Internet Se Paise Kaise Kamaye - इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए




Internet kya hai, Internet Se Paise Kaise Kamaye, इंटरनेट क्या है, Internet से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 5 सबसे आसान तरीके, Online Paise Kaise Kamaye or Internet Se Paisa Kamane Ka Tarika, Internet Par Account Kaise Banaye, Internet Information In Hindi, How To Make Money With Internet.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की इंटरनेट से पैसे कमाये जा सकते हैं. इंटरनेट से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Internet Kya Hai - इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ

Internet Computer का एक Global Network है जो केवल Sub Second की गति पर डाक प्रणाली की तरह काम करता है. जिस तरह डाक सेवा लोगों को एक दूसरे को Message भेजने वाले लिफाफे भेजने में सक्षम बनाती है, ठीक उसी तरह Internet भी Computer को Digital Data के एक और छोटे पैकेट भेजने में सक्षम बनाता है.

अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो Internet Information के आदान प्रदान का एकग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क है जिसमे सभी Computer आपस में जुड़े होते है. यह उपयोगकर्ता को सूचना आदान–प्रदान करने का प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. Internet में Communications के लिए कई प्रकार के प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाता है जिससे Data Transfer में निरुउद्देश्यता को बनाये रखने में मदद मिलती है. इन Computers में Government, University, Company और लोगों के Personal Computer शामिल है.

आज के समय में Internet दुनिया भर में करोड़ों लोगों के लिए Accessible एक Public, Cooperative और Self Dependent सुविधा है. शारीरिक रूप से, Internet Current Public Telecommunications Network के कुल संसाधनों के एक हिस्से का उपयोग करता है. तकनीकी रूप से, जो Internet को अलग करता है, वह TCP, IP.Internet पर पैसा कमाने के कई तरीके है जिनसे आप भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है. लेकिन पैसा कमाने के लिए हर जगह मेहनत करनी पड़ती है चाहे वो Online हो या फिर Offline.अगर आप भी इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते है तो यह पोस्ट पूरा पड़े. आज हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जिनसे आप सच में बहुत सारा पैसा कमा सकते है.

Internet Se Paise Kaise Kamaye - इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएँ

इंटरनेट से पैसे कमाना बहुत आसान होता है बस आप में वो क़ाबलियत होनी चाहिए जिससे आप इंटरनेट से पैसे कमा सके. इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आप इंटरनेट मार्केटिंग के कई विशेष क्षेत्रों जैसे कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि में से कोई एक आसानी से तरीका चुन सकते हैं. अब हम आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के कुछ तरीके बताएँगे जिससे आप आसानी से पैसे कमा सकते है तो चलिये फिर शुरू करते है.

Blog से पैसे कमाएं

अभी तक तो आप ने यही जाना होगा कि Content लिखने के शौक़ीन लोगों के लिए Blogging एक बेहतर Platform है और लोगों तक अपने Article पहुंचाने का. लेकिन आपको शायद यह नहीं मालूम होगा की Blog से आप पैसे भी कमा सकते है जी हाँ अगर आपका Blog लोगों को पसंद आ रहा हैं और आपके Blog पर Visitors की संख्या बहुत ज्यादा है या बढ़ रही है तो आपके लिए कमाई के मौके उतने ही ज्यादा होंगे.

दरअसल Google Adsense हमें अपने Blog पर Add दिखाने के बदले पैसे देता है जब भी कोई Visitor आपके Blog पर आकर उस Add पर Click करता है तो Google हर Click के हिसाब से हमें Payment करता है. ऐसे में जितने ज्यादा Visitor आपके Blog पर आएंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा ही बढ़ जाएगी. कई लोगों ने तो इसे अपना पहला कमाई का जरिया बना लिया है और आज के समय में यह काफी Popular भी हो गए हैं.

YouTube से पैसे कमाएं

YouTube आज के समय में एक बहुत ही बड़ा Video Platform है. YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है. ऐसे में आप YouTube पर एक अपना Account बनाकर एक Channel आरंभ कर सकते हैं, जिसे आप AdSense के साथ जोड़कर पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए आपको YouTube पर एक Channel बनाना होगा. Channel बनाने के बाद आपको उस Channel पर खुद का बनाया हुआ Content या Video जो कि YouTube समुदाय दिशानिर्देश को Follow करता हो Upload करना होगा. ऐसे कुछ Videos को Upload करने के बाद जब आप YouTube के नियम अनुसार 1000 Subscribers और 4000 घंटों का Watch Time पूरा कर लेते है तो आप अपने Channel को Google AdSence के द्वारा Monetization करने के लिए Apply कर सकते हैं, इसके बाद Channel Approval हो जाने पर Google AdSence आपके YouTube Channel पर Upload किए गए Videos पर विज्ञापन दिखाकर इसके बदले आपको पैसे देता है.

Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Products और Services को Promote करने के लिए Website, Blog, YouTube Channel या Email Subscriber की जरूरत होती है. जिसके द्वारा आप Affiliate Products या Services को Promote करेंगे.

यदि आपके पास इनमे से कोई भी चीज नही है तो आप पहले Website, Blog, YouTube Channel या Email List को बनाएं. जैसे ही आपकी Website, YouTube Channel या Blog बन जाता हैं उसके बाद आपको Website Blog या YouTube Channel के नीचे इसके अनुसार Products Select करना है कि कोन सा Products आपके Viewers या Subscribers के लिए उपयोगी होगा.

Products को Select करने के बाद आपको अच्छी और विस्वाश पात्र कंपनी के Affiliate Program को Join करना है. अच्छी Affiliates Program वाली कंपनी को Select करने के लिए आप ऊपर दी गयी Websites को देख सकते है. Company को Select करने के बाद आपको सिर्फ Affiliate Program के लिए Sign UP करना है और उसके बाद कंपनी के Products और Services को Referral या Affiliate Links, Banners आदि के द्वारा Promote करना है. जैसे ही लोग आपके द्वारा Promote किये गए Products को खरीदेंगे आपको Fixed Money प्रत्येक Products की Sale पर मिलने लगेंगे.

फोटोग्राफी या स्टॉक फोटोज बेच कर इंटरनेट से पैसे कमाएं

अगर आप एक अच्छे Photographer हैं, आपको फोटो के बारे में Knowledge है, आपके द्वारा खींची गई बोल फोटो अपने आप में कुछ कहती है, तो आप अपनी फोटो को Internet पर कुछ Websites की मदद से बेच सकते हैं. Internet पर सबसे ज्यादा Shutterstoke, Getty Image और Image Bazaar जैसी Stock Image Sites पर सबसे ज्यादा Photo बेची और खरीदी जाती हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है बस आपको अच्छी फोटोग्राफी आनी चाहिए.

आप अपना एक Account बनाकर आसानी से Photo Uploads करके जैसा कि आप Facebook और Whatsapp में करते हैं पैसे कमा सकते हैं. फ़ोटो क्लिक करने के लिए आप अपने मोबाइल कैमरे या फिर DSLR जैसे कैमरे की मदद ले सकते हैं बस एक बात का ध्यान रखिएगा कि आप की फोटो Quality अच्छी होनी चाहिए.

फेसबुक और व्हाट्सएप से पैसे कमाएं

फेसबुक और व्हाट्सएप India मे बहुत ज्यादा लोकप्रिय है इसलिए इनका उपयोग अगर आप पैसे कमाने के लिए करोगे तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो.

सबसे पहले बात करते है फेसबुक की फेसबुक आपको Free मे पेज और ग्रुप बनाने की सुविधा देता है. आप इन ग्रुप और पेज पर Audience बनाकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

अब बात करते है व्हाट्सएप की जैसे फेसबुक मे पेज और ग्रुप होते है वैसे ही व्हाट्सएप में बहुत सारे ग्रुप है जिसको Join कर सकते है. इसके अलावा आप अपनी Broadcast List बनाकर भी Audience बना सकते हो.

फेसबुक और व्हाट्सएप पर Audience बनाने के बाद अब बारी आती है पैसे कमाने की, उसके लिए बहुत सारे तरीके. तो फिर आइये और जानते है फेसबुक और व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए.

फेसबुक से पैसे कमाने के टॉप तरीके

  • Facebook Page पर Affiliate Product Sell करके.

  • Company के Products का Promotion करके.

  • Facebook Page Group को Sell करके.

  • Facebook पर Videos Upload करके.

  • Facebook Instant Article से Blog या Website होनी चाहिए.

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के टॉप तरीके

  • Link Short करके .

  • Products या Service Sell करके .

  • Reselling Products Sell करके.

Instagram से पैसे कमाएं

इंस्टाग्राम एक लोकप्रिय फोटो और Short Video Sharing का सोशल नेटवर्क है. अगर आपकी रुचि फैशन और जीवन शैली मे है तो आप इस इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हो. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिये आपके पास बहुत सारे Followers होने चाहिए. इसके अलावा अगर आप वीडियो बनाते है तो आप इंस्टाग्राम के IGTV पर वीडियो अपलोड करके भी पैसे कमा सकते हो.

Freelancing से पैसे कमाएं

Freelancer उसे कहते है जिसके पास कोई खास स्किल्स होती है और उसका उपयोग करके वो पैसे कमाये. अगर आपके पास भी कोई ऐसी स्किल्स है तो आप भी Freelancing शुरु कर सकते है.

Freelancing मे Logo Design, Content Writing, Web Deigning, SEO Service, Data Entry, Video Editing जैसे काम आते है. Freelancing करने के लिए बहुत सारी Website है. Fivver, Odesk, Guru यह लोकप्रिय Freelancing Website है इन पे बहुत सारे Freelancer काम करते है. इन वेबसाइट पर आप काम करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है.

Article Sell करके पैसे कमाएं

अगर आपकी Writing Skill अच्छी है और लिखने का शौख है तो आप इंटरनेट पर अपने Article को Sell करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो. कई कंपनी अपने ब्रांड को को बढ़ावा देने के लिए ऐसे लोगो को खोजते है जो उनके लिए Article Write कर सके और उसके बदले मे अच्छा खासा पैसा भी देते है.

इंटरनेट पर बहुत से मंच है जहां पर आप Article Writer का काम कर सकते हो. Article Sell करने के लिए iwriter, Hirewriter जैसे लोकप्रिय साइट पे आपको प्रयास करना चाहिए. इन मंच के अलावा कई ऐसे Blog Owner होते है जो किसी कारण नई पोस्ट नहीं लिख पाते, तब उनको पोस्ट लिखने के लिए Article Writer की जरूर पड़ती है. ऐसे लोगो को खोजने के लिए आप Facebook Groups पे चेक कर सकते है.