photocell और एक Optical System रखा गया है. जब Monitor Screen पर एक Light Pen की नोक ले जाता है और Pen Button को दबाया जाता है तो इसका Photocell Sensing Element Screen स्थान का पता लगाता है और CPU को इसी से Signal भेजता है.

Track Ball

Track Ball का उपयोग ज्यादातर Mouse के बजाए Notebook या Laptop Computer में किया जाता है. यह एक Ball है जो Half Inserted की जाती है और Ball पर उंगलियों को ले जाकर Pointer को स्थानांतरित किया जा सकता है.

क्योंकि पूरा Device स्थानांतरित नहीं होता है इसलिए Track Track को Mouse की तुलना में कम स्थान की आवश्यकता होती है. एक Track Ball एक Ball, एक Button, या एक Square जैसे विभिन्न Shapes में आता है.

Digitizer

Digitizer एक Computer Input Device है यह फ्लैट सतह और स्टाइलस के साथ आता है. यह User को Images और Graphics को आकर्षित करने में सक्षम बनाता है जैसे हम कागज पर एक Pencil के साथ आकर्षित करते हैं.

Digitizer पर खींचे गए Images Graphics Display Screen पर दिखाई देते हैं. Digitizer का Use Taped किए गए Document से Handwritten Signatures और Data या Images को Capture करने के लिए किया जा सकता है.

Microphone

Microphone एक Computer Input Device है इसका उपयोग Sound Input करने के लिए किया जाता है. यह Sound प्राप्त करता है और इसे Audio Signals में Converts करता है. Audio Signals Digital Data में Converts हो जाते हैं और Computer में Stored होते हैं.

Microphone उपयोगकर्ता को दूसरों के साथ Telecommunications करने में सक्षम बनाता है. यह Presentations और Video Conferencing के लिए Webcams के साथ Sound जोड़ने के लिए भी प्रयोग किया जाता है.

Bar Code Readers

Bar Code Readers एक Code होता है जो Bar Coded Data को Light और Dark Lines के रूप में Data को पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है.

Bar Coded Data आम तौर पर सामानों को Label करने और Books के Number आदि में उपयोग किया जाता है. यह एक Handheld Scanner हो सकता है या एक स्थिर Scanner में Embed किया जा सकता है.

Optical Mark Reader (OMR)

OMR एक विशेष प्रकार का Optical Scanner है जो पेन या पेंसिल द्वारा किए गए चिह्न के प्रकार को पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका उपयोग वहां किया जाता जहां कुछ विकल्पों में से एक को चुना और चिह्नित किया जाना होता है.

Optical Character Reader (OCR)

OCR एक Printed Text पढ़ने के लिए प्रयुक्त एक Input Device है.

OCR Text को Optical रूप से Scan करता है और Character द्वारा Character उन्हें Machine Readable Code में Converts करता है और System Memory पर Text को Stores करता है.

Magnetic Ink Character Recognition (MICR)

MICR Input Device आम तौर पर बैंकों में उपयोग किया जाता है क्योंकि हर दिन Processed होने की बड़ी संख्या में चेक होते हैं. Bank का कोड नंबर और चेक नंबर चेक पर Printed होता है जिसमें एक विशेष प्रकार की स्याही होती है और Magnetic Material के कण होते हैं जो Machine Readable होते हैं.

इस पढ़ने की प्रक्रिया को Magnetic Ink Character Recognition (MICR) कहा जाता है. MICR का मुख्य लाभ यह है कि यह Fast और Low Error Prone होते है.

Computer Article in Hindi