Instagram Se Paise Kaise Kamaye - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए




Instagram kya hai, Instagram Se Paise Kaise Kamaye, इंस्टाग्राम क्या है, Instagram से पैसे कैसे कमाए, इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, इंस्टाग्राम एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, इंस्टाग्राम से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, इंस्टाग्राम से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Instagram se paise kaise kamaye in hindi, Instagram pe business kaise kare, Instagram se earn kaise kare, Instagram Par Sponsored पोस्ट से पैसा कमाएँ Instagram Par Account Kaise Banaye, Instagram Information In Hindi, Instagram Se Paise Kaise Kamaye, आप Mobile Application Instagram की सहायता से भी पैसे कमा सकते हैं, How To Make Money With Instagram,

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की इंस्टाग्राम से पैसे कमाये जा सकते हैं. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Instagram Se Paise Kaise Kamaye - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएँ

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है जो स्मार्टफोन से फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए बनाया गया है. फेसबुक या ट्विटर की तरह ही, इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने वाले सभी लोगों का प्रोफाइल और न्यूज फीड होता है. जब आप इंस्टाग्राम पर कोई फोटो या वीडियो पोस्ट करते हैं, तो यह आपके प्रोफाइल पर प्रदर्शित होगा. अन्य उपयोगकर्ता जो आपके अनुसरण करते हैं वे आपके पोस्ट को अपनी फ़ीड में देखेंगे. इसी तरह आप उन अन्य उपयोगकर्ताओं के पोस्ट देखेंगे जिन्हें आप फ़ॉलो करना चाहते हैं.

Internet उपयोगकर्ता के लिए अपनी सोच से मिलते जुलते लोगों के बीच Internet पर Photos Share करने के लिए Instagram सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. लेकिन इस App की मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं. साल 2012 में फ़ेसबुक ने 18 महीने पुरानी इस App को 6415 करोड़ में ख़रीदा था. इसके सात साल बाद अब इंस्टाग्राम ने 700 मिलियन यूज़र्स के साथ ट्विटर और स्नैपचैट को पीछे छोड़ दिया है. Features की बात करें तो नए Photo Filters और Instagram Stories ने इस App को Internet पर अपनी सेवाएं बेचने वालों के लिए काफ़ी उपयोगी बना दिया है. आइए, जानते हैं वो तरीके जिनकी मदद से आप भी इंस्टाग्राम पर अपनी सेवाएं बेच कर पैसे कमा सकते है.

  • #1. Sponsored पोस्ट से पैसे कमाएँ

  • #2. लोगों को प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

  • #3. पोस्टर फ़ोटो और प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

  • #4. अपने खुद के प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

  • #5. ड्रापशीपिंग प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

#1.Sponsored पोस्ट से पैसे कमाएँ

अपनी प्रभावशाली स्थिति के साथ आप ब्रांडों को अपने पदों में उन्हें बढ़ावा देने में मदद करने का प्रस्ताव कर सकते हैं. एक प्रभावित व्यक्ति वह होता है जिसने ऑनलाइन चीजों को करने और साझा करने से प्रतिष्ठा बनाई है. उनके पास एक अच्छा अनुसरण है और वे अपने दर्शकों को उन रुझानों के बारे में समझाने में सक्षम हैं, क्योंकि उन्होंने अपने ऑनलाइन उपस्थिति के साथ विश्वास का स्तर बनाया है. ब्रांड Sponsored Post करने के लिए प्रभावित करने वालों के साथ साझेदारी करते हैं जो उनके उत्पादों के बारे में शब्द को फैलाने में मदद करते हैं.

इन्फ्लुएंसर्स को एक बार में कई चीजों का प्रबंधन करना होता है जैसे कि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट्स के आकार और पहुंच के साथ-साथ विश्वास और जुड़ाव जो वे अपनी सामग्री के आधार पर बनाते हैं. शीर्ष प्रभावशाली प्रति Sponsored Post में हजारों डॉलर कमाते हैं. प्रति दिन एक Sponsored Post करने की कल्पना करें, आप प्रति माह हजारों डॉलर आसानी से बना सकते हैं.

एक विशिष्ट प्रभावशाली पोस्ट में इंस्टाग्राम पोस्ट या इंस्टाग्राम स्टोरी जैसी सामग्री का निर्माण शामिल है जिसमें ब्रांड या उनके उत्पादों का प्रचार शामिल होगा. एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में, यह आपके लिए अपने दर्शकों को जानना बेहद जरूरी है. आपको यह समझने की जरूरत है कि आपके दर्शकों में मुख्य रूप से कौन हैं, इसलिए आप जानते हैं कि कौन से ब्रांड आपके दर्शकों को सबसे अधिक पसंद करेंगे. यदि आपने इंस्टाग्राम व्यवसाय खाते में स्विच किया है, तो आप अपने इंस्टाग्राम एनालिटिक्स रिपोर्ट के माध्यम से अपने नंबरों पर थोड़ा और शोध कर सकते हैं.

अब, आप सोच रहे होंगे कि मैं कैसे काम करने के लिए ब्रांड ढूंढूं, जो मुझे Sponsored Post के लिए बहुत सारा पैसा देने को तैयार हो.

यदि आपने ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज की है तो संभावना है कि बड़े ब्रांड आपके पास पहुंच जाएंगे. लेकिन आप खुद भी ऐसे ब्रांड पा सकते हैं जो आपको लगता है कि आपके व्यक्तित्व और मूल्यों से मेल खाते हैं. किसी सौदे पर बातचीत करने का प्रयास करने के लिए आप सीधे खुद को इंस्टाग्राम के माध्यम से या अपनी वेबसाइट के माध्यम से ब्रांडों तक पहुँच सकते हैं.

लेकिन आप एक बड़े ब्रांड द्वारा पाए जाने की संभावना को बढ़ाने के लिए खुद को एक प्रभावशाली बाज़ार पर भी सूचीबद्ध कर सकते हैं. एक अतिरिक्त टिप के रूप में, Sponsored Post से पैसा बनाने की प्रक्रिया में अपने मौजूदा दर्शकों का विश्वास न खोने के लिए सावधान रहें. यही कारण है कि हैशटैग के साथ यह संकेत देना एक अच्छा विचार है कि यह एक Sponsored Post है.

#2. लोगों को प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

आप अन्य लोगों के उत्पाद बेच सकते हैं और कमीशन प्राप्त कर सकते हैं. कई ब्रांड अपने उत्पादों को Affiliate कार्यक्रमों के माध्यम से बेचते हैं. बहुत से लोग हैं जो इंस्टाग्राम से इस तरह से पैसा कमाते हैं. एक प्रभावशाली और एक सहयोगी के बीच का अंतर यह है कि एक सहयोगी एक कमीशन के बदले पार्टनरिंग ब्रांड के लिए बिक्री करने की दिशा में काम कर रहा है. दूसरी ओर प्रभावित करने वाला मुख्य रूप से जागरूकता पैदा करना है. सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए इंस्टाग्राम पर पैसे कमाते हैं कि किसी भी क्लिक को बिक्री में बदल दिया जाए.

इसलिये आकर्षक पोस्ट बनाएं, ताकि आप बिना धक्का दिए उत्पादों का प्रचार कर सकें. क्योंकि आपकी प्रोफाइल पर केवल एक लिंक हो सकता है, आप अपने संबद्ध लिंक के लिए लैंडिंग पृष्ठ को शामिल कर सकते हैं. प्रत्येक पोस्ट में एक कैप्शन शामिल करें कि उत्पाद को आपकी प्रोफाइल के माध्यम से खरीदा जा सके. आपको पहले तो यह एक चुनौतीपूर्ण खेल की तरह लग सकता है, लेकिन अगर आप इस पर योजना बनाकर काम करते है तो Affiliate Marketing में विस्तार की संभावनाएं हैं. आप एक वेबसाइट और या अन्य Marketing या सोशल मीडिया चैनलों को शामिल करके अपनी उपस्थिति का विस्तार कर सकते है.

#3. पोस्टर फ़ोटो और प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

Instagram सभी दृश्य सामग्री के बारे में है. फोटोजेनिक उत्पाद इंस्टाग्राम पर अच्छी बिक्री करेंगे. आप पोस्टर फ़ोटो, चित्र, चित्र, एनिमेशन, वीडियो और अन्य छवि या वीडियो आधारित आभासी उत्पाद बेच सकते हैं. प्रत्येक पोस्ट पर, अपने बायो में लिंक पर जाने के लिए पाठकों को देखें. यह एक और लोकप्रिय तरीका है जिससे लोग Instagram से पैसे कमाते हैं. यदि आपको लगता है कि आप उच्च गुणवत्ता वाले चित्र लेते हैं, तो एक मौका है कि आप इससे पैसे कमा सकते है.

लेकिन केवल अपने फोटोग्राफी कौशल के साथ खुद को सीमित न करें, अन्य संभावनाएं खोजें जो आपके चित्रों को संपादित करें और रचना को बढ़ाएं. जब आप चित्र ले रहे हों, तो मूल होने का प्रयास करें. आप प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करके अपने फोटोग्राफी पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं.

#4. अपने खुद के प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

आप किसी भी भौतिक उत्पाद को बेच सकते हैं जो आप स्वयं का उत्पादन करते हैं या आपूर्तिकर्ताओं से खरीदते हैं. इस पारंपरिक ईकॉमर्स रिटेलिंग में आमतौर पर कुछ इन्वेंट्री स्टॉक करने की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपको कुछ उत्पादों को स्टॉक करने के लिए कुछ स्टार्टअप कैपिटल खर्च करने की आवश्यकता होती है. और इसके लिए एक जगह की आवश्यकता होती है जहां आप उत्पादों को रख सकते हैं, जैसे घर पर एक अतिरिक्त कमरा या किराए पर भंडारण स्थान. उदाहरण के लिए, यदि आप चीन-आधारित आपूर्तिकर्ता से कुछ इन्वेंट्री खरीदते हैं, तो आपको ग्राहकों द्वारा आदेशित और वितरित करने से पहले उन्हें रखने के लिए स्थान की आवश्यकता होगी.

#5. ड्रापशीपिंग प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाएँ

ड्रापशीपिंग एक व्यवसायिक मॉडल है जिसका उपयोग आप बिना किसी इन्वेंट्री को रखे बिना अपने स्टोर को चलाने के लिए कर सकते हैं. एक बार जब आप एक बिक्री कर लेते हैं तो आपका आपूर्तिकर्ता आपके उत्पादों को अपने गोदाम से, सीधे आपके ग्राहक के दरवाजे पर भेज देगा. आपको अपने उत्पादों के भंडारण, पैकेजिंग या शिपिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. यह पैसे कमाने के लिए इंस्टाग्राम पर उत्पाद बेचने के पिछले बिंदु के समान काम करता है. बस आपको किसी भी सूची को संग्रहीत करने की आवश्यकता नहीं है. आप Shopify के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ आसानी से एक ड्रापशीपिंग स्टोर की स्थापना कर सकते हैं, जो 14 दिनों के लिए मुफ्त है, और ओबेरो का हमेशा के लिए फ्री प्लान ड्रापशीपिंग ऐप है. ड्रॉपशीपिंग के साथ, आप उन स्टार्टअप उत्पादों को खोजने के लिए प्रयोग कर सकते हैं जो स्टार्टअप कैपिटल बर्बाद किए बिना अच्छी तरह से बिकेंगे.

Instagram Success Stories

इंस्टाग्राम की सफलता का उदय नवोदित उद्यमियों के लिए सबसे अच्छी प्रेरक कहानियों में से एक है जो इसे बड़ा बनाने का सपना देखते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि इंस्टाग्राम ने सिर्फ एक भाग्यशाली ब्रेक लिया क्योंकि उन्होंने एक नया एप्लिकेशन लॉन्च किया था जो एक सप्ताह के समय में 100,000 उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने में कामयाब रहा और दो साल बाद इसे $ 1 बिलियन में फेसबुक को बेच दिया. लेकिन केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर, इसके सह-संस्थापक, इसकी सफलता का श्रेय इस तथ्य को देते हैं कि उन्होंने उपयोगकर्ताओं के साथ संचार के आधार पर विचारशील निर्णय लिए. केविन सिस्ट्रॉम के पास तस्वीरों को सुंदर बनाने के लिए एक प्रतिभा थी और माइक क्राइजर एक बेहद प्रतिभाशाली इंजीनियर थे.

साथ में उन्होंने Burbn नामक एक एप्लिकेशन विकसित किया जो मूल रूप से एक चेक-इन ऐप था. यह काफी हद तक फोरस्क्वेयर नामक ऐप जैसा था. थोड़ी देर बाद उन्होंने महसूस किया कि ज्यादातर लोग केवल फ़ोटो लेने के लिए इसका उपयोग कर रहे थे. सिस्ट्रोम कहते हैं कि आपको सही समाधान खोजने के लिए असफल होने की आवश्यकता है और इस विफलता के माध्यम से, इंस्टाग्राम के लिए विचार पैदा हुआ था. उन्होंने अपने नए ऐप को मुख्य रूप से फोटो शेयरिंग और एडिटिंग पर केंद्रित करने का फैसला किया और इसे इंस्टाग्राम कहा, जो मूल रूप से इंस्टेंट कैमरा और टेलीग्राम का संयोजन है.

अब हम आपको इंस्टाग्राम के बारे मे कुछ रोचक बातें बताएँगे -

#1. इंस्टाग्राम पर बिताया गया समय हर साल 80 प्रतिशत बढ़ जाता है.

#2. हर महीने 2 मिलियन Instagram Advertiser करने वाले पत्र है.

#3. 300 मिलियन इंस्टाग्राम अकाउंट हर दिन इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग करते है.

#4. इंस्टाग्राम पर हर दिन 500 मिलियन उपयोगकर्ता Active रहते हैं यह अमेरिकी आबादी का लगभग दोगुना है.

#5. इंस्टाग्राम पर 800 मिलियन उपयोगकर्ता हर महीने Active रहते है यह अमेरिकी आबादी का लगभग तीन गुना है.

#6. 80 प्रतिशत इंस्टाग्राम यूजर्स कम से कम एक बिजनेस अकाउंट को फॉलो करते हैं. यह कम से कम एक व्यापार खाते के बाद 640 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए अनुवाद करता है.

#7. 2016 में 48 प्रतिशत अमेरिकी ब्रांडों ने अपने व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग किया. 2017 में यह संख्या 71 प्रतिशत तक पहुंच गई और 2018 में यह 82 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है.

#8. 2017 में अमेरिका के 70.7 प्रतिशत व्यवसाय इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मिलियन व्यवसायों बड़े और छोटे दोनों के साथ यह संख्या इंस्टाग्राम का उपयोग करते हुए 21 मिलियन अमेरिकी व्यवसायों में बदल जाती है.

Instagram users by Age

  • 18 to 29 years old: 59 Percent

  • 30 to 49 years old: 33 Percent

  • 50 to 64 years old: 18 Percent

  • 64+ years old: 8 Percent

Instagram users by Gender

  • Female: 38 Percent

  • Male: 26 Percent

  • Other: 36 Percent